किस्मत को खुद की कमजोरी ना बनाये How to Change Your Luck

यदि आप सब कुछ छोड़-छाड़कर सिर्फ अपने luck के भरोसे बैठे है तो आप बहुत बड़ा risk ले रहे है अगर आप अंत में फैल हो गए तो आप सीधा-सीधा अपनी किस्मत को कोसते रह जायेंगे, ऐसा बिलकुल ना करे दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कैसे आप अपनी किस्मत बदल सकते है.

हैलो दोस्तों, कैसे हैं आप? हमें उम्मीद है कि आप सब लोग अच्छे से होंगे.

दोस्तों हमेशा की तरह आज भी सक्सेस इन हिंदी एक ऐसा विषय लेकर आया है जो सीधा आपसे जुड़ा है आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि, ”यार मेरी किस्मत अच्छी नहीं है या फिर मेरी किस्मत मेरा साथ नहीं देती या फिर जब किस्मत में होगा तो अपने आप मिल जाएगा.”

change your luck in hindiहमारा आज का विषय ऐसे ही लोगों के लिए है जो अपनी किस्मत को ही अपनी जिंदगी का सहारा मानते हैं कभी भी हमें किस्मत के सहारे नहीं रहना चाहिए क्योंकि कहा भी गया है कि, ”किस्मत भी बनाने से बनती है” लेकिन अगर वह ये सोचता है कि जब किस्मत में होगा तो खुद ही मिल जाएगा तो उसका असफल होना निश्चित है.

अपनी पहचान कैसे बनाएं How to Create Own Identity in Hindi

क्योंकि ऐसी मानसिकता में मेहनत, दृढ़ता और काम के प्रति समर्पण की भावना कम ही नजर आती है ऐसे में भाग्य भला कहां साथ दे सकता है?

बिना मेहनत के आप कुछ भी नहीं कर सकते ना आपको बहुत ज्यादा मिल सकता है हां, इतना जरूर है कि अगर आपकी किस्मत अच्छी है तो आप थोड़ी सी मेहनत में भी सफलता पा सकते हैं इसलिए जरूरी है कि आप लगातार मेहनत करें.

दोस्तों भाग्यवादी नजरिए से उबरने का एक ही तरीका है कि हम अपनी जिम्मेदारियां कबूल करें और किस्मत पर यकीन करने के बजाए ‘वजह और नतीजे’ के सिद्धान्त का पालन करें जीवन में कोई भी लक्ष्य सिर्फ चाहत, इंतजार या सोच–विचार करने से नहीं हासिल होता है, अच्छी किस्मत तभी हासिल होती है जब तैयारी और अवसर का बेहतर मेल हो.

कोशिश और तैयारी के बिना अच्छे संयोग नहीं घटित होते प्रार्थनाएं तभी स्वीकार की जातीं हैं, जब साहस के साथ काम भी किया जाए इसलिए सिर्फ भाग्य के भरोसे न रहें और मेहनत करें.

कोई भी काम पूरे मन से करने पर ही कामयाबी नसीब होती है जब लोग किसी काम में फेल हो जाते हैं या वो जो चाहते हैं उन्हें वो नहीं मिल पाता है तो वे अक्सर ही अपनी किस्मत को दोष देते हैं.

फेल हो गए तो मेरी किस्मत खराब है, इंटरव्यू में सेलेक्ट नहीं हुए तो मेरी किस्मत खराब है आदि, तो दोस्तों, क्या आपको लगता है कि आपके किसी भी क्षेत्र में फेल होने में आपकी किस्मत का हाथ है?

मैं ऐसा नहीं सोचता, ये सिर्फ और सिर्फ एक बहाना है अगर आपकी किस्मत अच्छी नहीं होती तो आप स्कूल कॉलेज में पढ़ने ही नहीं जाते, आप बिजनेस करने के बारे में सोच ही नहीं पाते, बहुत से ऐसे लोग हैं जो फुटपाथ, झुग्गी, झोपड़ियों, जंगलों में बिना कुछ किए और बिना कुछ देखे ही अपनी जिंदगी गुजार देते हैं आप उनसे तो बेहतर ही होंगे…

तो दोस्तों किस्मत का बहाना बनाना बंद कीजिये और पूरी तैयारियों के साथ, मेहनत, लगन व दृढ संकल्प से अपने सपनो को हकीकत में बदलने के लिए जुट जाइए.

तभी आपको सफलता हासिल होगी वरना आप जिंदगी भर यही कहते रहेंगे कि, ‘मेरी तो किसम्त ही खराब है.’

बिना संघर्ष के Success मिलना मुश्किल है Struggle is The Key to Success

तो दोस्तों आपको हमारा आज का विषय कैसा लगा हमे कमेंट के जरिये जरूर बताये, हमें पूरी उम्मीद है कि आप किस्मत को अपना सहारा नहीं बल्कि मेहनत को अपना सहारा बनाएंगे तो आज के लिए बस इतना ही, हम फिर आपसे मिलेंगे एक नए विषय के साथ. तब तक के लिए नमस्कार अपना ख्याल रखे.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.