fbpx

खुश रहने के तरीके Happy Life Tips in Hindi

खुश रहना कौन पसंद नहीं करता है सब लोग यही चाहते है कि हम हमेशा खुश रहे हमे कोई भी दिक्कत नहीं आनी चाहिए, आज हम आपको बताने जा रहे है Best Happy Life Tips 10 तरीके खुश रहने के.

What is happiness खुशी का क्या मतलब है?

खुशी सिर्फ एक अहसास है जो हम अपनी या किसी दूसरे कि गतिविधि को देखकर या फिर हो सकता है सुनकर महसूस कर सकते है…

Tips for how to be happy कैसे आप खुशी को चुन सकते है इस article में हम आपसे कुछ important points पर बात करेंगे…

Tips for happiness in hindi खुशी महसूस किये जाने वाला एक अहसास है कैसे आप पता कर सकते है कि खुशी का क्या महत्व होता है अगर हम happy ना हो तो एक problem वाली बात है

वैसे तो खुश रहना एक इंसान का स्वभाव होता है जब वो किसी से बात करता है, किसी से मिलने जाता है तो उस वक़्त दोनों लोग एक दूसरे को खुशी का अहसास कराते है अगर उस time हम या जो हम से बात कर रहा है वो खुश ना रहे तो आप दोनों को कैसा लगेगा.

जब कोई भी मनुष्य अपनी अंतरआत्मा से खुश रहता है तो वह अंदर से बहुत हलका व सहज महसूस करता है.

किन्तु जब वह तनाव में होता है तो सबसे पहले उसका मन बहुत विचलित रहता है और किसी भी काम में उसका मन नहीं लगता है.

Problems परेशानी की लकीरें उसके चेहरे पर साफ़ नजर आने लगती है दिमाग में तरह-तरह के गलत विचार आने लगते negativity नकारात्मकता हावी होने लगती है और कुछ ना कुछ उसके साथ गलत हो ही जाता है.

I think अब आपको importance of happiness का अर्थ पता चल ही गया होगा.

किसी भी आदमी को खुश रहने के बहुत सारे कारण मिल सकते है और वो उनसे बड़े आराम से happy रह सकता है परंतु ऐसे reason बहुत कम होते है जिनसे आप लंबे time तक खुश रह सके.

“खुशी को आप future भविष्य के लिए स्थगित नहीं कर सकते है यह खुशी आप वर्तमान के लिए डिजाइन कर सकते है” ये कथन अमेरिका के प्रषिद्ध motivational speaker “जिम रोहन” ने कहा है.

अपने जीवन में हर व्यक्ति खुशी चाहता है वह जीवन में कहीं ना कहीं खुशियों की तलाश करता ही रहता है हम जो भी काम करते है या आगे future में जो भी करना चाहते हैं उसमें अपनी खुशी तलाशते हैं एक तरह से देखा जाए तो happiness ही हमारे जीवन जीने का मक़सद होती है.

क्योंकि हमारी life में खुशी नहीं है तो हम कुछ अच्छा नहीं कर सकते है और नहीं कुछ ज्यादा दूर तक चल पाएंगे.

आइये अब हम आपको वो टिप्स बताने जा रहे है जो आपकी लाइफ को खुशनुमा बनाएंगे-

10 Tips to Help You Can Choose to Be Happy Life

1. हर स्थिति में अच्छा और सकारात्मक ही सोचे Find the good and positive in every situation

दोस्तों, हर किसी के जीवन में हमेशा एक जैसा समय नहीं रहता है condition के अनुसार बदलता रहता है ये सबके साथ होता है जब कोई भी इंसान अपने अच्छे समय में रहता है तो बढ़िया खाता है पीता है और अच्छा करने के लिए सोचता भी है हर time positive रहता है.

परंतु जब उसे कोई भी परेशानी आती है उस वक़्त वो क्या अच्छा है क्या सकारात्मक है ये सब नहीं सोच पाता है और कुछ ना कुछ गलत कर ही बैठता है उस time तो उसे पता नहीं होता है किन्तु बाद में अहसास होता है कि उससे कही ना कही गलत हुआ है.

हम आपको एक ही advice देंगे टाइम कैसा भी हो आप हमेशा self confidence रहे अपनी problems के साथ लड़े और उन्हें दूर करे नाकि हार थक कर बैठ जाये.

2. समाधान पर ध्यान दे Focus on solutions

ये हम लोगो का nature होता है जब कभी भी हमारी लाइफ में problems आती है तो हम मनुष्य उन सारी प्रॉब्लमस पर ही फोकस रखते है ये कैसी हो गया ये क्यूँ हो गया नाकि उनके solutions पर ये दिक्कत कैसे दूर होगी कब होगी.

इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे आप हमेशा अपनी problem पर से फोकस हटा कर उनके समाधान पर ध्यान दे.

3. खुद अपने विचारो को देखे Watch your thoughts

ह्यूमेन कि आदत होती है वो अपने अंदर क्या कमी है उसे नहीं देख पाते है किन्तु दूसरे आदमी कि छोटी से छोटी कमी देख लेते है और उसके के प्रति गलत सलत भावना रखना शुरू कर देते है.

दोस्तों, इस धरती पर आजतक कोई ऐसा इंसान नहीं है जिसके अंदर कोई कमी ना हो कुछ ना कुछ कमी या गलत आदत जरूर है किसी के अंदर कुछ ज्यादा कमी है तो किसी के अंदर कम है…इसलिए अपने अंदर के विचारो को देखे ना कि दूसरे के आपको खुशी मिलेगी.

4. आपने पहले से क्या पूरा किया है उसका ध्यान रखे Look at what you have already accomplished and focus on it

अगर आपने कोई भी काम पहले से complete कर के रखा हुआ है तो उसका टाइम to टाइम ध्यान रखे क्योंकि जब आपने पूरा किया होगा तब तो सही होगा किन्तु बाद में उसमे कोई कमी आ सकती है.

इसलिए अपने काम पर फोकस बनाये रखे ताकि आपकी खुशी बरकरार रहे.

5. पढ़ना जारी रखे Reading

अगर आप अभी भी पढाई करते है तो बहुत अच्छी बात है फिर आपको इस पॉइंट पर कुछ ज्यादा focus करने कि जरुरत नहीं है.

किन्तु जो लोग पढाई छोड़ चुके है या जिन्हें पढ़ने का मौका नहीं मिलता उन्हें हम एक ही सलाह देंगे रोजाना कुछ ना कुछ पढ़ने कि कोशिश करे.

6. मजेदार/हँसी मजाक वाली फिल्म देखे Watch funny movies

अगर आप movie देखने के शौकीन है तो आप कुछ comedy फिल्म देखे सकते है जिससे आपको खुशी का एक अलग अहसास होगा.

7. आराम देने वाला संगीत सुने Listen to relaxing music

जैसा कि हमने आपको ऊपर के टिप्स में बताया अगर आपको movie देखना पसंद नहीं है तो आप अपने पसंद का संगीत सुन सकते है जो कि आपकी एक अलग खुशी देगा try करे.

8. कुछ भी व्यक्तिगत नहीं लेना चाहिए Don’t take anything too personally

ऐसा आपने कई बार देखा या सुना होगा कि जब दो लोग आपस में बात करते है तो बात करते-करते personal चीजो में बात करने लग जाते है तबी जाने अनजाने में एक दूसरे के लिए कुछ ऐसे word निकल जाते है जिससे कि आपको अच्छा ना लगे.

इस कंडीशन में आप क्या करे, जी हाँ आप उस टाइम कि किसी भी बात को personally ना ले क्योंकि जब आप एक दूसरे से बात करते है तो आप एक दूसरे के प्रति भावनात्मक हो जाते है और कुछ सही और कुछ गलत बोल जाते है.

इसलिए ध्यान रखे कभी भी बहुत अधिक personal नहीं लेना चाहिए जब आप ऐसा करना शुरू करेंगे तो आपको बहुत खुशी मिलेगी और आपकी personality improve होगी

9. खुश रहने वाले लोगो के ग्रुप में रहे Seek the company of happy people

कोशिश करे कि आप स्वमं तो खुश रहे ही रहे किन्तु आप हमेशा खुश रहने वाले लोगो के group में रहे ताकि आपके पास दुःख कम से कम आये.

खुश रहने वाले लोग आपको आपके व्यवहार के according मिल ही जायेंगे.

10. रोजाना अपने लिए कुछ अच्छा करे Each day do something good for yourself

दुनिया में हर एक इंसान अपने रिश्तो नातो से घिरा हुआ है चाहे वो अपनी फॅमिली के साथ या अपने दोस्तों के साथ…ये किसी एक आदमी कि बात नहीं है ये law सबके लिए है.

हम उन्ही रिश्तो के लिए daily कुछ अच्छा करने की सोचते है और करते भी है चाहे हमे वो काम पूरा करने में दिक्कत क्यूँ ना जाये but हम करते है क्योंकि एक डर हम सभी के अंदर रहता है कही हमसे अपने नाराज ना हो जाये.

आप दूसरो की जरूरते पुरे करने के चक्कर में अपनी देखभाल care करना भूल जाते है ये आपके लिए अच्छा नहीं है जब आप अपनों की खुशी के लिए कुछ काम करते है उसी दौरान कुछ अपने लिए भी अच्छा कर के देखो बड़ा सकून मिलेगा.

फ्रेंड्स कैसे लगे आपको ये Best Happy Life Tips 10 तरीके खुश रहने के हमे कमैंट्स करके जरूर बताये क्योंकि हमने ये सारे टिप्स आपके लिए बहुत मेहनत करके लिखे है हमे पूरी आशा है आपको पसंद भी आयेंगे और आपके जीवन को खुशी का एक नया मोड़ देंगे.

Note: अगर आपके पास भी कुछ इसी तरह के personal development या self improvement motivational tips का संग्रह है तो आप हमारे साथ शेयर कर सकते है हम आपके नाम के साथ publish करेंगे हमे ईमेल करे successinhindi@gmail.com.

या आप हमारे blog www.successinhindi.com पर एडिटर बनना चाहते है तो भी हमे email करे successinhindi@gmail.com.

2 thoughts on “खुश रहने के तरीके Happy Life Tips in Hindi”

  1. बहुत ही शानदार और प्रेरक लेख लिखा है आपने! इसी तरह का एक लेख मैंने एक अन्य ब्लॉग पर भी पढ़ा है मेरे ख्याल से यह Happy Life Secrets भी जीवन की कुछ अमूल्य बातों की तरफ इशारा करते हैं जिन पर सामान्य रूप से हमारा ध्यान नहीं जाता है. इस प्रेरक ल्लेख के लिये सरल का हार्दिक धन्यवाद स्वीकार करें

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.