इंदिरा गांधी के शक्तिशाली अनमोल विचार Indira Gandhi Quotes in Hindi

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी में इस पोस्ट में हम आपको भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी के शक्तिशाली विचारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पढ़कर आपको बहुत ही ऊर्जा मिलने वाली है. क्योंकि इंदिरा गांधी जी के अनमोल विचार इतने प्रेरणादायक है कि आप अपने जीवन में कोई भी कठिन काम करने के लिए तैयार हो जाओगे.

 indira gandhi quotes in hindi

स्वर्गीय पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी ने पद पर कार्यरत रहते हुए हमारे देश के लिए बहुत सारे काम किए. जिनके लाभ आज भी हम लोग ले रहे हैं. जिस तरह से वह कड़े फैसले लेती थी ठीक उसी प्रकार वह अपने सशक्त विचारों के लिए भी जानी जाती थी. आपकी जानकारी के लिए बता दे इंदिरा गांधी जी 4 बार भारत की प्रधानमंत्री रही थी.

इस पोस्ट को आप बड़े ही ध्यान से पढ़ें क्योंकि इसमें हमने इंदिरा गांधी जी के शक्तिशाली विचार को बड़े ही सहज तरीके से बताया है जो आपको बहुत ही मोटिवेट करेंगे. तो चलिए अब आपको हम इंदिरा गांधी जी के कोट्स के बारे में बताने जा रहे हैं-

ये भी पढ़ें: डॉ भीमराव अंबेडकर के प्रेरणादायक अनमोल विचार Bhim Rao Ambedkar Quotes

1- इंदिरा गांधी जी कहती थी, किसी भी देश की ताकत इस बात में होती है कि वह खुद क्या कर सकता है ना कि इस बात में कि वह औरों से क्या उधार ले सकता है.

2- क्षमा करना वीरों का एक गुण होता है.

3- इंदिरा गांधी जी ने कहा था यदि मैं अपने देश के लिए सेवा करते हुए मर भी जाऊं तो मुझे बहुत गर्व होगा क्योंकि मेरे खून की एक-एक बूंद देश की तरक्की और इसे मजबूत बनाने में योगदान करेगी.

4- इंदिरा ने कहा था, शहादत कुछ भी खत्म नहीं करती है वह महज एक शुरूआत है.

5- इंदिरा गांधी ने अपने पिता पंडित जवाहरलाल नेहरु के बारे में कहा था, मेरे पिता एक राजनेता थे मैं एक राजनीतिक औरत हूँ मेरे पिता एक संत थे किन्तु मैं संत नहीं हूँ.

6- मेरे दादाजी ने मुझसे कहा था इस संसार में दो प्रकार के लोग होते हैं एक तो वह जो काम करते हैं और दूसरे जो काम का श्रेय लेते हैं, इस पर उन्होंने मुझे सलाह दी थी कि पहले वाले समूह में रहने की कोशिश करो.

7- इंदिरा जी कहती थी इस संसार में लोग अपने कर्तव्यों को भूल जाते हैं पर अधिकारों को जरूर याद रखते हैं.

8- सवाल करने का अधिकार मानव प्रगति का आधार है.

9- आप कभी भी बंद मुट्ठी से हाथ नहीं मिला सकते हाथ मिलाने के लिए आपको मुट्ठी खोलनी ही पड़ेगी.

10- उन मंत्रियों से सावधान रहने की जरूरत है जो बिना पैसे के कुछ नहीं कर सकते और उनसे भी जो पैसे लेकर कुछ भी करने की बात करते हैं.

11- इंदिरा जी कहते थी, वहां प्रेम नहीं है जहां इच्छा नहीं है.

12- डरपोक लोग एक दिन धरती पर कब्जा जरूर कर सकते हैं किन्तु शीर्ष पर कभी कब्जा नहीं कर सकते हैं.

13- आपको किसी भी कार्य करते समय मध्य में रहना चाहिए परंतु प्रतिक्रिया देते समय जोश से भरा हुआ होना चाहिए.

14- जब कभी भी आप एक कदम आगे बढ़ आओगे तो आपके सामने परेशानियां तो आएँगी ही आएँगी.

ये भी पढ़ें: पं जवाहरलाल नेहरु के अनमोल विचार Jawaharlal Nehru Quotes in Hindi

15- गुस्सा कभी भी बिना तर्क के नहीं होता लेकिन कभी-कभी एक अच्छे तर्क के साथ.

दोस्तों, भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री जी के विचार आपको कैसे लगे, आपको उनके विचार पढ़कर क्या फायदा हुआ. हमें कमेंट करके जरूर बताए यदि आपका कोई सुझाव है या हम आगे किस बारे में पोस्ट लिखें इसके लिए भी कमेंट करके जरूर बताएं. लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद इस पोस्ट को आप WhatsApp पर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं.

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *