करोड़पति कैसे बने Become Crorepati in Hindi

एक प्रश्न है आपसे क्या बाकई आप 2017 में करोड़पति बनना चाहते है? अगर आपका answer yes है तो ये आर्टिकल आपके काम जरूर आयेगा हम आपको बतायेंगे कैसे How to Become Crorepati in Hindi कैसे बने करोड़पति 2017 में.

पैसा किसे अच्छा नहीं लगता है सबको बहुत अच्छा लगता है और हम कोई ना कोई काम करते ही है पैसा earn करने के लिए क्या आप सहमत है जितना आप अभी कमा पाते है?

क्या आपको और paisa कमाना है बहुत सारा 2017 में करोड़पति बनने के लिए?

उसके लिए दोस्तों आपको कुछ बदलाब करने होंगे अपनी लाइफ में क्योंकि कुछ बड़ा करने के लिए आपको कुछ दूसरो से अलग करना होगा जो नार्मल लोग करते है, अगर आप दूसरो से कुछ हट के करते है आप ऐसा करते है तो आपको 2017 में करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है.

कैसे बनेंगे आप 2017 में करोड़पति?

How to become rich in hindi सबसे पहले आप एक छोटा सा काम करे आज अभी तक आप क्या कर रहे है अगर आप कुछ ऐसा कर रहे है जिससे आप बहुत सारा पैसा कमा कर करोड़पति बन जायेंगे फिर तो ठीक है आप करते रहे.

अगर आपको लगता है आप ऐसा नहीं कर पायेंगे या कर नहीं पा रहे है तो हमारे दूआरा बताये जाने वाले tips को फॉलो करे और 2017 के अंत तक Crorepati बने.

Crorepati banne ka mantra… how to become crorepati in hindi-

1) समय बर्बाद ना करे Don not waste time

टाइम को waste ना करे importance of time को समझे, सबके पास 24 घंटे ही होते है चाहे वो अंबानी हो टाटा हो सबके पास 24 ही घंटे होते है, इन घंटो का सही से उपयोग करे.

हमारे साथ सबसे बड़ी problem क्या आपको पता है हम लोग 24 hours में से 16 hours बेकार के कामो में लगा देते है या खाली रहकर के बर्बाद कर देते है ऐसा बिल्कुल ना करे अभी से अपना टाइम सही से इस्तेमाल करे.

2) अपना गोल सेट करे Set your goals

अपनी लाइफ का एक टारगेट सेट करे आपको लाइफ से चाहिए क्या, क्या करना है आपको जिंदगी में अगर आपका कोई dream नहीं है कोई target नहीं है तो आप करोड़पति नहीं बन सकते है.

आपको अपनी life का main टारगेट set करना होगा फिर उसी को पूरा करने के लिए लग जाये पूरी तरह से हर वक़्त आके दिल और दिमाग में उसके ख्याल होने चाहिए फिर देखो कैसे आप एक साल में पैसे वाले बन जायेंगे.

3) Search your positive circle सकारात्मक ग्रुप ज्वाइन करे

बड़ी सक्सेस के लिए successful लोगो की संगति करनी होगी क्योंकि वहाँ से आपको inspiration मिलेगी काम को करने की आपके mind में जो negative thinking आती है उसका नाश खुद पे खुद हो जाता है और आप अपने काम में पूरी दिलचस्पी से लगे रहते है.

4) अभी start करे

ये आपकी success का पहला lesson होता है, ये डर का पाठ होता है जो हम सबके अंदर होता है हम सोचते रहते है जब सही time आयेगा तब हम ये काम करेंगे, दोस्तों सही टाइम कभी नहीं आता है जब आप किसी चीज की starting करते है तो सही टाइम अपने आप आ जाता है.

5) नौकरी से आप करोड़पति नहीं बनेंगे

ये बात बिल्कुल सही है जॉब से आप बहुत अधिक पैसे वाले नहीं बन सकते है नौकरी के पैसे से तो आपकी रोजमर्रा की जरूरत पूरी होती है अगर आपको करोड़पति ही बनना है तो कोई business कीजिये, ऐसा बहुत सारे महान लोगो ने भी कहा है.

6) मार्किट की डिमांड को समझिये

अगर आप कोई काम करने जा रहे है तो सबसे पहले उसकी proper ढंग से research करे market कैसी है जहाँ आपको start करना है क्या-क्या चाहिए आपको वहाँ के लोग कैसे है वहाँ आपका concept चलेगा या नहीं इन सब पर एक R&D जरूर करे और time के साथ आपको मार्किट के अनुसार चेंज भी करना होगा.

7) अकेले चलने वाले तेज चलते है

ये सच है अकेले चलते हुए इस दुनिया का कोई भी इंसान डरता है उसके मन में एक बात आती है कही मुझे कोई दिक्कत ना आ जाये में अकेला क्या करूँगा कैसे करूँगा…अगर आपको 2017 में Crorepati बनना है तो अकेले ही चलना सीखे क्योंकि अकेला आदमी ज्यादा तेज चलता है अपने आपको को motivate करते रहे .

8) ईमानदारी को हथियार बनाये

दोस्तों, हमेशा एक बात अपने दिमाग में रखनी चाहिए हमे ईमानदारी से ही काम करना चाहिए, क्योंकि अगर आज आपने गलत तरीके से दौलत कमाकर पैसा इकठा कर लिया तो कल ये पैसा आपको परेशानी में डाल देगा… करोड़पति बने किन्तु सही तरीके से पैसा कमा कर ना की नाजायज तरीके से.

9) Complete your document पेपर वर्क पूरा करे

Crorepati बनने के लिए आपको पेपर वर्क बड़ी अच्छी तरीके से करना होगा because आप एक बड़ा काम करने जा रहे है इसकी एक proper planning होनी चाहिए, कैसे और कब आपको किन किन चीजों की आवश्यकता होगी ये आपकी डायरी में एक document होना चाहिए.

एक बिज़नेस प्लान की copy आपके mind में होनी चाहिए तब आपको सक्सेस जरूर मिलेगी.

10) खुद पर विश्वास करे Self confidence

जिंदगी में किसी भी field में सक्सेस लेनी है तो एक बात का हमेशा ध्यान रखे वो है आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस, खुद पर आत्मविश्वास जो भी काम आप करते है उस काम में आपको पूरा भरोशा होना चाहिए अगर कही भी आपको संदेह है तो आप करोड़पति नहीं बन पायेंगे.

हम Success In Hindi (SIH) कामना करते है How to Become Crorepati in Hindi कैसे बने करोड़पति 2017 में.

कुछ इसी तरह के motivational tips अपनी ईमेल पर लेने के लिए हमारी वेबसाइट का subscription ले बिल्कुल फ्री में. धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.