Startup Idea in Hindi कैसे चुने स्टार्टअप आइडिया

हेलो फ्रेंड्स, सक्सेस इन हिंदी पर आज पहली बार startup से जुड़ा लेख आपके लिए लाये है इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे की कैसे आप एक स्टार्टअप आइडिया की पहचान कर सकते है तो चलिये शुरू करते है How to Get Startup Idea कैसे चुने स्टार्टअप आइडिया.

कैसे करे अपने startup idea का सही चुनाव, कैसे आप अपने आइडिया से लोगो को हेल्प दे सकते है कैसे काम करना चाहिये आपका बिज़नेस idea ये सब बात आपके साथ इस post में करेंगे.

स्टार्टअप आइडिया का चयन कैसे करे

आज का समय इंडिया में startup का समय है हर कोई अपना बिज़नेस, अपनी कंपनी, अपनी वेबसाइट बनाना चाहता है… बहुत अच्छी बात है सबको करना चाहिए जिससे हमारा भारत देश पुरे संसार में आगे बढ़ सके और पूरी दुनिया में इंडिया अपना लोहा मनवा सके इसके लिए भारत सरकर भी बहुत सपोर्ट कर रही है Startup India के माध्यम से.

बहुत सारे लोग रोजाना 1000 काम करते है, बिज़नेस स्टार्ट करते है, वेबसाइट लांच करते है, कंपनी खोलते है किन्तु उन हजारो में से 1 या 2 की लोग सफल हो पाते है… बाकी लोग फैल हो जाते है क्यूँ?

ऐसा क्यूँ होता है… इस आर्टिकल में हम आपको point to point समझाने की पूरी कोशिश करेंगे की आप अपनी business, startup, company में फैल ना हो, अगर आप अपने startup में फैल नहीं होना चाहते है तो हमारे बताये गये पॉइंट्स के according अपने बिज़नेस, स्टार्टअप का सिलेक्शन करे हमे पूरी आशा है फिर आप fail नहीं होंगे.

आइये, बात करते है उन बिंदु पर जो मदद करेंगे आपको आपका business idea खोजने में.

How to Get Startup Idea

यहाँ एक बात आपको बताना चाहते है आप कोई भी idea का selection करे, अपने आस पास हो रही गति-विधि से मिलता जुलता example ले ताकि आपको सारी चीजे अच्छे से clear रहे क्या problems है और क्या solutions क्योंकि idea वही होता है जो दिक्कतों को हल करे.

1) पेन पॉइंट क्या है What is the pain point

जब कोई भी founder किसी भी नये idea को लेकर मार्किट में आता है तो उसके पीछे एक दर्द भरी दास्तान होती है जो खुद फाउंडर ने झेली होती है क्योंकि कोई भी आइडिया बिना लॉजिक के काम नहीं करता है… कोई भी खोजकर्ता जब किसी idea की खोज करता है जो लॉजिक उसके आइडिया में होता है तो उस टाइम वो इंसान उस प्रॉब्लम से जूझ रहा होता है उस वक़्त उसको जो पेन/दर्द होता है उससे एक आइडिया निकल कर आता है.

Friends, इसी प्रकार जब आप किसी startup idea के बारे में सोचते हो तो आपके दिमाग में उससे जुड़े पेन point होने चाहिये फिर आप कैसे उन्हें हल करेंगे ये सब आपके concept के लिए बहुत जरुरी है.

2) ये किन लोगो के काम आयेगा Who is this for

आप जो आइडिया अपने mind में सोच रहे है ये idea किस तरह के लोगो के काम आयेगा… क्या मेरा आइडिया businessman लोगो के काम आयेगा, क्या मेरा आइडिया सिर्फ बहुत अधिक पढ़े लिखे लोगो के काम आयेगा, मेरा आइडिया सिर्फ city वालो के लिये है, मेरा आइडिया सिर्फ 35 साल से ऊपर के लोगो के लिये है इत्यादि…

ये आपको फिगर आउट करना होगा कि मेरा startup idea कैसे लोगो के काम आयेगा… हो सके तो ऐसा idea सोचे जो हर age, group, गांव, शहर सबके काम आये.

3) आपका सॉल्यूशन क्या है What is the Solution

जो भी आपका आइडिया होगा वो मार्किट में क्या सॉल्यूशन देगा, किस तरह देगा ऑनलाइन देगा या ऑफलाइन देगा… लोगो को घर-घर जाकर solutions देगा या जिस तरह से आप उसे डिजाईन करना चाहते है वो picture आपके दिल और दिमाग को बहुत साफ़-साफ़ दिखाई देनी चाहिये.

4) कोई इस काम को पहले से कर रहा है Before doing any

अपने startup को start करने से पहले आपको एक मार्किट research करनी होगी, कि जो idea आप लॉच करने जा रहे है कही वो पहले से मार्किट में तो नहीं है ये बहुत जरुरी है आपकी अपनी समझ के लिये… इसके लिये आप अपने कुछ trustable लोगो से बात करे internet पर सर्च करे newspaper में देखे आपको एक idea हो जायेगा की जो काम आप शुरू कर रहे है वो मार्किट है या नहीं.

5 क्या आपका सॉल्यूशन दुसरो से अलग है Is your solution different

एक important बात कभी भी किसी के idea की copy ना करे ऐसा करना आपको फायदा का सौदा नहीं रहेगा क्योंकि जब कोई idea design होता है तो उसे design करने वाला ही उसकी सारी जानकारी रखता है… आप जो बिज़नेस आइडिया या कंपनी स्टार्ट करने की सोच रहे है उसके लिये बेहद जरुरी है कि आपकी company या business आइडिया दूसरे लोगो के idea से अलग कैसे लोगो को सॉल्यूशन देगा फिर अगला step ले.

6) क्या में ग्राहक से पैसे चार्ज कर सकता हूँ What can I charge

ये आपके startup idea पर depend करता है आपका business idea मार्किट में कैसे काम करता है कैसे लोगो के काम आ रहा है उनकी दिक्कतों को कितना solve कर रहा है, आपका idea customers को पसंद आ रहा है या नहीं उनके काम को easy बना रहा है या नहीं… अगर आपका बिज़नेस idea ये सब कंडीशन customers की fulfil करता है तो आप बड़े आराम से ग्राहकों से पैसे चार्ज कर सकते है.

कितने पैसे चार्ज कर सकते है? ये आपके बिज़नेस एरिया पर निर्भर करता है आपका मार्किट कैसा है लोग कैसे है उस एरिया की फाइनेंसियल कंडीशन कैसी है इन सबके हिसाब से पैसे चार्ज करे.

हमे पूरी आशा ये जो 6 पॉइंट्स हमने आपको बताये है की कैसे आपके startup idea को choose करने में आपके बहुत काम आयेंगे… यदि आपके दिमाग में आपभी कोई idea चल रहा है जो आप start करना चाहते है तो अभी इन 6 points के according कैलकुलेट करे आपका काम आसान हो जायेगा.

हमे कमेंट करके बताये How to Get Startup Idea कैसे चुने स्टार्टअप आइडिया, पोस्ट आपको कैसी लगी आपके कितना काम आयी ये सब हमे आपकी कमेंट देखकर बहुत ख़ुशी मिलती है. धन्यवाद

यदि आपके पास भी कोई article है startup से जुड़ा जो आप लोगो के सामने रखना चाहते है तो हमे email करे हमे उसे Success In Hindi वेबसाइट पर आपके नाम के साथ published करेंगे Email ID – successinhindi@gmail.com.

6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.