मंच व स्टेज पर बोलने के 3 प्रैक्टिकल तरीके – How to Speak on Stage Confidently

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप… हमें उम्मीद है कि आप सब लोग अच्छे से होंगे हमेशा की तरह सक्सेस इन हिंदी एक बार फिर से आपकी खिदमत में पेश है और एक ऐसे विषय के साथ आया है जो आपके लिए काफी मददगार साबित होगा आज हम बात करेंगे मंच व स्टेज पर बोलने के 3 प्रैक्टिकल तरीके – How to Speak on Stage Confidently अपने भाषण दे सकते है तो हो जाएये तैयार.

जब भी आप बड़े मंच पर या फिर कई लोगों के सामने अपनी बात रखने की बात होती है, तो बड़े से बड़े अफसर नेता या आम इंसान के पसीने छूट जाते हैं मंच पर जाते ही सांस फूलना, पसीना आना, घबराहट होना ये सब इसलिए होता है क्योंकि हमारे अंदर उतना आत्मविश्वास नहीं है कि हम वहां जाकर बोल सकें या नहीं और इस कारण हम और से पिछड़ जाते हैं.

मंच व स्टेज पर बोलने के 3 प्रैक्टिकल तरीके – How to Speak on Stage Confidently

लेकिन अगर आपको भी बड़े मंच पर ये सब महसूस होता है तो हमारा आज का विषय आपके लिए बहुत सहायक होगा हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इनसे पार पा सकते हैं कैसे आप घबराहट, सांस फूलने को बदल सकते हैं तो आइए जानते हैं इन्ही उपायों के बारे में-

खुद पर विश्वास रखें ये बहुत जरुरी है

किसी भी बड़े कार्य के लिए खुद पर विश्वास रखना जरूरी होता है लोग अक्सर कहते हैं कि हमसे नहीं होगा, इसे बदलने की जरूरत है ये सोचना छोड़ दीजिए कि हमसे नहीं होगा धरती पर कोई भी ऐसा काम नहीं है जिसे इंसान ना कर सके.

इसलिए हमेशा सकारात्मक सोचिए और खुद से कहिए कि मैं इसे जरूर कर सकूंगा मैं ये करके की रहूंगा इससे आपमें विश्वास जगेगा और खुदबखुद उस कार्य को करने के लिए आपके अंदर विश्वास बढ़ेगा और एक अलग ही शक्ति का आभास होगा.

जब आप किसी भी मच पर जाये चाहे वो बड़ा मंच हो या छोटा खुद को दर्शकों के सामने पेश करते समय चेहरे पर मुस्कान और आत्मविश्वास रखें अपने मन में नकारात्मकता ना लाएं आपका विश्वास ही आपकी प्रमुख शक्ति है, अपनी शक्ति का सही दिशा में एवं उचित प्रयोग करें. मंच व स्टेज पर बोलने के 3 प्रैक्टिकल तरीके – How to Speak on Stage Confidently.

अपना भाषण खुद तैयार करें

अक्सर देखा जाता है कि लोग बड़े मंच पर बोलने से पहले किसी लेखक से भाषण लिखवा लेते हैं और फिर उसे मंच पर बोलने के लिए उपयोग करते हैं जो कि बिल्कुल गलत है क्योंकि भाषण में क्या लिखा है ये आपके नहीं बल्कि उसके विचार हैं जिसने ये speech बनाकर तैयार की है.

ये भी पढ़े: कैसे बनाये To Do List in Hindi

इससे आप खुद के भाषण के साथ न्याय नहीं कर पाएंगे इतने बड़े मंच पर बोलने से पहले जरूरी है कि आप अपना भाषण खुद तैयार करें भाषण के महत्वपूर्ण मुद्दे एक पेपर पर लिख कर अपने साथ रखें अगर स्टेज पर आपका ध्यान भटके या आप कुछ लाइनें भूल जाएं तो उस वक्त आपकी यह पेपर आपके बहुत काम आएगा. मंच व स्टेज पर बोलने के 3 प्रैक्टिकल तरीके – How to Speak on Stage Confidently.

दर्शकों को अपने भाषण का हिस्सा बनाएं

जब भी हम बड़े मंच पर बोलते हैं तो सिर्फ बोलते ही चले जाते हैं हमें उस वक्त ये ख्याल नहीं रहता कि हमारे दर्शक उस बात को सुन रहे हैं या फिर नहीं अगर सुन रहे हैं तो वो कितनी दिलचस्पी ले रहे हैं इसलिए जरूरी है कि हमें दर्शकों को भी अपने भाषण का हिस्सा बनाना चाहिए. मंच व स्टेज पर बोलने के 3 प्रैक्टिकल तरीके – How to Speak on Stage Confidently.

समय-समय पर उनसे सवाल पूछते रहना चाहिए या फिर कोई भी हंसी-मजाक करना चाहिए इससे दर्शकों और बोलने वाले के बीच तालमेल बना रहता है… तो हमें पूरी उम्मीद है कि इन उपायों को अपनाकर आप बड़े मंच पर आसानी से बोल सकेंगे और आपको कोई भी झिझक या तकलीफ नहीं होगी.

दोस्तों, मंच व स्टेज पर बोलने के 3 प्रैक्टिकल तरीके – How to Speak on Stage Confidently, आज के लिए बस इतना ही हम आपके सामने एक बार फिर से प्रस्तुत होंगे एक नये विषय के साथ, तब तक के लिए नमस्कार. धन्यवाद

1 thought on “मंच व स्टेज पर बोलने के 3 प्रैक्टिकल तरीके – How to Speak on Stage Confidently”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.