कैसे बने एक Entrepreneur ये काबिलियत है जरूरी

इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कैसे आप एक बढ़िया Entrepreneur बन सकते है और इसके लिए आपके अंदर कौन-कौन सी काबिलियत होनी चहिये, चलिए स्टार्ट करते है.

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप…?

उम्मीद करते हैं कि आप सभी अच्छे से होंगे, आज हम एक बार फिर से आपके लिए लिए लाए हैं एक ऐसा टॉपिक जो आपके लिए काफी फाएदेमंद साबित होगा आज हम आपको बताएंगे कि कौन सी काबिलियत आपको एक सफल इंटरप्रेन्योर बना सकती है.

दोस्तों हर किसी का सपना होता है कि काश मैं एक सफल बिजनेसमैन होता, या फिर मेरा भी बिजनेस होता लेकिन क्या आपको पता है कि ये ‘काश’ शब्द हटेगा कैसे?

अगर नहीं पता तो आइए इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि ये ‘काश’ आप कैसे हटा सकते हैं और कैसे खड़ा कर सकते हैं अपना कारोबार Startup और कैसे बन सकते है एक सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर.

एक इंटरप्रेन्योर के लिए खास टिप्स हिंदी में

1 – अपने अंदर लीडरशिप स्किल जगाइए Leadership Skills

अगर आप खुद का काम करना चाहते हैं और अपने आपको एक इंटरप्रेन्योर का दर्जा देना चाहते है तो सबसे पहले आपको एक बेहतर लीडर बनना होगा क्योंकि अगर आप एक अच्छे लीडर साबित होंगे तो आप अपने कर्मचारियों से अच्छा और बेहतर काम करा सकेंगे.

अपने काम के लिए आपको दूसरों पर निर्भर होना ही पड़ेगा इसलिए जरूरी है कि आप दूसरों को साथ लेकर चलें और एक अच्छे लीडर कहलाएं क्योंकि अगर आपके नीचे काम करने वाले आपसे खुश रहेंगे तो वह अपना बेहतर देंगे जिससे आपके बिजनेस को फाएदा होगा।

2 – थोड़ा हटकर सोचें Think Different

बिजनेस में जरूरी नहीं कि आप भेड़ चाल चलें या फिर ये सोचें कि रतन टाटा ने ये बिजनेस किया तो मैं भी यही कर लूं, जरूरी नहीं कि इससे आपको फायदा मिले बल्कि आपको फायदा तब मिलेगा जब आप थोड़ा अलग सोचने की काबिलियत रखते हों.

क्योंकि आपको अपने आइडिया को बेचना है, प्रॉडक्ट को बेचना है या फंड का जुगाड़ करना है और ऐसा तभी हो सकता है जब आप आम लोगों से हटकर सोचते हों जरूरी नहीं कि आप पैदाइशी creative हों, इसे डेवेलप भी किया जा सकता है.

3 – समस्याओं का समाधान करना आना चाहिए

आप कोई भी Business करे, बिजनेस करें और समस्या ना आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता है इसलिए छोटी-मोटी परशानियो, समस्याओं या फिर रुकावटों से घबराएं नहीं और उनके समाधान की सोचें समस्याओं को हल करने का हुनर आपके पास होना चाहिए कुछ लोग समस्याओं को देखकर घबरा जाते हैं, तो कुछ उन्हें चुनौतियों के रूप में स्वीकार करते हैं तो आप भी समस्याओं को देख कर घबराएं नहीं और एक चुनौती के रूप में उनका डटकर सामना करें… self confidence बनाये रखे.

4 – जिस फील्ड में उतरना चाहते हैं उसकी पूरी जानकारी ले लें

अक्सर देखा जाता है कि लोग बिजनेस में उतर तो जाते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव के कारण वह उसे ज्यादा लंबा नहीं खीच पाते और निराश होकर उसे बंद कर देंते हैं और अगर किसी तरह धक्का लगाकर चलाते भी रहते हैं तो उन्हें मुनाफा नहीं मिल पाता.

ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आपके पास उस बिजनेस की पूरी जानकारी होनी चाहिए, जिस क्षेत्र में उतरना चाह रहे हों आपको पता होना चाहिए कि कोई इंटरप्रेन्योर के लिए पैसों का बंदोबस्त कहां से किया जाएगा आप जिस मार्केट में घुसने वाले हैं उसमें कितनी प्रतिस्पर्धा competition है, इसी तरह आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप अपने सर्विस या प्रॉडक्ट को मार्केट में कैसे उतारेंगे.

5 – आपका लक्ष्य क्या है Goal Set करे

इंटरप्रेन्योर के लिए बेहद जरूरी होता है कि आप अपने लक्ष्य से अच्छी तरह से वाकिफ हों लक्ष्य दो तरह के होते हैं, एक- ‘कम समय का’ short term और दूसरा- ‘लंबा समय का’ long term आपको दोनों के बीच का अंतर पता होना चाहिए और साथ में अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपके पास समयसीमा भी होनी चाहिए ताकि आपको पता रहे कि आप कितने समय में कितना सफल हो पाए हैं इस सबके के लिए आपके पास to do list हर समय तैयार होनी चाहिए.

6 – रिस्क लेना आना चाहिए

कोई भी बिजनेस जब तक नहीं किया जा सकता, तब तक कि आप रिस्क लेने की क्षमता ना रखते हों क्योंकि मार्केट में पैसा लगाना एक तरह का रिस्क ही होता है, लोगों को डर होता है कि अगर पैसा वापस नहीं आ पाया तो मुझे घाटा लग जाएगा.

लेकिन यह भी सच है कि जो ऐसा सोचता है वह कभी बिजनेस नहीं कर सकता इसलिए आपको बिजनेस के लिए रिस्क तो लेना ही पड़ेगा इसलिए रिस्क लेने से डरें नहीं, लेकिन हां समझदारी जरूर दिखाएं एक calculated risk ले.

यदि आपको अपने बिज़नेस के लिए नये Customer की LEADS डायरेक्ट अपने WhatsApp में चाहिए तो अभी मेरे WhatsApp LEAD Ads कोर्स को Join करें…

WhatsApp Lead Ads Course by Vipin Lambha

WhatsApp LEAD Ads कोर्स में Enrollment करने के लिए ऊपर दिए फोटो कर क्लिक करें या आगे दिए लिंक कर क्लिक करें,,, Click Here for Enrollment

इस तरह से आप एक सुपर सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर बन सकते है try जरूर करे और जब आप इसमे सफल हो जाये उसके बाद दुसरो को सिखाये… ताकि जिन लोगो को नहीं पता कैसे एक बिजनेसमैन बना जाता है तो उनकी हेल्प हो सकती है.

दोस्तों अगर आप इन तरीकों को अपनाते हैं, तो निश्चित रूप से अपना खुद का व्यवसाय खड़ा कर सकते हैं और आप एक बहुत famous इंटरप्रेन्योर बन जायेंगे तो आज के लिए इतना ही, हम फिर से आपसे रूबरू होंगे एक नए विषय के साथ जो आपके जुड़ा होगा, और आपकी entrepreneurship के लिए हमारी और से बहुत-बहुत शुभकामनाएँ.

4 Comments

  • Bahut hi accha post likha hai aapne aur yes hume business me risk to lena hi hoga tabhi hum ek successful businessman ban payenge kyunki bina risk ke hum ek normal life jiyenge aur kabhi age nahi badenge to risk lene se darna nahi chahiye kabhibhi

    • Thanks @Rohit, Bilkul hume business ke liye risk lena jaruri hai but aapka risk ek calculated hona chahiye aapko pata hona chahiye ki mere step se kya or kaise aapke business per fark padta hai…

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.