डॉ भीमराव अंबेडकर के प्रेरणादायक अनमोल विचार Bhim Rao Ambedkar Quotes

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी में इस पोस्ट में हम आपके लिए डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी के प्रेरणादायक अनमोल विचार लेकर आए हैं. जिन्हें पढ़कर आप अपने जीवन किसी भी काम को करने के लिए इतने मोटिवेट हो जाओगे कि आपको किसी भी आने वाली समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा.

इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कैसे बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जी ने अपने जीवन में जो भी अनुभव किया उसके अनुसार उन्होंने जो विचार कहे हैं वह एकदम हम इंसानों के जीवन में अप्लाई होते हैं. पोस्ट को आखिर तक पढ़ें क्योंकि हमने डॉ भीमराव अंबेडकर कोट्स बहुत ही सहज तरीके से बताने की कोशिश की है जिन्हें पढ़कर आपको जरूर लाभ मिलेगा.

Dr bhim rao ambedkar quotes in hindi

आगे शुरु करने से पहले आपको डॉ. भीमराव अंबेडकर के बारे में कुछ जरूरी जानकारी बताते चलें. भीमराव अंबेडकर का जन्म 14 April 1891 में महू इंदौर जिले में हुआ था जो भारत के मध्य प्रदेश राज्य में आता है. डॉ. भीमराव अंबेडकर बाबा साहेब के नाम से ज्यादा लोकप्रिय थे. वह भारतीय विधिवेत्ता ,अर्थशास्त्री ,राजनीतिज्ञ और समाजसुधारक थे. उन्हें भारत के संविधान का जनक भी कहा जाता है 65 साल की उम्र में 6 दिसंबर 1956 को दिल्ली में उनकी मृत्यु हो गई थी.

ये भी पढ़ें: APJ Abdul Kalam Quotes in Hindi अब्दुल कलम के प्रेरणादायक विचार

आइए और समय ना गवाते हुए हम आपको बताने जा रहे हैं डॉ. भीमराव अंबेडकर जी के अनमोल विचार-

1- डॉ भीमराव अंबेडकर जी कहते हैं मैं ऐसे धर्म को मानता हूँ जो स्वतंत्रता, समानता और भाईचारा सिखाता है.

2- एक महानतम व्यक्ति, एक प्रतिष्ठित व्यक्ति से अलग होता है क्योंकि वह समाज का सेवक बनने के लिए तैयार रहता है, हमें भी अपने समाज की सेवा करनी चाहिए.

3- भारत के संविधान को लिखने के बाद खुद बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर ने कहा यदि मुझे लगा कि संविधान का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है तो मैं इसे सबसे पहले जलाऊंगा इसमें कोई भी संकोच नहीं करूंगा.

4- डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी कहते हैं कि हम इंसानों का जीवन लंबे की बजाए महान होना चाहिए.

5- भीमराव अंबेडकर ने सभी भारतीयों से अपील की, कि हम सबसे पहले और अंत में सिर्फ भारतीय हैं.

6- किसी भी व्यक्ति का उसके दिमाग और अस्तित्व का विकास करना सबसे पहला लक्ष्य होना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Motivational Thoughts in Hindi सफलता के प्रेरक विचार

7- डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी कहते हैं कि एक अच्छी और सुरक्षित सेना एक बेहद मजबूत और सुरक्षित सीमा से बेहतर होती है.

8- महिलाओं को लेकर डॉ भीमराव अंबेडकर जी ने बहुत बड़ा बयान दिया था उन्होंने कहा था, किसी भी जाति का विकास उस जाति की महिलाओं के विकास से मापा जाता है.

9- राजनीतिक शरीर के लिए कानून और व्यवस्था सबसे अच्छी दवा का काम करती है.

10- डॉ भीमराव अंबेडकर जी कहते थे, जिस प्रकार एक मनुष्य किसी दूसरे वर्ग के मनुष्य पर अपना शासन नहीं कर सकता ठीक वैसे ही एक देश दूसरे देश पर भी शासन नहीं कर सकता.

11- अगर आप किसी भी क्षेत्र में एक सफल क्रांति लाना चाहते हैं तो उसके लिए सिर्फ असंतोष होना पर्याप्त नहीं है उसके लिए न्याय एवं राजनीतिक और सामाजिक अधिकारों में भी गहरी आस्था होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Inspirational Quotes in Hindi प्रेरणात्मक विचार हिंदी में

12- किसी भी पति और पत्नी के बीच का संबंध घनिष्ठ मित्रों के संबंध के समान होना चाहिए.

दोस्तों, डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी के प्रेरणादायक विचार कैसे लगे हमें कमेंट करके जरुर बताएं यदि आपको इनसे लाभ हुआ हो, तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों रिश्तेदारों और परिवार वालों को WhatsApp पर शेयर करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *