कैसे स्टार्ट करे Online Business | ऑनलाइन कारोबार शुरू करने के तरीके

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका सक्सेस इन हिंदी के मंच पर इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं. कैसे आप इंटरनेट की दुनिया में अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं आपसे विनती है इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और यदि आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल हो तो हमें कमेंट करना बिल्कुल ना भूलें क्योंकि थोड़ी सी भी कम या गलत जानकारी आपका नुकसान कर सकती है.

how to start online business in hindi

आज का जमाना इंटरनेट का जमाना हो है इस दुनिया में किसी भी देश के किसी भी वर्ग के लोग अब इंटरनेट की दुनिया में अपना बिजनेस करना चाहते हैं परंतु इसके लिए बहुत सारे लोगों के पास सही जानकारी नहीं होती है कि वह कैसे इंटरनेट पर अपना बिजनेस शुरू करें… तो दोस्तों ऐसे ही लोगों के लिए हमने यह पोस्ट लिखी है और हमने एक-एक स्टेप को बड़ा ही क्लियर करके बताने की कोशिश की है शायद आपको जरुर पसंद आएगी.

ये भी पढ़ें: बिज़नेस शुरू करने के लिए Step by Step 15 तरीके

दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए बता दें यदि आप हाल फिलहाल में या आगे भविष्य में ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं तो अब आप बेफिक्र हो जाइए क्योंकि इंटरनेट की दुनिया में बिजनेस करना अब बहुत मुश्किल नहीं रह गया है बस जरूरत है तो एक सही जानकारी की यदि आप थोड़े से भी पढ़े लिखे हैं… तो आप आसानी से अपने कारोबार को ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं और आप अपनी आमदनी को आसानी से बढ़ा सकते हैं क्योंकि इंटरनेट की ताकत एक ऐसी ताकत है जिससे आपके कारोबार को… आपके बिजनेस को रातों-रात बड़ा करने में काफी है.

तो चलिए अब हम आपको ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के तरीके बताने जा रहे है-

1 – Find a need एक आवश्यकता खोजें

दोस्तों, यदि आप कोई कारोबार पहले से ऑन ग्राउंड कर रहे हैं और वही काम आपको इंटरनेट की दुनिया में करना है तो आपको बहुत कुछ सोचने समझने की जरूरत नहीं है बस आपको कुछ स्टेप्स लेने हैं और आपका बिजनेस शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: कैसे चुने स्टार्टअप आइडिया

यदि आप अभी नौकरी करते हैं या कुछ और करते हैं और आप इंटरनेट की दुनिया में अपना बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको जरूरत है कि आप एक ऐसी जरूरत को खोज निकाले जिस से आप जहाँ… जिस लोकेशन में आप अपना बिजनेस ऑनलाइन शुरू करना चाहते हैं वहां के लोगों को उस चीज की जरूरत हो… इस चीज का पता करने के लिए हो सकता है आपको रिसर्च करने में टाइम लगे परंतु ऐसा कीजिए क्योंकि आपने अगर इस चीज का पता कर लिया तो आपको बिजनेस करना बहुत आसान हो जाएगा.

2 – Make plan for your business व्यवसाय की योजना बनाएं

दूसरा स्टेप है, कि आप जब मार्केट की जरूरत को समझ जाते हैं लोगों की जरूरत को समझ जाते हैं कि अब लोगों को ऑनलाइन किन चीजों की जरूरत पड़ रही है तो आपको उसके बारे में एक प्लान बना लेना चाहिए. जैसे:- आपको ये काम कैसे करना है किन चीजों की जरूरत पड़ेगी कहां-कहां कर सकता हूं और कब करना है कितने पैसों की जरूरत पड़ने वाली है और ये पैसे कहां-कहां से आएंगे या हो सकता है कि आपके पास पहले से इतना पैसा हो तो बहुत अच्छी बात है, नहीं तो मार्केट में आपको फिर कुछ इंवेस्टर्स की सहायता भी लेनी पड़ सकती है.

3 – Build your website अपनी वेबसाइट बनवाये

अब थर्ड स्टेप में आप अपने बिजनेस के लिए एक वेबसाइट बनवाएं जिससे आपके ग्राहक… आपके यूजर्स आपके साथ जुड़ सकें यदि आप कोई सर्विस देते हैं तो आपकी वेबसाइट से आकर ग्राहक सर्विस बुक कर सकते हैं. यदि आप कोई प्रोडक्ट बेचते हैं तो आपकी वेबसाइट पर आकर जरूरतमंद ग्राहक प्रोडक्ट खरीद सकते हैं. वेबसाइट बनवाने के लिए अच्छी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कीजिए और किसी एक्सपर्ट से इसकी सलाह लें. साथ ही साथ आप स्मार्टफोन के लिए मोबाइल एप्लीकेशन बनवाना बिल्कुल ना भूलें क्योंकि आज के जमाने में मोबाइल से लोग इंटरनेट का 80% से भी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.

4 – Establish your reputation on social media ऑनलाइन सोशल मीडिया में अपनी प्रतिष्ठा स्थापित करें

चौथे स्टेप में आपको अपने बिजनेस की रेपुटेशन सोशल मीडिया पर स्थापित करनी है यानी आपको फेसबुक पर अपने बिजनेस का पेज बना लेना चाहिए… और साथ ही साथ ट्विटर पर एक अकाउंट भी जरूर बना लेना चाहिए यहां आप रोजाना थोड़ी-थोड़ी एक्टिविटी करना शुरू कर दें.

ये भी पढ़ें: Online Business करने के लिए 5 Idea

जिससे कि आपके ग्राहक आप को फॉलो करेंगे और यदि आपके पास कोई नया प्रोडक्ट या कोई नई सर्विस या आप कोई ऑफर निकालेंगे तो यहां अपडेट करके अपने ग्राहकों को तुरंत बता सकते हैं और इस तरह से आपका नेटवर्क बढ़ता चला जाएगा जो कि आपको भविष्य में फायदा पहुंचाएगा.

5 – Make it legal इसे कानूनी बनाएं

सारे काम पूरा करने के बाद अब आपको जरूरत है तो अपने बिजनेस को रजिस्टर कराएं जिससे हम लीगल का नाम देते हैं, क्योंकि आपने सब काम कर लिए परंतु अपना बिजनेस सरकार के यहां रजिस्टर नहीं कराया तो आप फर्जी माने जाते हैं ऐसे में आपका सारा किया कराया काम चौपट हो सकता है और आप को नुकसान उठाना पड़ सकता है तो इसीलिए आप अपने बिजनेस को… अपनी कंपनी को रजिस्टर कराना ना भूलें और इसमें बिल्कुल भी किसी प्रकार की देरी ना करें जितना जल्दी हो सकता है अपने व्यापार का कानूनन ढांचा जरूर बनवाएं.

ये भी पढ़ें: कैसे शुरू करें Startup

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको पांच ऐसे तरीके बताए हैं जिनके द्वारा आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं और यदि आपका अभी भी कोई सवाल है तो हमें कमेंट करना बिल्कुल ना भूलें हम आपके कमेंट का उत्तर जरुर देंगे.

यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इस पोस्ट को WhatsApp पर अपने फ्रेंड्स, अपने रिश्तेदारों को शेयर करना बिल्कुल ना भूलें और साथ ही साथ जो अपना बिजनेस ऑनलाइन करना चाहते हैं उनके साथ ये पोस्ट जरुर शेयर करें ताकि उनको भी फायदा मिल सके. धन्यवाद

7 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.