स्वामी Baba Ramdev जी की लाइफ के सक्सेस मंत्र

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस हिंदी में आपका स्वागत है आज हम इस पोस्ट में आपके लिए एक ऐसे व्यक्ति की सफलता के राज बताने जा रहे हैं जिसने अपनी कड़ी मेहनत और लगन के साथ आज पूरे देश भर में बल्कि विदेशों में भी नाम कमाया है, दोस्तों आज हम योग गुरु बाबा रामदेव जी की सफलता के राज आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं ये हम नहीं कह रहे हैं जो टिप्स आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो बाबा रामदेव ने खुद बताया है कि कैसे इन टिप्स को फॉलो करने के बाद खुद आज सफलता के इस मुकाम पर पहुंचे हैं.

बाबा रामदेव वैसे तो योग गुरु है और वह पूरी दुनिया में अपने योगा के लिए जाने जाते हैं किंतु उन्होंने पिछले कुछ साल पहले पतंजलि के नाम से स्वदेशी अपनाओ का अभियान चलाया है.

baba ramdev success tips

जिसके तहत उन्होंने भारतवासियों को भारत में बनी चीजों का इस्तेमाल करने के लिए जोर दिया है आज बाबा रामदेव इस अभियान में काफी हद तक सफल भी हुए हैं और इस सफलता के पीछे उन्होंने बताए हैं कुछ खास टिप्स जो आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं आपको बताने जा रहे हैं.

कृपया करके इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े और एक-एक पॉइंट को बहुत ध्यान से पढ़े और उसे समझने की कोशिश कीजिए शायद आपको जरूर लाभ मिलेगा अगर आप अपनी सक्सेस में कहीं ना कहीं कुछ दिक्कतों का सामना कर रहे हैं तो आपको जरूर फायदा होगा.

1: बड़ा सोचो बड़ा सपना देखो Think Big dream big

योग गुरु बाबा रामदेव जी ने अपनी सफलता के पीछे सबसे बड़ा राज बताया है कि हमें अपने जीवन में हमेशा बडा सोचना चाहिए क्योंकि जब हम बड़ा सोचते हैं तो हमारे सपने भी बड़े होते हैं और उन बड़े सपनों को जब हम हासिल करने के लिए काम करना शुरु करते हैं तो हमारे काम करने के स्टाइल बदल जाते हैं.

ये भी पढ़ें: पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर APJ ABDUL KALAM के सक्सेस टिप्स

यानी कि हम दूसरे लोगों से उस काम को कहीं बेहतर करने लग जाते हैं अगर हम अपनी सोच को छोटा रखते हैं तो हम वह काम वैसे ही करते हैं जैसे अन्य लोग करते आ रहे हैं और अगर आप किसी काम को अलग तरीके से नहीं करेंगे या आप अपने तरीके से नहीं करेंगे तो आप बहुत बड़ी सफलता नहीं ले पाएंगे और बहुत बड़े सपने आप हासिल नहीं कर पाएंगे तो हमेशा बड़ा सोचो और अपने सपनों को बड़ा रखो.

2: साधारण रहना और उच्च विचार रखना Simple living high thinking

जीवन में सफलता का एक और राज बाबा रामदेव जी ने बहुत महत्वपूर्ण बताया है कि हमें अपने जीवन में साधारण तरह से रहना चाहिए जिससे कि हर तरह का व्यक्ति हमसे आ कर के बात कर सके अपनी हर बात हमसे कर सके.

क्योंकि अगर हमने असाधारण रहना शुरु कर दिया तो हमसे हर आदमी मिल नहीं पाएगा और जब हमसे कोई आदमी मिल नहीं पाएगा तो हमें किसी की बात कैसे पता चलेगी हो सकता है उसके पास कुछ ऐसा जो वो आपको बताना चाहता हो, हर आदमी से बात करे और हर बात को सोच समझ कर आगे बढ़े.

3: कड़ी मेहनत करें Work hard (Pusarth)

अपने जीवन में कड़ी मेहनत करने से कभी पीछे ना हटे, क्योंकि जब इंसान सच्ची मेहनत करता है तो उसे अपनी मेहनत का फल जरुर मिलता है ऐसा जरूर हो सकता है कि जिस समय आप मेहनत कर रहे हो उस समय आपको इस प्रकार का फल ना मिल रहा हो जितनी आप मेहनत कर रहे हैं परंतु कुछ समय बाद आपको इतना फल मिलना स्टार्ट होगा उस मेहनत का कि आप सोच भी नहीं सकते तो इसीलिए हमेशा कड़ी मेहनत कीजिए.

ये भी पढ़ें: सफलता के लिए HARD WORK जरुरी है

4: भगवान पर विश्वास करें Believe in God

बाबा रामदेव जी ने कहा है कि हम ईश्वर की बनाई हुई संतान हैं भगवान ने हमें इस धरती पर भेजा है कर्म करने के लिए हमें अच्छे-अच्छे कर्म करने चाहिए और उस परमात्मा का ध्यान करना चाहिए जिसने हमें इस धरती पर जन्म दिया है परमात्मा पर हमें हर स्थिति में विश्वास रखना चाहिए अगर हम दुख में हैं तो भी हमें भगवान पर विश्वास करना चाहिए अगर हम सुख में हैं तो भी हमें भगवान के प्रति अपनी उतनी ही आस्था रखनी चाहिए.

किंतु दोस्तो इस संसार में जब लोग दुखी रहते हैं तभी भगवान को याद करते हैं सुख में बहुत कम लोग याद रखते हैं अगर सुख में भगवान को याद रखना इंसान शुरु कर दे तो शायद दुख कम हो जाए.

5: संघर्ष आप को महान बनाता है Struggle make you great

सच है दोस्तों कठिन परिश्रम, संघर्ष आपको महान बनाता है क्योंकि जब इंसान अपने जीवन में संघर्ष करता है कठिन परिश्रम करता है तो वह अपने जीवन में ऐसा अनुभव कर लेता है जो शायद कोई इंसान आसानी से ना कर पाए फिर उसके बाद वह दुनिया को एक अलग तरीके से देखना शुरू कर देता है वह हर काम को करने का अलग तरीका अपनाता है.

जिससे कि दुनिया उसे कहती कि यह इंसान तो महान है यह इंसान बहुत अच्छा है इस इंसान के विचार बहुत अच्छे हैं इसीलिए दोस्तों अगर आपको महान बनना है तो आप कठिन परिश्रम कीजिए और आगे बढ़ते जाइए.

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री NARENDRA MODI जी के 5 सक्सेस मंत्र

6: अभ्यास ही सब कुछ है Everything is a practice

दोस्तों इस दुनिया में या यूं कहिए इस धरती पर कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं है हर किसी में कुछ ना कुछ नुक्स जरूर है किंतु बाबा रामदेव ने बताया है कि अभ्यास वह चीज है जो किसी भी इंसान को कुछ भी करने के लिए परफेक्ट बना देती है क्योंकि इंग्लिश में एक कहावत है “प्रेक्टिस मेक ए मन परफेक्ट” यानी अभ्यास एक इंसान को संपूर्ण बनाता है.

इसीलिए अपने काम के प्रति अभ्यास करते रहें जिससे आपको कोई दिक्कत ना आए और आप आसानी से सफलता का वो मुकाम हासिल कर पाए जो आप अपने जीवन में करना चाहते हैं.

तो दोस्तों आप हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा कि आपको बाबा रामदेव जी की सफलता के राज कैसे लगे और अगर आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट के जरिए ही बता सकते हैं हम आपके सवाल का उत्तर देने की जल्दी ही कोशिश करेंगे

अगर आपको ये विचार अच्छे लगे तो आप इन्हें अपने दोस्तों को सोशल मीडिया पर जैसे Facebook और WhatsApp शेयर कर सकते हैं.

 

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.