How to Concentrate on Study in Hindi पढ़ाई पर कंसन्ट्रेट कैसे करें

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस इन हिंदी में आपका स्वागत है आज हम आपके साथ एक जबरदस्त विषय पर बात करेंगे कई बार देखा जाता है जो लोग पढ़ाई करते हैं चाहे वह स्टूडेंट्स हो या फिर किसी कंपटीशन की तैयारी कर रहे हो, अक्सर उनका यह कहना होता है कि हमारा पढ़ाई में मन नहीं लगता है या हम पढ़ाई पर अच्छे से ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं तो दोस्तों इसी उलझन को दूर करने के लिए आज हम आपके लिए लाये हैं पढ़ाई पर Concentrate कैसे करें, पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के तरीके.

हम में से कई विद्यार्थी या जो कंपटीशन की तैयारी कर रहे होते हैं उनके सामने अक्सर एक परेशानी जरूर आती है वह अपनी पढ़ाई पूरी कंसंट्रेट के साथ नहीं कर पाते हैं इस बार का जबाब जानने के लिए वे अपने दोस्तों से अपने परिवार वालों से अपने टीचर से इस विषय पर बात करते हैं किंतु उन्हें इसका सही उत्तर नहीं मिलता है.

 Concentrate on Studies in hindi

दोस्तों, आज हम आपको पढ़ाई पर कंसंट्रेट करने के तरीके बताएंगे, हो सकता है इनमें से आप पहले से कुछ लोग जानते होंगे किंतु जो लोग नहीं जानते वह इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें आपको जरूर फायदा होगा इसके बाद आप अपनी पढ़ाई अच्छे से कर पाएंगे आपका मन आपकी पढ़ाई में जरूर लगेगा.

पढ़ाई में मन लगाने के लिए ये 7 तरीके अपनाएं-

1- हर 30 मिनट के अंतराल पर एक ब्रेक लें

हमारी सभी विद्यार्थियों से या जो लोग कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं उन्हें एक सलाह है कभी भी ज्यादा देर तक लगातार ना पड़े क्योंकि जब आप 2 से 3 घंटे लगातार बैठकर पढ़ते हैं तो उससे भी आपका मन पढ़ाई में नहीं लगता है, आप जब भी पढ़ाई करने बैठे तो कम से कम 30 मिनट में एक बार जरूर ब्रेक लें उस ब्रेक में या तो 1 या 2 मिनट आप इधर उधर टहलने की कोशिश करे या पानी पिये या किसी से एक-दो मिनट बात करें ऐसा करने से आपके दिमाग पर कोई वजन भी नहीं रहेगा और आप पढ़ाई में अच्छे से ध्यान लगा पाएंगे.

ये भी पढ़ें: FRESH AT WORK IN HINDI अपने काम में एनर्जी कैसे दिखाये

2- जिम्मेदारियां ले Take Responsibility

कभी-कभी पढ़ाई में मन इसलिए भी नहीं लगता है क्योंकि हम अपनी जिम्मेदारियां नहीं लेते हैं अपनी पढ़ाई की जिम्मेदारी हम किसी और के ऊपर ही छोड़ देते हैं उनमें हो सकता है कि आपके मां-बाप हो भाई बहन हो या आपके टीचर हो परंतु दोस्तों ऐसा नहीं करना चाहिए पढ़ाई पर आपको खुद ध्यान देना होगा क्योंकि करियर आप ही का बनना है तो इसीलिए जिम्मेदारी लें और इसे पूरी तरह से निभाएं ताकि आपका पढ़ाई में ध्यान केंद्रित हो सके यह भी बहुत अच्छा तरीका होता है पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने का.

3- खाने-पीने का अच्छे से ध्यान रखें

दोस्तों जब हम पढ़ाई करने बैठते हैं तो कभी-कभी इंट्रस्टिंग टॉपिक पर जब पढ़ाई करते हैं या किसी लिखाई का काम करते हैं तो हम उस में लीन हो जाते हैं और हमें समय का पता नहीं चलता है पहले तो हम यहां एक सलाह देना चाहते हैं कि ऐसा बिल्कुल ना करें.

पहले पॉइंट के अनुसार आप 30 मिनट के बाद एक ब्रेक लें और उसमें अपने खाने-पीने का भी ध्यान रखें अच्छा खाना खाएं साफ पानी पिये और फास्ट फूड का सेवन करने से बचें.

4- अच्छे फलों का इस्तेमाल करें Use healthy fruits

दोस्तों, अच्छा खाना खाने के साथ-साथ जरूरत होती है अच्छे फलों का भी हम सेवन जरूर करें क्योंकि जो प्रोटीन और विटामिन हमें अपने खाने से नहीं मिलते हैं वे हम अच्छे फल खाकर पूरा कर सकते हैं जिनमें सेव सबसे अच्छा होता है उसके साथ-साथ आप मौसम के अनुसार फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आप स्वस्थ रहेंगे और पढ़ाई पर अच्छे से कंसंट्रेट कर पाएंगे.

5- सोशल मीडिया से बचें

दोस्तों वैसे तो आज के जमाने में इंटरनेट के बिना कुछ भी नहीं है किंतु अगर इस इंटरनेट का हम सही तरीके से इस्तेमाल करें तो हमें इसका बहुत लाभ होता है और यदि हम इसका इस्तेमाल गलत तरीके से करना शुरू कर देते हैं तो इसके हमारे जीवन पर बहुत गलत प्रभाव भी पड़ते हैं.

इनमें से सबसे पहला है सोशल मीडिया यानी की Facebook, WhatsApp, Twitter इन तीनों वेबसाइट पर आजकल के युवा बहुत ज्यादा टाइम इन वेबसाइटों पर लगाते हैं अगर आपको अपनी पढ़ाई पर अच्छे से ध्यान देना है और अच्छे मार्क्स लाने हैं तो आपको इन सोशल मीडिया वेबसाइट का लिमिटेड उपयोग करना होगा और जरूरत के अनुसार करना होगा.

ये भी पढ़ें: HEALTH IS WEALTH TIPS सेहत ही सबसे बड़ा धन होता है

6- नींद लेने के घंटे Sleeping hours

दोस्तों इस संसार में सभी लोगों के पास 24 घंटे होते हैं नॉर्मल सभी लोग 8 से 10 घंटे काम करते हैं उसके बाद का बचा हुआ टाइम सभी लोग अपने परिवार अपने रिश्तेदार या अपने बिजनेस या अन्य कामों में लगाते हैं.

पढ़ाई करने वालों के लिए यहां एक सलाह है कि आप अपने सोने का टाइम निर्धारित करें और आप 6 से 8 घंटे जरूर सोये अगर आप 6 घंटे से कम सोएंगे तो भी आपका माइंड अच्छे से काम नहीं करेगा और अगर आप 8 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो भी आप के लिए यह नुकसानदेह हो सकता है इसलिए आप एक निर्धारित समय में सोने की कोशिश करें और अपने उठने का टाइम जरूर सेट करें.

7- व्यायाम करें Excursize

मानव जीवन को स्वस्थ बनाने में एक्सरसाइज का बहुत बड़ा योगदान है अगर हमें बिना डॉक्टर के पास जाए स्वस्थ रहना है तो हमें प्रतिदिन सुबह या शाम को 30 मिनट या एक घंटा एक्सरसाइज जरूर करनी होगी इससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और हमारा दिमाग अच्छे से काम करता है.

ये भी पढ़ें: MORNING HABITS FOR SUCCESS सफलता के लिए सुबह की आदतें

एक्सरसाइज करने के बाद जब हम अपने दिमाग से कोई भी काम करते हैं तो उसमें हमें अधिक उर्जा का एहसास होता है जिसकी वजह से हम अपना ध्यान किसी एक काम पर अच्छे से केंद्रित कर सकते हैं.

दोस्तों, ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर आपका कोई सवाल है तो भी हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे. धन्यवाद

 

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.