Wake Up Early in Morning Tips मॉर्निंग में जल्दी कैसे उठे

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी में आज इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप सुबह जल्दी उठ सकते हैं How to Wake Up Early in Morning. देखा गया है कि बहुत लोगों के सामने ये समस्या आती है कि वह सुबह जल्दी नहीं उठ पाते हैं इसमें हर केटेगरी के लोग होते हैं पढ़ने वाले भी होते हैं जॉब करने वाले भी होते हैं और बिजनेसमैन भी होते हैं.

अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं आप सुबह को जल्दी नहीं उठ पा रहे हैं तो जो तरीके हम आपको आज बताने जा रहे हैं शायद वह आपको सुबह जल्दी उठने में जरूर मदद करेंगे इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े और बहुत धीरे-धीरे पढ़ें.

tips to Wake Up Early in Morning in hindi

क्योंकि अगर आपने पढ़ने में जरा सी भी जल्दबाजी दिखाई तो शायद आपको यह चीजें समझ में नहीं आएंगे और आपको इस पोस्ट को पढ़ने का बिल्कुल भी फायदा नहीं होगा क्योंकि सुबह जल्दी उठने के जो तरीके हमने बताए हैं उन्हें आपको बहुत अच्छे से समझना होगा तभी आप को फायदा हो सकता है.

दोस्तों, सुबह जल्दी उठने के लिए हम सब लोग कोशिश करते हैं और शाम को यह निश्चय करके सोते हैं कि मैं कल सुबह जल्दी उठूंगा और अपने सारे काम जल्दी से निपटा लूंगा लेकिन जब सुबह होती है तो हम यह निश्चय भूल जाते हैं और वही अपने पुराने टाइम पर लेट उठते हैं. तो ऐसा क्या करें जिससे की हम मॉर्निंग में जल्दी उठने लगे, ऐसे कौन से तरीके है सुबह जल्दी उठने के जिन्हे अपनाकर मॉर्निंग में जल्दी उठा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Morning Habits for Success सफलता के लिए सुबह की आदतें

हमे एक बात जरुर समझनी होगी, अगर हमें किसी दिन किसी जगह जाना होता है किसी से मिलना होता है और वह सुबह का टाइम होता है तो हम उस दिन जल्दी उठ जाते हैं उसके पीछे का क्या कारण है कभी आपने सोचा है… शायद नहीं सोचा होगा तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको सुबह जल्दी उठने में सहायता करेंगे मदद करेंगे.

सुबह जल्दी उठने के लिए सबसे पहला जरूरी काम है कि आपको एक ऐसा कारण खोजना पड़ेगा जिसके लिए आप सुबह जल्दी उठे और रोजाना जल्दी उठे. जब आप यह कारण ढूंढ लेंगे कि आपको जल्दी क्यों उठना है किस लिए उठना है तो आप समझ लीजिए उस दिन से जल्दी उठना शुरु कर देंगे यह आप कैसे कर सकते हैं हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहे हैं बहुत ध्यान से पढ़िए-

1- क्यों खोजें Find Why

जिस दिन हमें काम होता है उस दिन तो हम सुबह जल्दी टाइम से उठ जाते हैं क्योंकि उस दिन हमारे पास जल्दी उठने का कारण होता है इसलिए हमें कोई एक ऐसा कारण खोजना होगा जिससे कि हम रोज सुबह जल्दी उठ पाएं अब यह कैसे संभव हो सकता है चलिए हम आपको बताते हैं.

Study: अगर आप एक स्टूडेंट है और आप सुबह जल्दी नहीं उठ पा रहे हैं और अपनी पढ़ाई में कहीं ना कहीं उसका खामियाजा आप को भुगतना पड़ रहा है तो यह आपके लिए कारण बन सकता है कि आप को सुबह जल्दी उठकर पढ़ना है तो बस देर किस बात की सुबह जल्दी उठना शुरु कर दीजिए और अपनी पढ़ाई में लग जाइये यह आपका सुबह उठने का कारण है.

ये भी पढ़ें: Importance of Time हमारी लाइफ में समय का महत्व

Health: जब हम लोगों की उम्र थोड़ी सी ज्यादा होने लगती है जब हम 40-45 के आस-पास पहुंचते हैं तो हमारे शरीर में बहुत सारे रोग आने शुरु हो जाते हैं अगर आप इस अवस्था में हैं तो आपको अपना हेल्थ का एक कारण खोजना होगा. यानी कि अगर आप को स्वस्थ रहना है तो सुबह जल्दी उठकर रोजाना एक्सरसाइज करनी होगी यह आप का एक कारण हो सकता है सुबह जल्दी उठने का जिससे कि आप रोज सुबह जल्दी उठ सकते हैं.

Work: अगर आप जॉब करते हैं या एक बिजनेसमैन है तो आपको अपने काम निपटाने में दिनभर बहुत ज्यादा दिक्कत आती होगी इसीलिए आप सुबह जल्दी उठने और सवेरे-सवेरे अपने जो पर्सनल काम है उन्हें जल्दी से निपटा लें यह एक आपका सुबह जल्दी उठने का कारण हो सकता है दोस्तों ये जो तीन कारण हमने आपसे बताए हैं ये सब शायद हर साधारण मनुष्य के जीवन में आते ही आते हैं.

ऊपर जो हमने कुछ तरीके आपको बताएं कि आप अपने सुबह जल्दी उठने का कारण खोजें, किंतु इन कारणों को खोजने के बाद आपको यह कैसे करना होगा कैसे आप इस रूटीन को फॉलो कर सकते हैं कैसे आप रोजाना जल्दी उठेंगे कुछ चीजों का आप को ध्यान रखना है वह हम आपको नीचे स्टेप में बता रहे हैं.

2- कैसे खोजें Find How

जब आप क्यों खोजें का सॉल्यूशन ढूंढ लेते हैं कि आपको सुबह जल्दी क्यों उठना है अब सवाल आता है कि कैसे खोजें कि आप इस रूटीन को फॉलो कर पाएं चलिए दोस्तों इस के लिए भी हमने आपके लिए कुछ स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है जो शायद आपको बहुत पसंद आएगी.

Sleep Early: सुबह जल्दी उठने के लिए बेहद जरूरी है कि आपको शाम को भी जल्दी सोना होगा अगर यदि आप रात को 10-11 बजे तक सो जाते हैं तो आप सुबह 4 से 5 बजे आराम से उठ सकते हैं क्योंकि एक मनुष्य के लिए 24 घंटे में 6 घंटे सोना पर्याप्त होता है.

ये भी पढ़ें: Body Language Tips आपकी शारीरिक भाषा सब कुछ बयां करती है

Eat Early: जब आप 10 से 11 बजे के बीच होने का प्रयास कर रहे हैं तो आपको शाम का खाना 7 बजे के आसपास खा लेना चाहिए क्योंकि सोने से 3 से 4 घंटे पहले खाना-खाना बेहद जरूरी है जब आप सुबह उठते हैं तो आपको एक अलग ही फ्रेशनेस महसूस होती हैं और आपकी पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है.

Alarm Clook: जल्दी खाना और जल्दी सोने के साथ-साथ आपको बेहद जरूरी है कि आप एक अलार्म घड़ी ले ले और उसका टाइम सेट कर दें कि आपको 4 बजे उठना है तो उठना है इसमें थोड़ी सी दिक्कत आपको जरूर आ सकती है शुरुआती 4 से 5 दिन किंतु उसके बाद ये आपके रूटीन में आ जायेगा और आपको उसकी एक आदत हो जाएगी फिर आप को उठने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

3- धीरे-धीरे टाइम को कम करें Reduse Time Slowly

पूरी पोस्ट में हमने आपको यह बताया कि कैसे आप मॉर्निंग में जल्दी उठ सकते हैं यह सारे टिप्स फॉलो करने के बाद आराम से आप सुबह जल्दी उठ पाएंगे किंतु सबसे इंपोर्टेंट चीज़ ये है कि आपको धीरे-धीरे अपने टाइम को रिड्यूस करना होगा कम करना होगा.

ये भी पढ़ें: सक्सेस होना है तो अपना Comfort Zone कैसे छोड़े

यानी अगर आप सुबह अभी 8 बजे सोकर उठते हैं तो आप इसे एकदम से 4 बजे उठने की कोशिश ना करें, पहले आप 7 बजे उठे उसके बाद 6 बजे उठे और फिर 5 बजे उठे इस तरीके से अपने टाइम को कम करना शुरु करें और जब शाम को आप सोने का जो टाइम है उसमे भी आप धीरे-धीरे मैनेज करें इस तरह से आप सुबह जल्दी उठ पाएंगे और अपना प्रोडक्टिव टाइम इस्तेमाल कर पाएंगे.

दोस्तों, यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर कमेंट करके बताएं क्योंकि आपकी कमेंट करने से हमें पता चलता है कि हमारी लिखी हुई पोस्ट आपके कितने काम आ रही है और आप कितने संतुष्ट हैं हमारी लिखी गई पोस्ट से, आगे यह भी कमेंट करके बताएं कि हमें किस टॉपिक पर लिखना है क्योंकि हमें अच्छा लगता है कि जब आपके द्वारा हमें कुछ टॉपिक सजेस्ट किए जाते हैं. हमें आपकी कमेंट का इंतजार रहेगा. धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.