Online Business Idea in Hindi ऑनलाइन बिज़नेस करने के 5 तरीके

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस इन हिंदी में आपका स्वागत है कई बार हमने युवाओं से सुना है या उन्हें करते हुए देखा है कि कैसे आज के समय में ऑनलाइन बिजनेस किया जाए या कौन से ऐसे बिजनेस आइडियाज हैं जो ऑनलाइन किए जा सकते हैं इंटरनेट की मदद से आज हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले हैं आपके साथ कुछ ऐसे बिजनेस आईडिया शेयर करने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप इंटरनेट पर अपना बिजनेस खड़ा कर सकते हैं.

इस पोस्ट को बड़े ही ध्यान से पढ़े और एक-एक पॉइंट को समझने की कोशिश करें क्योंकि अगर आपने कहीं थोड़ी सी भी चूक कर दी तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है इसीलिए आप से विनती है कि पोस्ट को पूरा पढ़ें और बहुत ही इत्मीनान से पढ़े.

ये जरूर पढ़ें: बिज़नेस में सफल होने के लिए सुंदर पिचाई के 7 सक्सेस टिप्स

आज से पहले आपने ऑनलाइन बिजनेस आइडिया के बारे में कई सारी पोस्ट पढ़ी होंगी और दूसरे लोगों से सुना भी होगा कि यह Idea सही है या वह Idea सही है परंतु आज तक आपको एक उत्तर नहीं मिल पाया कि मुझे कौन सा बिजनेस ऑनलाइन करना चाहिए या कौन से काम में पैसे अधिक खर्च नहीं करने पड़ते हैं और आसानी से अच्छी खांसी इनकम भी हो जाती है.

बिजनेस करने का एक ही मोटिव होता है कि ज्यादा से ज्यादा अपनी कमाई को बढ़ाया जाए और एक स्वस्थ-सुखी जीवन व्यतीत किया जाए.

तो चलिए दोस्तों आज हम आपको ऐसे Idea बताने जा रहे हैं जिनसे आप ऑनलाइन बिजनेस बड़ी आसानी से कर सकते हैं-

1- प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करें Professional Blogging

आज के समय में ब्लॉगिंग को लेकर बहुत अच्छे अवसर हैं इंटरनेट की दुनिया में अगर आप लिखने के शौकीन हैं और इंटरनेट की थोड़ी सी भी जानकारी रखते हैं तो आप एक वेबसाइट बनाकर किसी पर्टिकुलर विषय पर बात कर सकते हैं लोगों को जानकारी दे सकते हैं या अगर आप थोड़ी सी और ज्यादा जानकारी रखते हैं तो किसी विशेष टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाएं और उस पर निरंतर लोगों को जानकारी देते रहें.

कुछ समय बाद आपका ब्लॉग आपकी वेबसाइट वायरल होने लगेगी उस पर ट्राफिक आने लगेगा और आप वेबसाइट से अच्छी इनकम ले पाएंगे एक वेबसाइट को शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा पैसों की भी जरूरत नहीं होती है बस आपको सिर्फ जरूरत है तो पूरी रुचि के साथ आर्टिकल लिखने की पोस्ट लिखने की और क्वालिटी की पोस्ट लिखने की क्योंकि अगर आपने अपनी वेबसाइट पर किसी दूसरी वेबसाइट से कंटेंट कॉपी करके पोस्ट किया है तो वह आपको फायदा नहीं देगा.

इसीलिए हम आपको एक सलाह देते हैं जब भी आप अपना कोई भी प्रोफेशनल ब्लॉक बनाएं तो उस पर आपका खुद का लिखा हुआ कंटेंट ही पोस्ट किया जाना चाहिए जिससे आपको अच्छा ट्रैफिक मिलेगा और आपकी ऑडियंस आपके ब्लॉग से जुड़ी रहेगी क्योंकि उन्हें वहां एक अच्छी और अलग इंफॉर्मेशन मिलती है.

ये जरूर पढ़ें: अपना STARTUP IDEA कैसे चुने

2- ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने का बिजनेस Online Product Selling

ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करने का आज के जमाने में एक बहुत अच्छा बिजनेस माना जाता है क्योंकि हर कोई आज इंटरनेट से काम करना चाहता है अगर किसी आदमी को कोई इंफॉर्मेशन लेनी है तो इंटरनेट का इस्तेमाल करता है किसी प्रोडक्ट का रेट पता करना है तो वह इंटरनेट का इस्तेमाल करता है इसीलिए ऑनलाइन मार्केट में ई-कॉमर्स बिजनेस को बहुत बढ़ावा मिल रहा है.

यहाँ तक की इंटरनेट के माध्यम से लोग अपने प्रोडक्ट सेल कर भी रहे हैं जिस में कुछ बड़े नाम भी हैं जो इस बिजनेस में सक्सेस हो चुके हैं जिनमें पहला नाम आता है Flipkart का अमेजॉन का Snapdeal का यह तीनों भारत में काफी समय से ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग का बिजनेस कर रहे हैं.

हालांकि इनके खुद के प्रोडक्ट नहीं होते हैं यह दुकानदारों से होलसेलर से कंपनी वालों से टाइप करते हैं और उनके सामान ऑनलाइन पूरे भारत में सेल कराते हैं यदि आपके पास भी अपना खुद का प्रोडक्ट है या आप कोई प्रोडक्ट सेल करना चाहते हैं तो आप अपनी खुद की वेबसाइट भी बनाकर यह सामान बेच सकते हैं या आप Flipkart अमेज़न और स्नैपडील के साथ टाइप कर बेच सकते हैं इस तरह से आपकी अच्छी खासी इनकम हो जाएगी.

3- यूट्यूब के चैनल से करें बिज़नेस Youtube Video Uploading

दोस्तों आजकल के जमाने में YouTube एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां आपको अपना टैलेंट दिखाने का पूरा पूरा मौका देता है और उसके साथ-साथ आप एक अच्छी मोटी इनकम भी YouTube से कर सकते हैं, चलिए आज हम आपको बताते हैं कि YouTube से कैसे आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं सबसे पहले तो आपको यूट्यूब पर एक चैनल बनाना होगा उस चैनल को एक बिजनेस की तरह ही ट्रीट करना होगा उसके प्रति आपको डेडीकेटेड काम करना होगा.

फिर उसके बाद आपको YouTube से बहुत अच्छी कमाई हो सकती है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप बहुत अच्छी वीडियो बनाना जानते हैं या किसी अच्छे टॉपिक पर बहुत ज्यादा ज्ञान रखते हैं तो आप उस से रिलेटेड वीडियोस बनाकर YouTube पर अपलोड कर सकते हैं.

जिसके बाद YouTube के Viewer आपकी वीडियो को देखेंगे और उस वीडियो को देखने के लिए उनके सामने YouTube ऐड प्ले करेगा अगर उन ऐड पर यूजर क्लिक करता है या उन एड को पूरा देखता है तो YouTube आपको उसके बदले कुछ पैसा देता है और यह इतना पैसा देता है कि आप सोच भी नहीं सकते यह कमाई लाखों तक भी पहुंच सकती है प्रतिमाह.

4- लिखने के हैं शौकीन तो करें Content Writing

कंटेंट राइटिंग मैं आजकल बहुत स्कोप है अगर आप लिखने में एक्सपर्ट हो आप लिखने का शौक रखते हैं तो आपके लिए इंटरनेट की दुनिया में कंटेंट राइटिंग के लिए बहुत सारा काम है इसके लिए आपको एक टीम बिल्ट करनी होगी और मार्केट में पहले कुछ क्लाइंट बनाने होंगे इसके बाद आपको काम मिलना शुरू हो जाएगा और आप एक एजेंसी खोल सकते हैं एक छोटी कंपनी खोल सकते हैं.

जिससे आपके बिजनेस को अच्छे से मैनेज किया जा सकेगा और आप एक अच्छी मोटी इनकम कर पाएंगे कंटेंट राइटिंग से अब सवाल यह है कि आप को इंग्लिश में कंटेंट राइटिंग नहीं आती है तो डरने वाली बात नहीं है क्योंकि इंडिया में हिंदी की कंटेंट राइटिंग की डिमांड अब लगातार बढ़ती ही जा रही है.

ये जरूर पढ़ें: अपना कारोबार शुरू करने के लिए 10 BUSINESS IDEA हिंदी में

अगर आप हिंदी में लिखना जानते हैं तो आपके लिए बहुत ज्यादा काम है बाजार में सिर्फ जरूरत है तो उसे ढूंढने की उसे देखने की लगातार प्रयासरत रहें आपको जरुर सफलता मिलेगी.

5- डोमेन वेबसाइट को खरीद और बेच करके कमाई करें Domain Buy and Selling

दोस्तों आज के टाइम में हर कोई अपनी वेबसाइट बनाना चाहता है हर कोई इंटरनेट पर अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहता है इसी वजह से वेबसाइट बनाना आज के समय में कोई बड़ी बात नहीं है अगर हम साफ शब्दों में कहें तो आप वेबसाइट कुछ ही घंटों में तैयार कर सकते हैं.

इसके लिए आपको एक डोमेन की जरूरत होती है उसके बाद एक होस्टिंग की जरूरत होती है फिर आप आसानी से अपनी वेबसाइट लाइव कर सकते हैं लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं डोमेन को खरीदने और बेचने के बाद ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें.

तो दोस्तों इस क्षेत्र के जो खिलाड़ी हैं वह पहले से ही अच्छे अच्छे डोमेन बुक कर लेते हैं जैसे कोई सरकारी योजना शुरू हुई तो वह उस नाम से कोई डोमेन बुक कर लेते हैं या किसी क्रिएटिव नाम से डोमेन बुक कर लेते हैं उसके बाद उस पर काम नहीं करते हैं उस पर वेबसाइट नहीं बनाते हैं जब उस टाइप के डोमेन की किसी को आवश्यकता होती है तो वह जिनको डोमेन की जरूरत होती है तो वे इन लोगो से संपर्क बनाते हैं तो वह उस डोमेन को जितने में खरीदते हैं उससे कई गुनाह पैसों में उन्हें बेच देते हैं.

इस तरीके से भी आप हजारों में पैसे कमा सकते हैं इस बिज़नेस में आपको पहले अपने पास से कुछ पैसे लगाने की आवश्यकता होती है फिर जाकर महीने 2 महीने मैं आपका पैसा रिटर्न आना शुरू होता है.

यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके हमें जरूर बताएं आपकी कमेंट से हमारा उत्साह बढ़ता है और हमें नई नई पोस्ट लिखने का साहस मिलता है

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.