Struggle is The Key to Success सफलता के लिए Hard Work जरुरी है

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप? हमें उम्मीद है कि आप सब लोग अच्छे से होंगे… हर दिन की तरह आज फिर से Success In Hindi एक बार फिर आपकी खिदमत में पेश है और एक ऐसे विषय के साथ आया है जो आपके लिए काफी मददगार साबित होगा.

आज हम बात करेंगे की कैसे कठिन परिश्रम करने के बाद सफलता मिलती है और सक्सेस के लिए जरूरी है कि आप अपने आप को पहचानें.

आप किस चीज में सफलता पाना चाहते हैं आप किस क्षेत्र में खुद को मजबूत मानते हैं ये आपको पता होना चाहिए क्योंकि सफलता हर कोई पाना चाहता है हर व्यक्ति यही चाहता है की उसको एक अलग पहचान मिले.

किन्तु सवाल ये है सफलता को कैसे हासिल करें?
 
यह बहुत ही कम लोग जान पाते हैं और अधिकतर लोग अपने सपनो को सच करने से चूक जाते हैं और उनकी मन की इच्छा आधी-अधूरी रह जाती है अक्सर आपको सफलता के लिए संघर्ष करना जरूरी होता है.

कई लोग संघर्ष नहीं करना चाहते और उन्हें सिर्फ सफलता चाहिए होती है बिना संघर्ष किए कुछ भी हासिल नहीं होता आइए जानते हैं कि सफलता पाने के लिए क्या जरूरी है…

हम हमेशा ही बताते आये है –  मौके के इंतजार में ना रहें

अगर आप सोचते हैं कि जब मौका मिलेगा तो मैं ये करूंगा तो ये आपके लिए बिल्कुल गलत है क्योंकि कोई भी काम अपने आप नहीं होता आपको अगर कोई भी मौका मिले तो उसको पहचानो आप किसी भी मोड़ पर हो आपको कभी भी उम्मीद और मौका छोड़ना नहीं चाहिए.

अक्सर आपने सुना होगा की अगर किसी व्यक्ति पर समय मेहरबान हो गया तो उसको बहुत ऊपर लेकर जाता है इस चीज का आखिर मतलब क्या है?

How to Start a Startup in India भारत में एक स्टार्टअप कैसे शुरू करे

मतलब है सही अवसर जो आदमी उंचाइयों को छूता है वह सही समय पर आये सही अवसर को पहचान लेता है जिस कारण वह सफलता की ओर बढ़ता चला जाता है बहुत सारे लोगो के जीवन में अवसर लोगों का द्वार एक बार नहीं बल्कि बार-बार खटखटाता है लेकिन ऐसे बहुत ही कम लोग होते हैं, जो उस द्वार खटखटाने की आवाज सुनकर द्वारा खोलते हैं.

इसके लिए जरुरी है किसी भी मौके को जाया ना जाने दें जिस तरह से जंगल का राजा शेर अपने शिकार पर नजरें बनाए रखता है और उचित अवसर पर शिकार मिलते ही उस पर झपट पड़ता है.

ठीक उसी तरह आप भी अवसर को पहचानें यह बात ध्यान रखें की कोई भी अवसर आपकी जिंदगी में बार-बार नहीं आएगा इसलिए हर उचित अवसर को पहचानो और उसे पाने के लिए जी-जान से टूट पड़ो.

Have a Big Dreams हमेशा बड़े सपने देखो

कहते भी हैं कि जब हम बड़ा सोचेंगे तभी हम बड़ा कर भी पाएंगे पूर्व राष्ट्रपति डॉ. अब्दुल कलाम ने कहा था… हर व्यक्ति को बड़े सपने देखने चाहिए… सपने वो नहीं होते है जो नींद में आएं बल्कि सपने तो वो होते हैं जो नींद न आने दें.

सोते-सोते सपने देखना तो हर किसी के लिए आसान है, लेकिन हम यहां उन सपनो की बात कर रहे हैं, जिसमें प्रत्येक युवा अपने करियर को लेकर सपने देखता है, गरीब घर का लड़का अपने गरीबी से ऊपर उठकर अपनी गरीबी मिटाना चाहता है, बोर्ड परीक्षा का छात्र अच्छे नंबर लाना चाहता है.

कैसे करें बोर्ड एग्जाम की तैयारी Board Exam Tips in Hindi

एक मध्यम वर्गीय परिवार में पैदा हुए डॉ. कलाम देश के प्रथम व्यक्ति यानि राष्ट्रपति बने इसका कारण था उनके बड़े सपने, जिसके कारण वे इतने बड़े मुकाम को हासिल कर पाए जब हम बड़े सपने देखेंगे तभी हम उन सपनो को हासिल करने के लिए कोशिश कर पाएंगे.

रिस्क लेने की हिम्मत रखें

कोई भी बड़ा काम बिना रिस्क लिए संभव नहीं है चाहे आप कुछ भी करना चाहते हों, लेकिन इसके लिए आपके अंदर रिस्क लेने की क्षमता होनी चाहिए सफलता की राह में हमें कई बार खतरे उठाने पड़ सकते हैं इसलिए रिस्क लेने से न डरें.

अगर आपको लगता है कि आपके रिस्क लेने से सफल होने की संभावना अधिक है तो आप रिस्क ले सकते हैं वैसे भी बिजनेस का एक जरूरी हिस्सा रिस्क होता है अगर ज्यादा फायदा कमाना हो तो रिस्क लेना ही पड़ेगा.

इसका मतलब है रिस्क लेने से लाभ की आशंका अधिक रहती है लेकिन यह बात ध्यान रखें की यह रिस्क वह हो जो आप ले सकते हो जो आपकी शक्ति और योग्यता के अनुसार हो जिंदगी तो एक बार ही मिलेगी तो रिस्क उठाने से संकोच किसलिए.

अगर आप उसमे सफल नहीं भी हुए तो घबराएं नहीं लेकिन रिस्क लेने से पहले इस बात का ख्याल रखें कि आपने जिस क्षेत्र में जा रहे हैं उसके बारे में आपको पूरी जानकारी हो.

तो हमें पूरी उम्मीद है कि हमारा आज का विषय आपके लिए जरूर सहायक होगा आज के लिए बस इतना ही, हम फिर से एक नये विषय के साथ आपके सामने होंगे. तब तक के लिए हमें इजाजत दीजिए. नमस्कार धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.