आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके Confidence Level कैसे बढ़ाये

Hello friends, आज हम आपसे कॉन्फिडेंस ग्रो करने के तरीको के बारे में बात करेंगे How to Grow Confidence Level आत्मविश्वास का स्तर कैसे बढ़ाये.

इससे पहले कई वेबसाइट्स पर आपने पढ़ा होगा स्वयं का आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये लेकिन इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ अलग लेकर आये है

हम बात करेंगे How to Grow Your Confidence Level-

आप सोच रहे होंगे की “स्वयं का आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये” और “हाउ टू ग्रो योर कॉन्फिडेंस लेवल” में क्या difference है जी हाँ बहुत अधिक तो अंतर नहीं है लेकिन thinking थोड़ी सी अलग है.

स्वयं का आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये, इसका अर्थ होता है जब आप का मनोबल कम होता है तो आपको अपने अंदर का self confidence बढ़ाने की आवश्यकता होती है ये एक आपके तन व मन की एनर्जी होती है.

जब बात आती है Grow Your Confidence Level, इसका मतलब होता है की आप के अंदर आत्मविश्वास तो है किन्तु जब time बीतता है तो उसके साथ आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस कम होने लगता है.

तब आपको जरूरत होती है कैसे अपने आत्मविश्वास के स्तर को बढ़ाये, आपको कोई भी टेंशन लेनी की जरुरत नहीं है हम आपके लिए research किये हुए ऐसे तरीके लाये है जिससे आपका confidence level सातवें आसमान पर होगा.

चलिए बात करते है उन tips के बारे जो आपके confidence level को increase करेंगे-

1. ये मन की एक अवस्था है It’s a state of mind

दोस्तों, वैसे तो ये हम लोगो के दिल और दिमाग की एक सोच होती है आज में ये करूँगा कल वो करूँगा इस बीच किसी ने आपको कुछ बोल दिया तो वही से आपका मन divert हो जाता है हो सकता है वही से आपका confidence low हो जाये…

उसी टाइम अगर आप situation स्थिति को handle कर लेते है तो बाद में बहुत ज्यादा परेशानी नहीं आती है साफ़ शब्दो में कहे तो आप खुद अपने अंदर की बातो से motivate हो सकते है आपके सामने आपका टारगेट होना चाहिए जिसे आप हासिल करना चाहते हो.

2. जो आपको बनना है उसके बारे में सोचे You become what you think

Confidence grow करने का ये तरीका बहुत अच्छा है पहले आप अपनी लाइफ का सबसे बड़ा काम फाइनल करे, आप करना क्या चाहते हो, क्या बनना चाहते हो जिंदगी में आपको क्या success चाहिए.

फ्रेंड्स, ये कोई चुटकी का काम नहीं है की अभी आपने सब कुछ सेट कर लिया हो बातो ही बातो में इसके लिए टाइम ले अच्छे से सोच ले आपने interest के बारे में अपनी knowledge के बारे में इन सबके आधार पर ही फैसला करे.

जब आप decision करले की आपको क्या अचीव करना है क्या आपके dreams है कौनसी कामयाबी जिंदगी में पानी है किस level पर अपने आपको रखना है.

अब आपको एक planning करनी होगी जो आपने अपना target सेट किया है उनके बारे में सोचना होगा वैसे ख्याल अपने दिल और दिमाग में लाने होंगे तभी आपका आत्मविश्वास का स्तर बढेगा.

3. थोड़ा बढे लेकिन रोजाना Grow a little, everyday

जब आप अपने सपने बना ले और उन्हें पूरा करने के लिए जी तोड़ मेहनत करना शुरू कर दे उसके बाद पीछे मोड़कर बिलकुल न देखे अपनी पूरी ताकत के साथ लगे रहे जब तक आपको आपकी मंजिल दिखाई ना दे जाये.

हो सकता है आपको सफलता मिलने में कुछ देरी हो जाये जैसा की गणित आपने लगा रखा था…कोई बात नहीं इसमे डरने वाली बात नहीं है आप daily थोड़ा-थोड़ा grow करे Grow a little, everyday.

जब आप इस success mantra के साथ आगे चलना स्टार्ट करते है तो आपका confidence level ऊँचाईयो पर होता है.

4. अपने जीवन के हर क्षेत्र में सुधार करे Improve all areas of your life

एक note pad ले और अपने पुरे दिन का हिसाब उसमे नोट करे… कैसे लिखे step by step जब सुबह उठते है तब से शुरू हो जाये कब और कितने समय में आप किस काम को अंजाम दे रहे है साथ ही साथ अपनी पर्सनल डेवलपमेंट एक्टिविटी पर भी ध्यान दे.

अपने जीवन के हर क्षेत्र में ध्यान दे, जब ये काम पूरा हो जाये उसके बाद कुछ time उसको analysis कीजिये क्या-क्या आपने किया और कितने टाइम में किया और वास्तब में कितना time लगना चाहिए था ये सब.

जहाँ-जहाँ आपको लगता है की self improvement की जरूरत है वहाँ-वहाँ आप सुधार करे खुद पे खुद आपका confidence लेवल grow होने लगेगा.

5. सक्सेस के लिए आपका पहनावा Dress for success

ये आपकी लाइफ का important पार्ट है कही ना कही आपके आत्मविश्वास में dressing sense का बहुत बड़ा रोल होता है.

आप क्या पहनते है आपका colour मैचिंग कैसा है आपके कपडे आपकी body पर कितना suit कर रहे है इन सब पर बहुत ध्यान देने की जरुरत होती है because जब आप किसी से मिलते है तो सबसे पहले सामने वाले की नजर आपके कपड़ो पर ही पड़ती है आपने क्या पहना हुआ है.

अगर आपको बड़ी कामयाबी चाहिए तो अपने पहनावे की केयर करनी होगी ताकि जब आप किसी meeting में जाये या किसी party में जाये तो आपका confidence level कम ना होने पाये आपके dress की बजह से.

हमे कमेंट करके अवश्य बताये कैसे लगे आपको How to Grow Confidence Level आत्मविश्वास का स्तर कैसे बढ़ाये.

मित्रो अगर आपने अभी तक सक्सेसइनहिंदी SIH का सब्सक्रिप्शन नहीं लिया है तो अभी subscribe करे ताकि हमारी कोई भी आने वाली पोस्ट आपसे दूर ना रहे…धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.