कैसे बनाये BPO में करियर कॉल सेन्टर में जॉब कैसे ले

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस इन हिंदी के मंच पर आपका स्वागत है आज एक बार फिर से आपकी खिदमत में पेश है रोजगार से जुड़े पहलुओं के साथ, आज का हमारा विषय हैं, BPO क्या होता है, क्या BPO में करियर बनाया जा सकता है, कॉल सेंटर में करियर कैसे बनाये… दोस्तों आप और हमसे से ऐसे बहुत सारे दोस्त है जो गूगल में सर्च करते होंगे की कैसे बनाये BPO में करियर किन्तु रिजल्ट्स जो आते है वो सिर्फ जॉब्स से रिलेटेड आते है किन्तु ये कोई नहीं बताता है की फ्यूचर कैसे बनाये।

career option in bpo in hindi

आज हम आपके लिए लाये है BPO से जुडी कुछ ऐसी ही जानकारी जिसमें आप जानेंगे बीपीओ में करियर की संभावनाओं के बारे में। आजकल देखा गया है कि इस क्षेत्र में युवा तेजी से अपना करियर बना रहे हैं।

बीपीओ में युवाओं की अच्छी खासी संख्या है और इसकी वजह शायद आसानी से जॉब मिल जाना भी है। लेकिन इस क्षेत्र में कैसा है भविष्य। आइए जानते हैं…

ये पढ़ना ना भूले: CHARTERED ACCOUNTANT कैसे बने व CA की सैलरी कितनी होती है

BPO क्या है?

बीपीओ यानी बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग एक ऐसी व्यापारिक प्रक्रिया है जिसमें थर्ड पार्टी सेवा प्रदाता को व्यापार संचालन में कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर शामिल किया जाता है। बीपीओ में आउट सोर्सिंग के काम को 2 भागों में विभक्त किया गया है।

पहले भाग में बैक ऑफिस के अंतर्गत व्यापारिक लेखा-जोखा, वित्त और मानव संसाधन आदि सबंधित आंतरिक क्रियाकलाप शामिल हैं।

दूसरे भाग में फ्रंट ऑफिस के अंतर्गत सीधे ग्राहक सम्बन्धी गतिविधियां शामिल हैं। आउट सोर्सिंग की इस प्रक्रिया में पड़ोसी मुल्क और दूरदराज के अन्य देशों के युवाओं को भी मौका मिलता है।

कम्पनी के लिए यह प्रक्रिया सापेक्ष रूप से सस्ती पड़ती है और इसके माध्यम से कस्टमर सम्बन्धी प्रबंधन से जुड़े कई काम संयोजित किये जा सकते हैं जिसका सम्बन्ध कंपनी के मूल कारोबार से सीधे तौर पर नहीं होता।

ये पढ़ना ना भूले: सुनहरे भविष्य के लिए ये CAREER OPTION होंगे फायदेमंद

भारत में आउटसोर्सिंग का काम व्यापक पैमाने पर हो रहा है। देशभर में बड़ी संख्या में संचालित कॉल सेंटर इसका एक अच्छा उदाहरण है। इसके लिए प्रशिक्षित युवाओं की काफी मांग रहती है जो सेवा प्रदाता की सेवाओं के सन्दर्भ में ग्राहकों से संवाद करें और उनके विभिन्न सवालों का कुशलता पूर्वक जवाब दे।

कैसे बनें बीपीओ प्रोफेशनल?

बीपीओ प्रोफेशनल बनने के लिए आपको यह तय करना होगा कि आप किस विभाग में शामिल होना चाहते हैं। बैक ऑफिस के अंतर्गत वित्त, लेखांकन, इलेक्ट्रिकल या डिजाइनिंगआदि विभिन्न कामों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है और यह कार्यविशेष पर निर्भर करती है।

उदहारण के लिए किसी बड़ी कंपनी में वित्त सम्बन्धी लेखा-जोखा रखने के लिए आपको वाणिज्य की समझ होनी आवश्यक है। इसमें मैनेजमेंट, मार्केट रिसर्च, रिमोट एजुकेशन, एकाउंटिंग आदि लगभग सभी क्षेत्र शामिल है।

ये पढ़ना ना भूले: 12वी के बाद क्या करे इंटरमीडिएट के बाद करियर ऑप्शन

फ्रंट ऑफिस के अंतर्गत जहां आपको ग्राहकों से सीधे संपर्क बनाना है, किसी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की बाध्यता नहीं होती। लेकिन आप अगर 10+2 या स्नातक उत्तीर्ण है तो यह फायदेमंद होता है। साथ ही आपमें कम्युनिकेशन स्किल जरुर से होनी चाहिए।

क्योंकि आपको ग्राहकों से घंटों बात करना पड़ सकता है और कंपनी की सेवाओं से जुड़े ग्राहक के हर प्रश्न का संतुलित और संतोषजनक जवाब देना होता है। भाषा का भी आपको अच्छा ज्ञान होना चाहिए। सबसे जरूरी है कि आपको अंग्रेजी बोलना भी आता हो।

यूनिवर्सल लैंग्वेज होने के कारण इंग्लिश बहुत जरुरी हो जाती है और अमेरिका, यूरोप की किसी कम्पनी के लिए यह अति आवश्यक है। आपको बेसिक कंप्यूटर का ज्ञान भी होना चाहिए।

ट्रेनिंग सेंटर और वेतनमान

कॉल सेंटर में जॉब के लिए आवेदन करने से पहले ट्रेनिंग कर लेना उचित होगा। देश के कई बड़े शहर मसलन नई दिल्ली, बंगलुरु, चेन्नई, मुंबई, पुणे, जयपुर आदि में कॉल सेंटर ट्रेनिंग क्लासेस होती है। ट्रेनिंग करने के बाद आप बीपीओ के तहत जॉब तलाशा सकते हैं। इसमें वेतनमान भी कार्यक्षेत्र के अनुरूप अलग-अलग है।

ये पढ़ना ना भूले: B.ED करने के बाद टीचर कैसे बने

कस्टमर केयर प्रतिनिधि के रूप में आप 1 लाख से 2 लाख तक वार्षिक वेतनमान पा सकते हैं। मैनेजमेंट में 4 लाख से 6 लाख तक वार्षिक वेतनमान मिलता है। आई.टी. सेक्टर से जुड़े छात्रों को 8 लाख से 10 लाख तक वार्षिक वेतनमान मिल सकता है।

ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये, जब आप कमेंट करते है तो उससे हमे पर अच्छी-अच्छी पोस्ट लिखने की प्रेरणा मिलती है…

तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही, हम फिर से एक नये विषय के साथ आप से मिलेंगे। तब के लिए हमें इजाजत दीजिए। नमस्कार

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.