BHIM Aadhaar Pay App क्या है व ऑनलाइन पेमेंट कैसे करे

नमस्कार दोस्तों, एक ताज़ा व अच्छी और बड़ी खबर के साथ हाजिर है Success In Hindi आज 14 अप्रैल को भारत के संविधान के जनक कहे जाने वाले बाबा सहाब डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी की जयंती मनाई जाती है ठीक इस मोके पर भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने नागपुर में BHIM Aadhaar Pay App की लॉन्चिंग की है जिससे आप और हम बड़ी आसानी से ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे और PM मोदी का जो सपना है Digital India का उसे साकार करने में मदद मिल सकेगी.Bhim Aadhaar Pay App in hindi

मित्रो, इस पोस्ट के जरिये हम आपको बताएँगे क्या है भीम आधार पे ऐप और इसके क्या फायदे होंगे एक आम आदमी को और आप कैसे BHIM आधार पे ऐप को इस्तेमाल कर पाएंगे… इस पोस्ट को अंत तक और बड़े ध्यान से पढ़े.

BHIM Aadhaar Pay App क्या है

भीम आधार पे ऐप एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिसकी हेल्प से डिजिटल ट्रांजैक्शन कर सकते है यानी कैश की दिक्कत से छुटकारा मिलेगा और बड़े आराम से ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे ये पूरा का पूरा बायोमैट्रिक है जब आप बाजार में कोई भी सामान खरीदने जायेंगे तो BHIM Aadhaar Pay App की सहायता से मर्चेंट (बनिया, दुकानदार) को खरीदारी को बड़ी आसान से पेमेंट कर सकेंगे.

ये जरूर पढ़े: Bharat Ke Veer App क्या है और कैसे शहीद जवान की मदद करता है

भीम Aadhaar Pay पूरी तरह से ऑनलाइन पेमेंट का लेनदेन करने के लिए बनाया गया है ये सिस्टम आपके आधार कार्ड से जोड़ा जायेगा ये उन लोगों के लिए खासकर बनाया गया है जिनके पास अपना डेबिट कार्ड, मोबाइल वॉलेट और मोबाइल फोन नहीं है इस तरह के लोग बड़ी आसानी से मार्किट में ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे.

Bhim Aadhaar Pay App से कैसे करे ऑनलाइन पेमेंट

किसी भी विक्रेता (सामान बेचने वाला) को सबसे पहले भीम आधार पे ऐप को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा.

इसके बाद उन्हें अपने फिंगरप्रिंट (उंगलियों के निशान) और आधार कार्ड के जरिए इसमें रजिस्टर करना होगा, ये तो था कोई भी दुकानदार कैसे Use करेगा किन्तु अब सवाल आता है यूजर (कस्टमर्स) कैसे भीम आधार पे ऐप का उपयोग कर सकेंगे.

जब दुकानदार या कोई भी सामान बेचने वाला या पेमेंट कलेक्ट करने वाला एक भीम आधार पे को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लेगा उसके बाद वो किसी भी कस्टमर्स से ऑनलाइन पेमेंट ले सकता है.

इस App के जरिये कस्टमर्स के बैंक अकाउंट से पैसे सीधे मर्चेंट के बैंक अकाउंट में जाएंगे… पैसे देने वाले को (कस्टमर/ग्राहक) को अपना आधार नंबर देना पड़ सकता है फिर बाद में उसका बैंक अकाउंट कन्फर्म होगा की कौन से बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांस्फर करने है इस तरह से आप ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगे.

Bhim Aadhaar Pay App के फायदे

1 – Bhim Aadhaar Pay App से पेमेंट करने के लिए आपके आधार नंबर की जरूरत पड़ेगी.

2 – सिर्फ पेमेंट लेने के लिए, मोबाइल और इंटरनेट की जरुरत होगी.

3 – भीम आधार पे ऐप मर्चेंट के पास होगा जिसे एक बायोमेट्रिक डिवाइस से जोड़ा जाएगा.

4 – किसी भी डेबिट कार्ड या किसी भी पासवर्ड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

5 – खबर है कोई भी सर्विस टैक्स नहीं लगेगा.

Note: दोस्तों, हमने अपनी और से पूरी तरह से कोशिश की है बताने की भीम आधार पे ऐप क्या है और कैसे इसकी मदद से ऑनलाइन पेमेंट हो सकेगा अगर अभी भी आपका कोई सवाल है तो प्लीज कमेंट करे हम जितनी जल्दी होगी उसका उत्तर देने की कोशिश करेंगे.

अगर आप चाहते है भीम आधार Pay App के बार में आपके दोस्त भी जाने तो इस पोस्ट को Whatsapp पे शेयर जरूर करे. धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.