7 तरीके Positive Life जीने के

दोस्तों, हमे मानव जाति में जीवन मिला है ये बड़े अच्छे कर्म करने वालो को मिलता है ऐसा बताया गया है इसे यूही बेकार में न गवाये अपने जीने के तरीको को सकारात्मक बनाये इस लेख में हम आपके लिए 7 तरीके Positive Life जीने के लेकर आये है.

अपनी लाइफ को कुछ इस तरह से जिये जिससे दूसरे लोग जो आपसे मिलते है या आपके साथ रहते है या फिर काम करते है वो कहे ये आदमी बहुत समझदार है बहुत विश्वसनीय इंसान है बहुत बढ़िया आदमी है.

ये तभी संभव है जब आप खुद एक बेहतरीन life जी रहे है आप स्वमं में इतने positive है जिससे की आपको कोई भी घटना negative ना कर सके और आपके आस पास के लोग आपसे inspiration ले सके.

आज हम आपको living a positive life tips बताने जा रहे है अभी अपने आप से एक सवाल कीजिये आप अपने आपको कितना आंकते है मतलब ये की आप अपने आपको कहा देखते है आप अपनी life में कितने सकारात्मक है.

या आपको भी दूसरे लोगो की तरह जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते है तो अब आपको डरने की जरुरत नहीं है कुछ best tips for living a positive lifestyle हम आपको बतायेंगे जो आपके काम आएंगे.

क्या होती है positive lifestyle…???

ये जानना बहुत ही जरुरी है की आखिर पॉजिटिव जिंदगी होती कैसी है, जी हाँ दोस्तों यहाँ हम आपको 2 उदाहरण के जरिये समझाने की पूरी कोशिश करेंगे…

पहला एक नार्मल लाइफ, कोई एक फैमली है उसमें 4 मेंबर है सबकी सोच अलग-अलग है किसी के thoughts एक दूसरे से नहीं मिलते है सबके सब अपना lifestyle अपने हिसाब से रखते है.

कोई एक दूसरे की बात ना हीं सुनाता है और ना ही मानता है सबके सब नकारात्मक विचारो से भरे पड़े है कोई भी किसी से कोई एडवाइस नहीं लेता है और अंत में सब दुखी रहने लगते है.

दूसरा एक positive life, कोई एक फैमली है उसमें भी 4 मेंबर है किन्तु सब एक दूसरे की सलाह के बिना कोई काम नहीं करते है जो करना होता है पहले एक साथ बैठ कर उसकी प्लानिंग करते है.

सबके सब सकारात्मक thinking के साथ जीवन वियतित करते है ईमानदारी से काम करते है छोटी छोटी बातो से negative नहीं होते है और हमेशा अपने आस पास के माहौल को खुशनुमा बनाये रखने की पूरी कोशिश करते है.

अब आपको पता चल ही गया होगा क्या करना है हमे अपने लिविंग लाइफ को पॉजिटिव बनाने के लिए.

7 tips living a positive lifestyle के बारे में बतायेंगे आखिर तक पढ़े-

1) सादा जीवन जिये Live simply

एक दम simple तरीके में अपनी life को ढाल ले अपनी जिन्दगी को इतना आसान बना ले की आपको कही भी किसी भी मोड़ पर adjust होने में कोई problem ना आये.

जब आप बात करते है तो अपनी बात को बड़ी सरलता के साथ कहे और वास्तविकता में जिये कुछ भी बनावटी ना रखे अपनी लाइफ में फिर आपकी living life positive ही रहेगी.

2) साधारण और अच्छा भोजन करे Eat simple and well

सबसे पहले अपने खाना खाने का टाइम fix करे, उसके बाद अपना खाना बहुत हल्का और अच्छा क्वालिटी का रखे और अपनी खुराक के अनुसार भोजन करे.

हम आपको साधारण भोजन करने की advice इसलिए दे रहे आपको बताते है अगर आप तेज खाना खाते है यानि अधिक मिर्च मसाले वाला तो आपकी बॉडी का blood circulation तेज रहेगा तो आपको गुस्सा भी आएगा.

और जब इंसान को गुस्सा आता है तो उस समय अच्छा बुरा नहीं दिखाई देता है और सारी की सारी सकारात्मक सोच नष्ट हो जाती है.

3) व्यायाम में संलग्न Engage in exercise

अपनी सोच को एक नया आयाम देने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरुरी है, व्यायाम करने से बॉडी तो fit रहेगी ही रहेगी आपकी काम करने की power व सोचने की शक्ति increase हो जायेगी.

4) ध्यान करे Meditate

Exercise के साथ-साथ meditation करना भी अत्यंत आवश्यक होता है जैसे प्रतिदिन अभ्यास करने से आपका शरीर चुस्त राहत है ठीक उसी तरह meditate करने से आपका दिमाग चुस्त रहेगा.

अगर आपको बहुत ज्यादा टाइम नहीं मिलता ध्यान करने का तो आप अपने ऑफिस में या कही जा रहे है तो रास्ते में 15-20 मिनट निकाल करे करना चाहिए.

5) कोशिश करे और करते रहे Try, try, and try again

लाइफ में Positive बने रहने का ये सबसे बड़ा हथियार है जब आप किसी भी काम में लगे होते है तब सफलता ना मिले या हो सकता है मिलने में कुछ late हो जाये तो आप हार नहीं माने.

Try करते रहे पूरी ताकत लगा दे उस काम में अगर आपको फिर भी try करने की एक बार और जरूरत पड़े तो अवश्य करे जिससे आपकी positive energy बनी रहेगी.

6) प्रेरणा लेते रहे Motivation

Motivation लेना बहुत आवश्यक है जैसे जीने के लिए रोटी की जरुरत होती है वैसे ही अपने आपको और अपने जीवन के लाइफस्टाइल को प्रेरणा लेना बहुत ही जरुरी है.

मोटिवेशन के लिए successful लोगो से सीखे, books पढ़े motivational thoughts पढ़े.

7) चेहरे पर मुसकुराहट रखे Keep smiling

हमेशा अपने फेस पर एक स्माइल बनाये रखे कोई भी condition हो क्योंकि एक प्यारी से मुस्कान किसी दवाई से कम नहीं होती है आपके लिए भी और आपके साथ रहने वालो के लिए भी.

ये आपकी positivity को बनाये रखेगा क्योंकि हँसते हुये चेहरे के पास हर कोई बैठना पसंद करता है उदास चेहरे से सब बचते है.

हमे कमेंट करके बताये हमारे लिखे हुये पोस्ट आपके कितने काम आ रहे है 7 तरीके Positive Life जीने के इस पोस्ट के बारे में भी अपनी कीमती रॉय दे.

अपने दोस्तों के साथ Whatsapp, FB, Twitter पर शेयर करे Successinhindi.com वेबसाइट के बारे में बताये ताकि वो भी अपने आपको improve करे सके. धन्यवाद

5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.