Stock Market शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी शुरू से

दोस्तों, इस आर्टिकल में आज हम आपको बताएंगे Stock Market शेयर बाजार से आप कैसे पैसे कमा सकते हैं. जब से कोरोना काल शुरू हुआ है उसके बाद से लोगों ने ऑनलाइन पैसे कमाने के जरिए को तलाशना शुरू कर दिया है, Stock Market शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी शुरू से, शेयर मार्केट में कितना पैसा कमाया जा सकता है, शेयर मार्केट की शुरुआत कैसे करे, शेयर मार्केट से बड़ी आसानी से पैसा कमाया जा सकता है.

Stock Market शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए

शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले जानकारी ले लेनी चाहिए और किन-किन बातों का ध्यान रखना है और कैसे आप शेयर मार्केट कर पाएंगे या कैसे आप शेयर मार्केट से पैसे कमा सकते हो.

तो चलिए शुरू करते हैं कैसे आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते हैं और यह काम शुरू करने के लिए आपको किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी.

सबसे पहले दोस्तों आपके पास, आपके नाम से एक बैंक अकाउंट होना चाहिए, आपके पास आपका पैन कार्ड होना चाहिए. आपका आधार कार्ड होना चाहिए जिसके बाद आप अपना एक डिमैट अकाउंट खुलवा लेंगे इन तीन चीजों की जरूरत होती है और आप शेयर मार्केट में पैसा कमाना शुरू कर देते हैं. Stock Market शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए.

Job करनी चाहिए या नौकरी जारी रखने के 3 कारण

दोस्तों, जितना आसान आप को पढ़कर लग रहा है कि शेयर मार्केट से पैसे कमाए जा सकते हैं उतना ही आसान होता है शेयर मार्केट से ट्रेडिंग करके पैसा कमाना, लेकिन उससे पहले आपको अच्छे से नॉलेज इकट्ठा करनी होगी अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपका पैसा डूब भी सकता है जिससे आपका नुकसान हो जाएगा.

दोस्तों, भारत में कई ऐसी कंपनियां हैं जो आपका डीमेट अकाउंट 24 घंटे में ही ओपन कर देगी, इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी यह सब काम आप अपने ही मोबाइल से कर सकते हैं. हम तीन कंपनियों की आपको जानकारी दे रहे हैं जो आपका डिमैट अकाउंट बड़ी आसानी से ओपन कर देंगे जिसमें सबसे पहला नाम आता है Upstox, Zerodha और Groww. Stock Market शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए

 अमीर बनने के लिए 3 तरीके

इन तीनों कंपनियों में आप अपना डिमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं हालांकि यह आपका डिमैट अकाउंट फ्री में भी खोल देंगे या आपको इसके लिए एक मिनिमम चार्ज भी ले सकते हैं. Stock Market शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए.

जब आपका डीमेट अकाउंट ओपन हो जाएगा तो इसके बाद आपको लाइव मार्केट को देखना शुरू कर देना चाहिए Stock मार्केट खुलने का टाइम सुबह 9:15 होता है. आप अपना पोर्टफोलियो बना ले जिसमें आप 5 से 10 शेयर को देखना शुरु कर दें कि उनका प्राइस ऊपर-नीचे कितना जा रहा है और जिस कंपनी में भी आप पैसा लगाएं उस कंपनी की प्रोफाइल जरूर चेक कर लें.

यह सब काम करने के बाद आप शेयर को खरीद सकते हैं और जब आप के शेयर का प्राइस बढ़ेगा कीमत बढ़ेगी तो आप उसको बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. Stock Market शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए.

तो दोस्तों आपको शेयर मार्केट से कैसे पैसा कमाते हैं इसके लिए बेसिक जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं

1 thought on “Stock Market शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी शुरू से”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.