fbpx

5 Tips How to Overcome Depression in Hindi – डिप्रेशन दूर करने के 5 उपाय

नमस्कार दोस्तों, कैसे है आप हर बार की तरह सक्सेस इन हिंदी एक बार फिर से आपकी सेवा में हाजिर है एक ऐसा विषय लेकर जो आज के समय में आपके लिए बेहद मददगार साबित होगा इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे 5 Tips How to Overcome Depression in Hindi – डिप्रेशन दूर करने के 5 उपाय. आज की इस तेज रफ्तार जिंदगी में सफलता-असफलता का दौर चल रहा है ऐसे में कई बार असफल होने पर हम डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं.

सबसे पहले तो यह समझना जरूरी है कि डिप्रेशन कोई बिमारी नहीं है बल्कि हमारे मानसिक तनाव की स्थिति है डिप्रेशन के शिकार होने के कई कारण होते हैं जैसे बार-बार किसी काम में असफल होना, हर बात पर दूसरों से अपनी तुलना करना, पारिवारिक और आर्थिक सम्बन्धी समस्याओं के लम्बे समय से बने रहने पर हम एक तनाव महसूस करते हैं और इसी को डिप्रेशन कहते हैं.

ऐसी स्थिति में हमारा मन किसी भी काम में नहीं लगता, जीवन में हर जगह हताशा और निराशा दिखती है लेकिन क्या इस मानसिक तनाव से उबरने का कोई उपाय है जी हाँ बिल्कुल है बहुत ध्यान से पढ़े-

अकेले रहने से बचें

डिप्रेशन तब खतरनाक रूप अख्तियार कर लेता है जब हम खुद को अकेला महसूस करने लगते हैं इससे उबरने का सबसे कारगर और आसान तरीका है अपने दोस्त बनाएं या दोस्तों से मिलने जाएं उनसे हंसी-मजाक करें दोस्तों को चाय पर घर बुलाएं कोई मूवी देखें बचपन के दोस्तों से पुरानी यादों को साझा करें अपने खुशी के पल तलाशें ऐसा करने पर आपके मन से निराशा का भाव दूर होगा और आप अच्छा महसूस करेंगे ये सब काम करने के लिए आपको एक तैयारी भी करनी चाहिए कब और किसके साथ आपको अपना दिन गुजरना है.

[ये भी पढ़े : FITNESS TIPS इन तरीकों से आप खुद को रख पाएंगे फिट]

बाहर घूमने जाएं

अपने दोस्तों या परिवार संग किसी जगह घुमने जाना भी एक अच्छा उपाय है शहर से बाहर कोई ट्रिप प्लान करें वहां नये-नये लोगों से मिलें और उन्हें अपना मित्र बनाएं इसी माध्यम से जीवन में नये आयामों को तलाशें ऐसा करके हम अपने माहौल में बदलाव लाते हैं, जिसके फलस्वरूप हमारे मन के भावों में भी परिवर्तन आता है और हम सकरात्मक विचारों के लिए रास्ता खोल देते हैं

अपनी मन पसंद चीजें करने से खुद को ना रोकें

कोई ऐसा काम करें जिसमें आपका मन लगता हो या जिसे करने से आपको खुशी मिलती हो जैसे खेलना, गाना सुनना, पेंटिंग करना, मूवी देखना आदि डिप्रेशन का सबसे ज्यादा असर हमारे मन पर ही पड़ता है जो काम मन को भाता हो उस काम में ध्यान लगाएं ऐसा करने पर हम अपने बचे हुए समय का भी सदुपयोग कर सकेंगे और इस दिक्कत से भी छुटकारा मिलेगा.

योग और एक्सरसाइज का सहारा लें

योग, व्यायाम या मैडिटेशन करें इनका हमारे मन पर बहुत गहरा और सुखद प्रभाव पड़ता है योग-मैडिटेशन हमे शांत चित्त बनाते है ऐसा करने से हमें गुस्सा भी कम आता है और हम खुद को एकाग्र और उर्जावान महसूस करते हैं मानसिक तनाव से लड़ने के लिए यह एक बेहद मजबूत हथियार है जरूर कोशिश करे.

[ये भी पढ़े : 7 तरीके Self Confidence कैसे इम्प्रूव करें]

सोशल मीडिया से रहें दूर

डिप्रेशन की स्थिति में होने पर सोशल मीडिया या सोशल नेटवर्किंग साइट से खुद को दूर रखें द रॉयल सोसाइटी फॉर पब्लिक हेल्थ और यंग हेल्थ मूवमेंट के संयुक्त तत्वावधान में हाल ही में किए गए एक सर्वे में पता चला है कि विभिन्न सोशल मीडिया का उपयोग करने वाले लोगों के मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट आई है.

महापुरुषों के बारे में पढ़ें

कोई उपन्यास, कहानी, किसी महापुरुष की जीवनी आदि पढ़ने से भी हमें मानसिक बल मिलता है और हम खुद को एक बेहतर स्थिति में महसूस करते हैं।

तो दोस्तों इन तरीकों से आप How to Overcome Depression in Hindi – डिप्रेशन दूर करने के 5 उपाय, और फिर से अच्छे दिनों की ओर बढ़ सकते हैं आज के लिए बस इतना ही हम फिर से आपकी खिदमत में पेश होंगे तब तक के लिए नमस्कार.

ये पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये…

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.