Bharat Ke Veer App क्या है और कैसे शहीद जवान की मदद करता है

नमस्कार दोस्तों, आज हमारे देश के सुरक्षा जवानो के लिए व उनके परिजनो के लिए बेहद खुशी का दिन है आज भारत के गृहमंत्री श्री राजनाथ जी ने सोमवार को भारत के वीर एप्प की लॉन्चिंग की जिसकी हेल्प से पुरे देश का कोई भी नागरिक शहीद होने वाले जवानो को अपनी छमता के अनुसार 15 लाख तक की मदद दे सकता है.
 
10 अप्रैल 2017 दिन सोमवार को भारत के इतिहास में बहुत बड़ा दिन है क्योकि बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार की सिफारिश के बाद भारत सरकार ने एक ऐसा प्लेटफार्म बनाया है जिसका नाम है Bharat Ke Veer (वेबसाइट और मोबाइल आप्लिकेशन) जिसके जरिये इंडिया का कोई भी आम नागरिक भारत के लिए लड़ाई लड़ते हुए अगर कोई जवान शहीद हो जाये तो अपने हिसाब से उसकी मदद कर सके.

Bharat Ke Veer एप्प और वेबसाइट क्यूँ बनाई
 
जब भी भारत का कोई भी फौजी देश की सुरक्षा करते हुए आतंकवादी से लोहा लेते हुए शहीद हो जाता था तो भारत सरकार उसके परिवार वालो को कुछ आर्थिक मदद दे देती थी, किन्तु अगर भारत का कोई भी आम नागरिक उस सेना के जवान के परिजनों को मदद देना चाहता था तो दे नहीं पाता था.

अक्षय कुमार ने कुछ महीने पहले अपने Facebook Page पर इस Idea के बारे में लोगो से रॉय मांगी थी जोकि जनता को बहुत पसंद आयी फिर इसके बाद अक्षय कुमार इस प्लान को भारत सरकार के पास लेकर गए और उनको ये सारी बाते बताई ये कैसे काम करेगा, सरकार को उनका ये पालन बहुत अच्छा लगा और 10 अप्रैल 2017 को इसकी शुरुआत की गयी.
 
कैसे काम करता है Bharat Ke Veer एप्प और वेबसाइट

जब भी हमारे देश का कोई भी वीर जवान देश की रक्षा करते हुए शहीद होगा इस वेबपोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए भारत का कोई भी आम आदमी हो या खास आदमी अपनी सामर्थ के अनुसार ऑनलाइन आर्थिक मदद दे सकता है.

Website और Mobile App पर शहीद जवानों की सूची और उनके परिजन के संपर्क कायम करने की पूरी जानकारी मौजूद रहेगी इसमें शहीद के किसी एक परिजन का बैंक खाता नंबर भी शामिल होगा जिससे कोई भी दानदाता बैंक खाते में सीधे राशि जमा करा सकेगा.

Bharat Ke Veer एप्प से जवानो की मदद कैसे और कितनी कर सकते है

आज के टाइम में भारत के हर बॉर्डर पर गोली वारी कब चल जाये ये किसी को नहीं पता अगर इस लड़ाई में कोई भी जवान शहीद होता है तो उस शहीद जवान के किसी एक परिजन का बैंक अकाउंट नंबर Bharat Ke Veer वेबसाइट और मोबाइल एप्प पर आ जायेगा फिर उस बैंक अकाउंट में कोई भी अपनी छमता के अनुसार आर्थिक मदद दे सकता है ये मदद हर शहीद सिपाही को 15 लाख तक दी जाएगी.

जैसे ही शहीद परिजन के बैंक खाते में सहायता राशि 15 लाख होगी उसका अकाउंट नंबर वेबसाइट से हटा दिया जायेगा और इस तरह से कोई भी शहीद के परिजनों की आर्थिक मदद कर सकता है.

कहाँ से मिलेगा Bharat Ke Veer वेबसाइट और मोबाइल एप्प

भारत के वीर एप्प एंड्राइड मोबाइल एप्प Google Play स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. अभी Mobile App प्ले स्टोर पर आया नहीं है जैसे ही आएगा हम तुरंत अपडेट करेंगे.

अभी वेबसाइट के जरिये चेक कर सकते है www.bharatkeveer.gov.in

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

2 Comments

  • It is a very good app made for soldiers who were died in wars.I like this app very much.
    i am a B.Sc 4th sem student,but i will also give a small amount of money what i have
    to “desh ke veer jawan”.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.