अटल बिहारी वाजपेयी के प्रेरणादायक विचार Atal Bihari Vajpayee Quotes

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी के मंच पर… आज हम आपको भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के अनमोल विचारों के बारे में बताने जा रहे हैं. अटल जी के विचार इतने प्रेरणादायक हैं जिन्हें पढ़ने के बाद आपको एक सुकून भरा एहसास जरुर होगा और आपको अपने जीवन में कुछ कर गुजरने की शक्ति प्रदान होगी.

 Atal Bihari Vajpayee Quotes in hindi

अटल बिहारी वाजपेयी जी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को ग्वालियर मध्य प्रदेश में हुआ था, अटल जी का राजनैतिक दल भारतीय जनता पार्टी दाल रहा है. 16 मई 1996 में अटल बिहारी वाजपेयी जी पहली बार भारत के 11वें प्रधानमंत्री बने. इसके बाद 19 मार्च 1998 से लेकर 22 मई 2004 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे… इस दौरान उन्होंने देश के लिए कई ऐतिहासिक फैसले लिए जिनके लिए आज भी उन्हें याद किया जाता है.

ये भी पढ़ें: पं जवाहरलाल नेहरु के अनमोल विचार

अटल बिहारी जी के 91 जन्मदिन पर उन्हें 25 दिसंबर 2015 को भारत रत्न देने की घोषणा की गई, जिस प्रकार अटल जी अपने कड़े फैसले लेने के लिए जाने जाते थे, उसी प्रकार उनके विचार भी इतने शक्तिशाली हैं जिन्हें पढ़कर आपके अंदर एक अद्भुत शक्ति का समावेश होगा तो चलिए देर ना करते हुए शुरू करते हैं-

1- अटल जी कहते थे, जितने भी लोग हमसे यह पूछते हैं कि भारत कब पाकिस्तान से वार्तालाप करेगा शायद वह लोग इतना नहीं जानते पिछले 55 सालों में पाकिस्तान के साथ जितनी बार भी बातचीत हुई है उसकी शुरूआत भारत ने ही की है.

ये भी पढ़ें: इंदिरा गांधी के शक्तिशाली अनमोल विचार

2- भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी जी उम्मीद करते थे कि विश्व प्रबुद्ध स्वार्थ की भावना से काम करेगा.

3- पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का अपना मानना है कि आप मित्र बदल सकते हैं पर पड़ोसी नहीं.

4- किसी भी देश को आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक साझेदारी का हिस्सा होने का ढोंग नहीं करना चाहिए, जबकि वह आतंकवाद को बढ़ाने उकसाने और प्रयोजित करने में लगा हो.

5- शीत युद्ध के बाद आये उत्साह में एक गलत धारणा बनकर प्रगट हुई की संयुक्त राष्ट्र कहीं भी कभी भी किसी भी समस्या का समाधान कर सकता है.

ये भी पढ़ें: भीमराव अंबेडकर के प्रेरणादायक अनमोल विचार

6- जैव – विविधता कन्वेंशन ने विश्व के गरीबों को कोई ठोस लाभ नहीं पहुँचाया है.

दोस्तों, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई जी के विचार आपको कैसे लगे हमें कमेंट करके जरूर बताएं यदि आपके पास कोई सुझाव है तो भी कमेंट करना ना भूलें और यह पोस्ट WhatsApp पर अपने नेटवर्क में जरुर शेयर करें. धन्यवाद

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.