फेसबुक के फाउंडर Mark Zuckerberg की लाइफ के सक्सेस मंत्र

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस इन हिंदी में आपका स्वागत है आज हम आपके लिए एक ऐसी पोस्ट लेकर आए हैं जिससे आपके जीवन में और भी ज्यादा सक्सेस होने के चांस बढ़ जाएंगे हमेशा की तरह हम एक ही कोशिश करते हैं जो आर्टिकल हम आपके लिए लेकर आते है वो आपके काम आये आज का हमारा विषय है मार्क जकरबर्ग ने कुछ ऐसे तरीके बताए हैं सक्सेस होने के जो बेहद आसान है और बहुत कारगर साबित होते हैं मार्क जकरबर्ग ने ये भी बताया है कि मैंने भी ये टिप्स खुद इस्तेमाल किए हैं.

तब कही जाकर मुझे सफलता मिली है और मैंने दुनिया की नंबर 1 सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट बनाई है जिसका नाम Facebook है आप सभी जानते ही होंगे फेसबुक के बारे में तो दोस्तों अगर आपको सक्सेस होना है तो आप इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़े और मार्क जकरबर्ग के बताए हुए टिप्स को फॉलो करें हमें उम्मीद है कि आपको सफलता मिलेगी…

चलिए बात करते हैं मार्क जकरबर्ग के बताए गए सक्सेस रुल्स के बारे में-

1- पहले दुनिया के सामने अपनी वैल्यू बनाये

फेसबुक के जन्मदाता मार्क जकरबर्ग कहते हैं अगर आपको सक्सेसफुल बनना है तो इसमें सबसे पहला पार्ट है कि आपको दुनिया के सामने अपनी वैल्यू बनानी होगी लोगों को बताना होगा कि आप कितने वैल्यूएबल इंसान हैं जब तक आप यह काम नहीं करेंगे लोग आप की वैल्यू नहीं करेंगे आपके टाइम की वैल्यू नहीं करेंगे आपके विचारों की वैल्यू नहीं करेंगे.

जब आप अपनी वैल्यू क्रिएट करने में सफल हो जाओगे और लोगों को यह एहसास हो जाएगा कि यह आदमी बहुत कीमती है और भविष्य में बहुत आगे जाने वाला है तब समझ लीजिए कि आप सक्सेस के बहुत करीब है और बहुत ही जल्दी आपको एक बड़ी कामयाबी मिलने वाली है ध्यान रहे कोई भी आप काम करें उसके लिए आपको अपनी वैल्यू बनानी होगी.

2- पहले आसान काम करें

सफलता का पहला पड़ाव होता है उसकी शुरुआत की जाए और दूसरा होता है उसका ज्ञान Education जब आप किसी भी काम को स्टार्ट कर देते हैं कि मुझे आज से यह काम करना ही करना है सबसे पहले आपको एक चीज पर ध्यान देना चाहिए.

जैसा कि मार्क जकरबर्ग ने कहा है अपने आसान काम पहले करें ताकि जब आप आसान काम करते हो तो आप की उर्जा और आपका दिमाग बहुत ज्यादा खर्च नहीं होते फिर जब आप इन काम को खत्म कर लेते हैं तो अगले काम के लिए आपके पास पर्याप्त मात्रा में आपकी ऊर्जा और आपकी जो बॉडी का स्टैमिना होता है जो पावर होती है वह बचा रहता है आगे के काम करने के लिए, ध्यान रहे सबसे पहले आप आसान काम करें

3- एक अच्छी टीम बनाएं

दोस्तों अगर आपको वाकई अपने जीवन में सफलता चाहिए और बहुत बड़ी सफलता चाहिए तो उसके लिए आपको एक अच्छी टीम बनानी होगी एक विश्वसनीय लोगों की टीम बनानी होगी जिसके लिए आप को खासी मशक्कत करनी पड़ सकती है आपको काफी मेहनत करनी पड़ सकती है क्योंकि इस दुनिया में बहुत लोग आपको मिलेंगे किन्तु जिन पर आप विश्वास कर सकते हैं वह इस दुनिया में आपको बहुत कम मिलेंगे तो ध्यान रहे एक अच्छी टीम बनाएं उसके लिए हम आपको एक टिप्स दे रहे हैं अच्छी टीम बनाने के लिए आपको लोगों पर विश्वास करना आना चाहिए और निरंतर उनसे बात करते रहिये.

4 – एक छोटे काम से स्टार्ट करें और उस काम को बड़ा बनाएं

हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं काम कोई भी हो छोटा और बड़ा नहीं होता है अगर आप अपना कोई काम करना चाह रहे हो या काम कर चुके हैं या अभी प्लानिंग में है कि कब से आप को स्टार्ट करना है तो आप यह बात तो बहुत अच्छे से समझ गए होंगे कि कोई काम छोटा और बड़ा नहीं होता है.

इस बात पर फेसबुक के जन्मदाता मार्क जकरबर्ग ने भी कहा है कि पहले छोटे काम से स्टार्ट करें उस को बढ़ाएं और उसे बड़ा करने के लिए कुछ प्लान बनाए किस तरीके से बड़ा कर सकते हैं और कितना बड़ा कर सकते हैं जब आप ऐसा सोचना शुरु कर देते हैं तो आपका माइंड ज्यादा क्रिएटिव हो जाता है उसमें नए-नए विचार आने लगते हैं नए-नए बिजनेस प्लान आने लगते हैं जिससे कि आपका बिजनेस बढ़ने लगता है.

5- कभी भी हार नहीं माननी चाहिए

अक्सर देखा जाता है जब हम कोई भी नया काम करते हैं उसमे बहुत परेशानी-कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और यह आप ही नहीं इस दुनिया में जितने भी लोग अत्यधिक सफल हुए हैं या जिनके पास बहुत बड़ी सफलता हैं उन सब ने भी बहुत परेशानियों का सामना किया है.

क्योंकि इस संसार में मुफ्त में कुछ भी नहीं मिलता है अगर आपको एक बड़ी सक्सेस चाहिए तो उसके बदले आपको पता होना चाहिए उसकी कीमत पहले ही चुकानी पड़ती है इस कीमत को चुकाने के चक्कर में कभी-कभी आपको बहुत ज्यादा काम करना पड़ता है बहुत ज्यादा आपको हार्ड वर्क करना होता है बहुत अधिक समय आपको अपने काम को देना होता है.

उस दौरान लोगों के दिमाग में यह होता है कि यार यह काम मुझसे नहीं होगा या मैं इस काम को नहीं कर सकता हूं और आख़िर में वह हार मान कर उस काम को छोड़ देता हैं या बंद कर देता हैं और यह कहता हैं कि यह काम मेरे बस की बात नहीं है यह काम मुझसे नहीं होगा.

तो दोस्तों दुनिया में ऐसा कोई भी काम नहीं है जो आप नहीं कर सकते जरूरत है तो सिर्फ एक अच्छी सोच पॉजिटिव थिंकिंग की, अच्छे विचारों की लास्ट में यही कहना चाहेंगे कि कभी भी हार नहीं माननी चाहिए लगातार लगे रहें एक ना एक दिन सफलता आपके हाथ जरूर आएगी.

Note: दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट के जरिए जरूर बताएं अगर आप अपने विचार बताएंगे तो हमें पता लगेगा कि हमारी लिखी हुई पोस्ट आपके काम आ रही है हम आगे आने वाली पोस्ट में कोशिश करेंगे कि कुछ और अच्छा लिखे.धन्यवाद

 

Vipin Lambha

Hello everyone, I am an Entrepreneur with Startup & Digital Media expert by profession and passionate for Blogging.

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.