इंटरव्यू देने का सही तरीका 5 जबरदस्त टिप्स – Job Interview Tips in Hindi

आज हम आपको बताएंगे कि इंटरव्यू देने से पहले किन बातों का ध्यान रखें क्या करे अपने जॉब इंटरव्यू से पहले कैसे अपने आपको को इंटरव्यू देने के लिए तैयार करे, इंटरव्यू देने का सही तरीका 5 जबरदस्त टिप्स – Job Interview Tips in Hindi, इंटरव्यू की शुरुआत कैसे करते हैं, इंटरव्यू के समय हमें क्या करना चाहिए, इंटरव्यू में कैसे पास करें.

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप… उम्मीद करते हैं आप सभी अच्छे से होंगे आज सक्सेस इन हिंदी आपके लिए एक और ऐसा विषय लेकर आया है, जो आपके लिए काफी सहायक होगा, इसमें कोई दोराय नहीं है कि जब भी जहन में इंटरव्यू का ख्याल आता है तो हम थोड़ा घबरा सा जाते हैं दिल तेजी से धड़कने लगता है और हमें कुछ समझ नहीं आता.

इंटरव्यू देने का सही तरीका 5 जबरदस्त टिप्स – Job Interview Tips in Hindi

हम ये सोच कर डरते हैं कि इंटरव्यू कैसे फेस करेंगे यह डर लाजमी भी है, क्योंकि हम एक ऐसी चीज को फेस करने जा रहे होतें हैं जो हमारे carrier करियर की शुरुआत होती है, दूसरे शब्दों में कहें तो वह हमारी सफलता की पहली सीढ़ी होती है.

तो आइए जानते हैं कि इंटरव्यू से पहले हमें किन चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए.

1 – समय के पाबंद हों

बचपन से ही हमें सिखाया जाता है कि हमें समय का बिल्कुल सही उपयोग करना चाहिए और हर चीज समय पर ही करनी चाहिए लेकिन बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जो समय को लेकर गंभीर रहते हैं.

लेकिन अगर आप इंटरव्यू के लिए जाते हैं, तो आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आप बिल्कुल समय पर पहुंचें क्योंकि अगर आप समय पर नहीं पहुंच पाते, तो इससे आपकी नकारात्मक छवि बनती है और इससे आपके नंबर कट सकते हैं इसलिए आप जब भी इंटरव्यू के लिए जाएं, तो ध्यान रहे कि बिल्कुल सही समय पर ही दफ्तर पहुंचें… इसे कहते है इम्पोर्टेंस ऑफ़ टाइम. इंटरव्यू देने का सही तरीका 5 जबरदस्त टिप्स – Job Interview Tips in Hindi.

2 – इंटरव्यू लेने वालों का करें अभिवादन

शिष्टाचार का जीवन में बहुत महत्व होता है और इस लिहाज से जैसे ही आप इंटरव्यू कक्ष में दाखिल हों, आप इंटरव्यू लेने वाले हर शख्स का अभिवादन करना ना भूलें अब आपके दिमाग में आ रहा होगा कि अभिवादन कैसे करें?

तो हम आपको बता दें कि अगर आप सुबह इंटरव्यू के लिए गए हैं तो ‘गुड मॉर्निंग सर’, अगर दोपहर में गए हैं तो ‘गुड आफ्टरनून सर’ कहकर पैनल का अभिवादन कर सकते हैं अगर आप ऐसा करते हैं तो इंटरव्यू ले रहे पैनल के मन में आपकी सकारात्मक छवी बनती है.

इसके बाद जब तक आप कुर्सी में ना बैठें, जब तक कि पैनल आप को बैठने के लिए ना बोले जब वे आपको बैठने के लिए बोलें, तो आप कुर्सी में बैठने के बाद उन्हें धन्यवाद कहना ना भूलें और जब आपका इंटरव्यू खत्म हो जाए तो भी इंटरव्यू ले रहे सभी सदस्यों का फिर से अभिवादन करें. इंटरव्यू देने का सही तरीका 5 जबरदस्त टिप्स – Job Interview Tips in Hindi.

3 – खुद को तनाव मुक्त रखें

जैसा कि हमने शुरू में बताया कि लोग अक्सर इंटरव्यू के दौरान काफी घबरा जाते हैं लेकिन आपको इंटरव्यू देते वक्त खुद पर विश्वास बनाए रखना चाहिए तनाव मुक्त रहने के लिए सबसे जरूरी है कि आप इंटरव्यू के दौरान आप सब कुछ भूलकर सिर्फ इंटरव्यू पर ही ध्यान दें.

इंटरव्यू के दौरान दोनों हाथ टेबल के ऊपर ही हों, ना कि की नीचे या कहीं और हमें इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि पैनल से हमें उसकी आंखों में सीधा देखकर बात करनी चाहिए, ना कि उससे नजरें चुराने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि अगर आप नजरें चुराएंगे तो पैनल को समझते देर नहीं लगेगी की आपका आत्मविश्वास डिगा हुआ है.

4 – सवाल को सुनकर जवाब दें

अक्सर देखा जाता है कि पैनल के सवाल को पूरा सुने बिना ही, इंटरव्यू देने वाला शख्स बीच में ही बोल पड़ता है जो कि बिल्कुल गलत है बेहतर तरीका यह है कि आप पैनल के सवाल को अच्छे से सुनें और फिर उसके बाद अपना जवाब दें इस बात का भी ध्यान रहे कि अगर पैनल के किसी सवाल का आपको जवाब नहीं पता है, तो बजाए झूठ या गलत बोलने के आप उनसे साफ कह दें कि मुझे इसका जवाब नहीं पता, कृप्या आप दूसरा सवाल पूछें. इंटरव्यू देने का सही तरीका 5 जबरदस्त टिप्स – Job Interview Tips in Hindi.

5 – सारी जानकारी सही दें

इस बात का भी ख्याल रहे कि आप इंटरव्यू के दौरान हर जानकारी सही दें क्योंकि अगर पैनल को बाद में किसी और से आपके द्वारा दी गई गलत जानकारी का पता चलता है तो वह आपको बिल्कुल भी हायर नहीं करेगा.

इसलिए, आप अपने डॉक्यूमेंट से लेकर खुद से जुड़ी हर जानकारी बिल्कुल सही दें इसके साथ ही सैलरी के बारे में पूछे जाने पर सीधे ना बोल कर थोड़ी चतुराई दिखाएं जैसे कि अगर पैनल आपके पूछे कि ‘व्हाट इज योर एक्सपेक्टेशन’ (आप कितनी सैलरी पर काम करेंगे) तो आप कहिए कि ‘एज पर द मार्केट स्टैंडर्ड’ (कंपनी की स्टैंडर्ड सैलरी पर) अगर इसके बाद भी पैनल आपसे पूछे तो आप बता सकते हैं कि आपकी उम्मीद कितनी है. इंटरव्यू देने का सही तरीका 5 जबरदस्त टिप्स – Job Interview Tips in Hindi.

तो दोस्तों अगर आप इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो बड़े से बड़ा इंटरव्यू भी झट से निकाल लेंगे तो आज के लिए बस इतना ही, हम फिर से हाजिर होंगे एक ऐसे विषय के साथ जो आपके लिए महत्वपूर्ण और खास होगा… जॉब इंटरव्यू में फर्स्ट इम्प्रैशन के लिए पढ़े.

हमे कमेंट के जरिये भी बताये ये पोस्ट, इंटरव्यू देने का सही तरीका 5 जबरदस्त टिप्स – Job Interview Tips in Hindi, आपको कैसी लगी ताकि हम आपके लिये और कुछ बेहतर कर सके… अगर आपने अभी तक सक्सेस इन हिंदी को सब्सक्राइब नहीं किया है तो अभी सब्सक्राइब करे बिलकुल फ्री… ताकि फ्यूचर में पोस्ट होने वाली सारी जानकारी आपकी मेल पर आ जाये.

2 thoughts on “इंटरव्यू देने का सही तरीका 5 जबरदस्त टिप्स – Job Interview Tips in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.