5 चीजे जो Successful लोग कभी नहीं करते

इस पोस्ट में हम आपसे बात करेंगे किसी भी सफल इंसान को अपनी लाइफ में कभी भी कुछ चीजे नहीं करनी चाहिए, 5 चीजे जो Successful लोग कभी नहीं करते.

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको realise होगा जो successful people होते है वो कौन से काम करते है और कौन से नहीं करते… क्योंकि सफल व्यक्ति को पता होता है अपने अनुभव की विशेषज्ञता से जान जाता है क्या मुझे करना है और क्या नहीं.

जब तक कोई इंसान success नहीं होता है तब तक वह नये-नये तरीको से काम करता है और अपनी टीम से भी कराता है उसके बाद figure out करता है क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

आइये, अब जानते है सक्सेसफुल पीपल क्या है वो चीजे जो कभी नहीं करते है.

Things Successful People Never Do Again

1) जो प्लान work नहीं करता उसे दुआरा नहीं करते

ये खूबी सबसे बड़ी होती है, अगर कोई प्लान वर्क नहीं करता है उससे उम्मीद के अनुसार results नहीं आता है जितना इन्वेस्ट किया उसके हिसाब से फायदा नहीं हुआ ROI (Return on Investment) सही से नहीं निकला तो successful people फिर कभी भी उस प्लान के साथ काम नहीं करते है क्योंकि उन्हें पता चल जाता है ये मॉडल मेरे लिये सही नहीं है.

2) किसी person को चेंज करने की कोशिश नहीं करते

सफल व्यक्ति सबसे पहले (अगर उसके पास टीम है) सब लोगो के टैलेंट को चेक करता है किस में कौनसा हुनर है फिर उसके बाद उनका use करना स्टार्ट करता है ऐसे किसी भी team mate को बदलने की या multi talented बनाने के लिये कोशिश नहीं करता है… जो जैसे काम करना चाहता है उसे वैसे ही सपोर्ट भी देते है.

3) हर व्यक्ति पर विश्वास नहीं करते

किसी भी आदमी पर एक दम से विश्वास नहीं करते है पहले उससे बात करते है अगर possible रहता है तो मिलकर बात करते है फिर एक analysis करते है की किस को कितना काम दिया जाये और किस से विश्वास की उम्मीद की जाये… पहले लोगो को जज करते है उसके बाद जब लगता है फिर थोड़ा-थोड़ा trust करना शुरू करते है.

4) पूरा कंट्रोल अपने पास रखना

वैसे तो पुरे सिस्टम का कंट्रोल आपके पास ही होना चाहिए किन्तु एक system में बहुत सारे डिपार्टमेंट की जरुरत होती है, successful people हर विभाग के लिये एक expert सर्च करते है जब उनकी खोज ख़त्म हो जाती है तो उस डिपार्टमेंट का work उस एक्सपर्ट को handover कर देते है… ये एक अच्छी बात होती है क्योंकि हर फील्ड का एक विशेषज्ञ भी आपको मिल जाता है और आपकी टेंशन भी दूर हो जाती है.

5) संघर्ष के बिना अच्छा परिणाम

बेहद सुकसेसफुल लोग बिना संघर्ष करे अच्छे परिणाम के बारे में नहीं सोचते है पहले हार्ड वर्क करते है फिर जाकर उसके बाद किसी सक्सेस के बारे में सोचते है क्योंकि hard work is the key to success… ऐसे लोगो को पता होता है अगर मेहनत किये बिना रिजल्ट्स की उम्मीद की तो अपना ही नुकसान करना है बाद में निराशा ही हाथ आयेगी और कुछ नहीं.

दोस्तों, कभी भी ये काम ना करे जिनको करने बाद आपको पछताना पड़े हमे आशा है ये पॉइंट्स जिन पर हमने आपके साथ बात की है आपको जरूर पसंद आये होंगे.

हमे कमेंट करके जरूर बताये 5 चीजे जो Successful लोग कभी नहीं करते, पोस्ट कैसी लगी हमे आपकी प्रतिकिर्या का इन्तेजार रहेगा.

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.