Business Tips in Hindi बिज़नेस शुरू करने के आसान तरीके

दोस्तों, नया साल है नई सोच है काम करने के नये-नये तरीके है आज हम भी आपके लिए कुछ ऐसा ही टॉपिक लेकर आये है आज हम आप से व्यापार से जुडी बात करेंगे Business Tips in Hindi बिज़नेस के तरीके.

अगर आप कोई business करते है या करने की सोच रहे है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है ये आर्टिकल आपके काम जरूर आयेगा जिसे पड़कर आपके कारोबार में चार चाँद लग जायेंगे.

बिज़नेस करने के तरीके

सबका काम करने का नजरिया अलग-अलग होता है लोगो के Business करने के तोर तरीके भी अलग होते है, हमे आशा है आपका business अच्छा चल रहा होगा चाहे आप बिज़नेस छोटा करते है या बड़ा हम आपको बतायंगे की अपना बिज़नेस आगे कैसे बढ़ाये.

फ्रेंड्स, आज हम आपको बतायेंगे आप अपने कारोबार को कैसे आगे बढ़ाये, कैसे अपने बिज़नेस को मैनेज करे, कैसे time to tome बदलाब करने है, कैसे अपनी सर्विसेज को चेक करना है, कैसे अपने customers को लाभ देना है और बहुत कुछ.

Business को करते हुये कई सारे चैलेंजेज आते रहते है हमारे सामने किन्तु ऐसा नहीं है की ये दिक्कत दूर ना हो अगर आप सही तरीके से अपने business पर ध्यान दे रहे है आपका plan सही से काम कर रहा है तो आने वाली problems अधिक समय तक नहीं रहती है जल्दी ही solve हो जाती है.

अब हम आपके साथ कुछ ऐसे business tips शेयर करने जा रहे जो आपकी बिज़नेस को 2017 में एक नई ऊचाईयों पर ले जायेंगे.

बिज़नेस करने के टिप्स

1) स्पष्ट योजना है Have a Clear Plan

अगर आपको किसी भी बिज़नेस में सफल होना है तो बहुत जरुरी है आपके पास एक clear plan होना आवश्यक है प्लान के बिना कुछ भी सोचना समझदारी नहीं होगी आज ही अपना प्लान अच्छे से बनाये.

कैसे बनाये बिज़नेस प्लान, अगर आप अभी कोई भी business करते है या कोई अन्य काम करते है तो आपको भली भाँति पता होगा आपके क्या challenges है या आप अभी आगे करने की planning कर रहे है तो किसी से advice ले सकते है की आगे क्या दिक्कते आती है.

जब आपको अपने चैलेंजेज पता लग जाये उसके बाद उनके solution देखे की कैसे और क्या हो सकते है और कब, कैसे और कहाँ क्या step लेना है किन्तु ये सारा प्लान आपके work to do list में note down होना चाहिए ताकि आगे future में आपको उन परेशानियो का सामना ना करना पड़े.

2) नकद पैसे पर फोकस रखे Focus on Cash Flow

अगर आप अभी कोई कारोबार करते है तो आपको ये अच्छे से समझ आ गया होगा की हम क्या बताने जा रहे है, जो अभी बिज़नेस नहीं करते है या बहुत जल्दी करने जा रहे है उनके लिए बेहद जरुरी है जानना.

कोई भी बिज़नेस हो दोस्तों, आपका पेमेंट option हर तरीके से होना चाहिए क्योंकि आज के टाइम में ग्राहक बहुत स्मार्ट होते है इसलिए आपको भी स्मार्ट बनना बहुत आवश्यक है, हम बात कर रहे थे cash पर ध्यान देने की वाकी की transaction तो आपके रिकॉर्ड में आसानी से रहती है किन्तु हो सकता है नकद में मुश्किल आये.

इसलिए आपको अपने नकद पैसे पर बहुत ध्यान से काम करने की जरुरत है.

3) हर महीने अपनी फाइनेंसियल कंडीशन चेक करे Practice Monthly Financial Management

जब आपका month का last आता है तब आपको अपने financial पार्ट पर अधिक ध्यान देने की जरुरत होती है अगर आपने अपने यहाँ कुछ employee रखे हुये है तो उनकी salary भी देनी है, office का रेन्ट किराया देना है और भी बहुत सारे खर्च होते है…

ये सब आपके mind में रहना चाहिए जिसके बाद आपको अपना पैसो वाला department मैनेज करने में कोई भी problem नहीं आयेगी.

4) अपने ग्राहक को पहचानें Identify Your Customer

कोई भी काम करे आप, एक बात बेहद जरुरी है वो है अपने audience को जानना, अपने customers को पहचानना… इसका मतलब ये होता है की आपके ग्राहक कैसे है उनको क्या चाहिए और आप उन्हें क्या दे रहे है.

अगर आप ये find out कर लेते है तो आप अपने customers को बेहतर product या बेहतर service दे सकते है.

5) अपने उत्पाद और सर्विस व लाभ को समझे Understand Your Product and Service Profitability

आप कोई कंपनी चला रहे है या कोई दूकान करते है, आपकी company product बनाती है या कोई service देती है या हो सकता है कुछ पार्ट्स ही बनाती है आपकी कंपनी/फैक्ट्री, तो आपको ये जानना है.

आपका प्रोडक्ट्स कैसा है आपकी सर्विस कैसी है और उनके लाभ क्या-क्या है…ये आपको बड़े ध्यान से और अच्छे से समझना होगा.

6) लाभदायक ग्राहकों को पहचानें Identify Profitable Customers

अपने कस्टमर्स को पहचाने, कौनसा कस्टमर कब आता है क्या ले जाता है कितना ले जाता है, payment कैसे करता है ये सब उसके बाद आप identify कर पायेंगे कौन से ग्राहक आपके लिए अधिक लाभदायक है.

7) अपने दाम बढ़ाने पर विचार Consider Raising Your Prices

अपने प्रोडक्ट्स के रेट भी आपको बढ़ाने की जरुरत होती है किन्तु आप अपने दाम बढ़ाये उससे पहले आपको एक matrix तैयार करनी होगी, उसमे आपको एक हिसाब लिखना होगा आपका खर्च कितना होता है कच्चा माल कितने का आता है और भी आपके खर्च होते है.

ये सब जोड़-जाड़ करने के बाद जितना हो सके अपने कस्टमर्स के according ही अपने प्रोडक्ट्स के रेट निर्धारित करे.

8) आपके व्यवसाय सिस्टेमेटिक होना चाहिए Systematic Your Business

क्या आपके बिज़नेस में rules है कुछ नियम है? अगर नहीं है तो बना ले क्योंकि जिसके के बिज़नेस में नियम/लॉ होते है उसका ही बिज़नेस बड़ा बनता है.

सिस्टम कैसे बनाये, सबसे पहले तो आप अपने स्टाफ के लिए एक सिस्टम बनाये इसका मतलब है अपने employee को एक सिस्टम बना कर दे जिससे वो अपना काम टाइम पर और क्वालिटी के साथ करे.

ठीक वैसे ही अपने कस्टमर्स के लिए, एक फ़ोन नंबर customer support के लिए रखे अगर आपके ग्राहक को कुछ दिक्कत है तो वो आपको call कर सके, ग्राहकों को आने वाली समस्याओ का समाधान कैसे दे उसके लिए प्रॉपर एक चैनल होना चाहिए.

फिर आपके कारोबार को 2017 में बड़ा होने से कोई नहीं रोक सकता है आज से ही लग जाये.

मित्रो, कैसे लगे आपको ये 2017 Business Tips in Hindi बिज़नेस को बढ़ाने के तरीके, हमे कमेंट के माध्यम से जरूर बताये आपको इनसे कितना फायेदा हुआ है.

अगर आपके पास business से जुडी कोई भी जानकारी है जो आप लोगो तक शेयर करना चाहते है तो आप शेयर करे सकते है हमारी website के जरिये से…हमे email भेजे हमारी ईमेल ID है successinhindi@gmail.com है.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.