जैक मा के पाठ सफलता के लिए Success Lessons in Hindi

Success एक ऐसा word है ये शब्द जैसे ही आपके कानों में सुनाई पड़ता है या कही आपको लिखा दिखाई देता है तुरन्त आपको एक अलग तरह की एनर्जी का अहसास होता है फट से आपके अंदर एक चीज कुल बुलाने लगती है की में भी सफल आदमी बनू आज हम आपके लिये लेकर आये है सफलता के अचूक उपाय 6 Success Lessons from Jack Ma.

इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कैसे आप अपनी लाइफ में सफल हो, क्या-क्या दिक्कते सामने आती है उनका क्या solution होना चाहिए, ये जो सफलता के उपाय हम आपको बतायेंगे ये जैक मा ने अपने experience करने के बाद कहे है जिससे की जो अपने बिज़नेस को बढ़ाना चाहते है उनको परेशानी का सामना ना करना पड़े.

दोस्तों, Jack Ma के बारे में आपने कही ना कही सुना होगा या पढ़ा जरूर होगा जैक मा चीन के बहुत बड़े बिज़नेस मैन है उन्होंने खुद अपनी मेहनत से Alibaba कंपनी को पुरे विश्व में ऊचाइयों के शिखर पर पहुँचाया है.

उनकी लाइफ में बहुत उतार चढ़ाव आये जिस वक़्त वो कंपनी को स्टार्ट कर रहे थे उस टाइम बहुत सारी problems का सामना करना पड़ा किन्तु जैक मा ने हार नहीं मानी और अपने काम में लगे रहे ठीक उसी समय जो उनको अनुभव हुआ की क्या सही है और क्या गलत अपनी बिज़नेस की सक्सेस के लिए, यही है वो success lessons सबक है जो आगे हम आपको बतायेंगे.

लेकिन उससे पहले आप अपने mind को एक दम फ्रेश कर ले, जो कुछ भी आपके दिमाग में चल रहा है success को achieve करने के लिए थोड़ी देर के लिए भूल जाये ताकि जो जैक मा ने कहा है वो आपके अनुभव से कही ज्यादा अनुभव करने के बाद कहा है.

जानते है जैक मा के सफलता के उपाय

1. कभी अपने दुश्मन मत बनाओ Never Make Enemies

ये बात बिल्कुल सही है अगर आपको बहुत बड़ी success चाहिए तो कभी भी लाइफ में अपने दुश्मन ना बनाये, आप सोच रहे होंगे की मैंने तो कभी किसी को कुछ कहा नहीं है भला मेरे दुश्मन कहा से बन गये.

दोस्तों, पर्सनल दुश्मनी का तो अब समय ही नहीं है किसी के पास, की वो लड़ाई कर-कर अपने दुश्मन बना ले हम बात कर रहे है professional enemies की जो आपके जॉब लाइफ में होते है या अगर आप business man है तो आपके partnership में होते है या किसी और चैनल से.

हम आपको बताते है कैसे होते है प्रोफेशनल दुश्मन, और कैसे आपको आगे बचना है की मेरे enemies ना बने… अगर आप job करते है तो जाहिर सी बात है आपके बॉस से आपकी कम ही बनती होगी.

ऐसे में अगर आप अपने boss के साथ कुछ गलत tone में कहा सुनी हो गयी या अन्य स्टाफ के साथ hot talk हो गयी तो इससे एक दूसरे के मन में professionally गुस्से वाली भावना आती है और फ्यूचर में वो आपको नुकशान दे सकती है क्योंकि अगर आप एक team में काम करते है तो आपको हर किसी की help चाहिए होती है इसीलिए अपना स्वाभाव सही रखे.

अब बात करते है अगर आप बिज़नेस करते है तो आपको और भी ध्यान से काम करना होगा कैसे, आप कोई भी बिज़नेस करते है उसमे partnership की आवश्यकता तो होती ही होती है, client होते ही होते है और भी कई तरीको से आपकी कंपनी के साथ लोग जुड़े ही होते है.

अब आपको करना क्या है जो आपके business partner, client, customer है उनसे एक professional attitude बनाये रखे अगर उनसे आपको कोई समस्या है तो साथ में बैठ कर सुलझा ले नाकि एक दूसरे से बात बिगड़ के इससे आपकी दुश्मनी ही होगी और कुछ नहीं होगा और आगे आपके लिए problems ही आयेगी.

ये जो जानकारी हमने आपके साथ शेयर की है ये सरल शब्दो में समझाने की पूरी कोशिश की है की कैसे जैक मा ने success lessons में सबसे पहले कहा है की अपने दुश्मन मत बनाओ.

2. कभी भी हार नहीं माने Never Give Up

जैक मा के सफलता के उपाय में दूसरा सबक, कभी भी हमें हार नहीं माननी चाहिए अपने काम में लगे रहना चाहिए पूरी हिम्मत के साथ और आत्मविश्वास के साथ एक दिन success जरूर मिलेगी.

जो कोई भी काम आप करते है उसमे problems आती है ये हमारे mind में जरूर रहना चाहिए किन्तु उसके साथ उनके solution भी आपके पास रहने चाहिए ताकि आपका काम रुके ना क्योंकि कोई भी समस्या कुछ time के लिये आती है.

सबसे अच्छा एक तरीका है अगर आपको अपनी लाइफ के किसी भी field में success होना है वो है आपका नजरिया की कैसे आप उसके बारे में सोचते है अपना सोचने का नजरिया सही रखे अगर आप कोई कारोबार कर रहे है तो आप हर टाइम अपने बिज़नेस को बढ़ाने के तरीको के बारे में सोचते रहे.

3. जीवन के साथ प्यार में पड़ना Fall in Love with Life

जैक मा का तीसरा सबक सफलता के लिये, अगर आपको अपनी success में चार चाँद लगाने है तो आप को लाइफ में किसी न किसी के साथ प्यार में पड़ना चाहिए.

वो कोई भी हो सकता है ये जरुरी नहीं की सिर्फ गर्ल फ्रेंड से ही प्यार होता है (क्योंकि ह्यूमन नेचर है प्यार की जहा बात आती है तो दिमाग में सिर्फ girl friend का ऑप्शन आता है).

जीवन में किसी से भी लगाव रखिये अगर लाइफ और success दोनों का मज़ा लेना है तो क्योंकि प्यार के बिना भी जिंदगी बेरंग रहती है.

4. आपका हमेशा एक सपना होना चाहिए Always Have a Vision

जैक मा का चौथा lesson for success, आपके पास आपके खुद के सपने होने चाहिए चाहे वो बड़े हो या छोटे सपने तो सपने होते है, और सपने देखना अच्छी बात है क्योंकि जो dreams देखते है उसी के पुरे होते है.

किन्तु आपका एक बार में एक ही vision होना चाहिए बहुत सारे प्लान, बहुत सारे सपने, बहुत सारी सोच एक साथ में आपको problem में डाल सकती है कोई भी एक विज़न बनाये उसके बारे में एक बढ़िया सा plan बनाये और उसे अपनी to do list में नोट करे.

5. बढ़िया स्किल वाले कर्मचारियों की भर्ती करे Hire Employees with Exceptional Skills

जब आप अपने कारोबार के लिए, कंपनी के लिए candidate की भर्ती करते है उस समय आपको काफी ध्यान रखने की आवश्यकता होती है क्योंकि talented कर्मचारी आपके बिज़नेस के बारे में कुछ नया सोच सकते है और कर सकते है.

इसीलिए जैक मा ने अपने अनुभव के आधार पर ये कहा है की अच्छे दिमाग और creative वाले employees की भर्ती करे.

6. कस्टमर की आँखों से देखो See through customers eyes

जैक मा का सबसे बड़ा success lesson, अगर आपको अपनी बिज़नेस में आगे बढ़ना है तो आपको अपने कस्टमर के point of view से देखना होगा कैसे आप अपने ग्राहकों को संतुष्ट करते है अपनी सर्विस से.

Apple कंपनी के फाउंडर स्टीव जॉब्स ने भी कहा है “आपका सिस्टम कैसे डिजाईन है इससे फर्क नहीं पड़ता वो कैसे काम करता है ये मायने रखता है” मतलब ये की आप का सिस्टम आपके कस्टमर के कितने काम आ रहा है उनको लाभ दे रहा है या नहीं ये सब.

ये सारी चीजे आपको तब पता चलेगी जब आप अपने आपको एक कस्टमर की तरह कंपनी के बारे में देखोगें company के प्रोडक्ट के बारे में सोचोंगे तब आपको पता लगेगा की आपका सिस्टम या सर्विस, ग्राहक के लिए फायदेमंद है या नहीं.

कैसे लगे आपको सफलता के अचूक उपाय 6 Success Lessons from Jack Ma, कमेंट करके बताये अगर आपने अभी तक हमारा subscription नहीं लिया तो अभी subscribe करे ताकि आने वाली पोस्ट आपकी mail inbox में आती रहे. धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.