महेंद्र सिंह धोनी की सफलता के राज Dhoni Success Mantra

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी के मंच पर महेंद्र सिंह धोनी यह नाम तो आपने जरूर सुना होगा. आज हम इसी इंसान की सफलता के राज आपको बताने जा रहे हैं कैसे महेंद्र सिंह धोनी ने अपने जीवन में इतनी बड़ी-बड़ी सफलता प्राप्त की आप भी इन सक्सेस मंत्र को अपनाकर अपने जीवन में बड़ी-बड़ी कामयाबी पा सकते हैं.

dhoni success mantra in hindi

महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट की दुनिया में एक ऐसा नाम है जो शायद कभी भी ना भुलाया जा सके क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसे कप्तान रहे हैं जिनके कप्तानी में टीम ने ICC के तीनों बड़े टूर्नामेंट अपने नाम किए हैं जिनमें 2007 का ICC T20 वर्ल्ड कप हो या फिर 2011 का वर्ल्ड कप या 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने जीता थे.

उनकी इन सभी बड़ी कामयाबी के पीछे का जो राज है वह उन्होंने अपने इंटरव्यू के माध्यम से बताया है हमने एनालाइज करने के बाद और उन्हें और सरल भाषा में आपके सामने पेश किया है तो चलिए बात करते हैं महेंद्र सिंह धोनी के सक्सेस मंत्र के बारे में-

1- Be fearless निडर रहें

महेंद्र सिंह धोनी का मानना है यदि हमें अपने जीवन में अच्छा प्रदर्शन करना है तो हमें हर समय निडर रहना चाहिए किसी भी काम को करते समय हमें डरने की आवश्यकता नहीं होती बल्कि उसमें अच्छा कैसे किया जाए इसकी चिंता होनी चाहिए क्योंकि अगर हम किसी भी काम को करने से पहले ही डर गए तो उस काम को हम नहीं कर सकते इसीलिए जरूरत है तो निडर रहने की और पूरे साहस के साथ उस काम को करने की.

ये भी पढ़ें: विराट कोहली की सफलता के राज Virat Kohli Success Mantra

2- Don’t take pressure दबाव ना लें

एक बहुत जरुरी चीज जो धोनी ने अपनी सफलता के राज के बारे में बताया उन्होंने कहा कि कभी भी दबाव नहीं लेना चाहिए. दोस्तों यह जाहिर सी बात है जब हम कभी भी किसी काम को करते हैं तो उसका दबाव हमारे ऊपर होता है कि हम उसमें पास होंगे कि फेल यह एक स्वाभाविक है किन्तु हमें परिणाम के बारे में भूल जाना चाहिए अगर हम यह याद रखेंगे तो हमारे ऊपर प्रेशर आएगा दबाव बनेगा हमें अपनी परफॉर्मेंस पर ध्यान देना चाहिए हमें अपने कर्म पर ध्यान देना चाहिए जब आप ऐसा करना शुरु कर देते हैं तो आपके ऊपर से दबाव हट जाता है और खुद व खुद आप अच्छा कर जाते हैं.

3- Manage your time effectively अपना समय प्रभावी तरीके से मैनेज करे

दोस्तों, महेंद्र सिंह धोनी का मानना है कि हमें अपने टाइम को जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी मैनेज कर लेना चाहिए क्योंकि यह समय हर समय निकलता रहता है चलता रहता है जिसका हमें आभास नहीं होता लेकिन जब यह समय हमारे हाथ से निकल जाता है तो तब हमें आभास होता है कि हां हम से कहीं ना कहीं कोई गलती जरुर हुई थी, इसलिए जितना जल्दी हो सके एक प्रभावी तरीके से अपने टाइम को मैनेज करना सीख लें.

4- Be responsible जिम्मेदार रहें

जिम्मेदारी लेना जितना जल्दी हो सके ले ले क्योंकि जब तक इंसान के कंधों पर जिम्मेदारी नहीं आती है तब तक उसे असली जिंदगी का ज्ञान नहीं होता है और जैसे ही इंसान जिम्मेदारी लेना सीख जाता है तो उसे असल जिंदगी का ज्ञान होना शुरू हो जाता है. बढ़-चढ़कर जिम्मेदारी लें और उसमें अच्छा प्रदर्शन करके अच्छे परिणाम लेकर के आए.

ये भी पढ़ें: गॉड ऑफ क्रिकेट Sachin Tendulkar के सक्सेस मंत्र

5- Don’t blame others दूसरों को दोष ना दें

दोस्तों, जब हम टीम में काम कर रहे होते हैं तो धोनी का यह मानना है कि हमें किसी अन्य मेंबर पर ब्लेम नहीं करना चाहिए यानी हमें अगर कोई काम में सफलता ना मिली हो तो अपने साथी को दोष नहीं देना चाहिए क्योंकि ऐसा करना सही नहीं होता क्योंकि हर दिन हर इंसान का अच्छा नहीं जाता हो सकता है उस दिन आपने अच्छा किया हो परंतु दूसरे साथी ने अच्छा ना किया हो और उसकी वजह से आप सफल नहीं हो पाते तो उसमें ना तो आपकी गलती है और ना ही आपके साथी की अगली बार ट्राई कीजिए आप सफल हो जाएंगे परंतु किसी को दोष देना सही नहीं होता.

दोस्तों, यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं यदि धोनी के बारे में और कोई रोचक जानकारी आप जानते हैं तो वह कमेंट करके हमें जरुर बताना. धन्यवाद

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.
Loading...

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *