Startup Tips in Hindi कैसे शुरू करें स्टार्टअप

क्या आप कोई बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते है, करने की सोच रहे है या आप कोई स्टार्टअप शुरू करने का विचार कर रहे है तो ये आर्टिकल आपके लिए बड़े फायदे चीज है आखिर तक पड़े हमने पुरे step by step बताया है How to Start a Startup in India भारत में एक स्टार्टअप कैसे शुरू करे.

कैसे शुरू करें अपना स्टार्टअप

जब आप कोई भी बिज़नेस start करने के बारे सोचते है तो आपके दिमाग में कई सारे सवाल आते है कुछ question के answer तो आपको मिल जाते है किन्तु बहुत सारे ऐसे doubt होते है जो clear नहीं होते, आज इस पोस्ट में वो सारे संदेह मिट जायेंगे, फिर आप बड़ी आसानी से अपना startup business शुरू कर पायेंगे.

कैसे-कैसे question आते है एक entrepreneur के माइंड में जब कोई startup की शुरुआत करते है जैसे: बिज़नेस idea कौनसा फाइनल करे, बिज़नेस का नाम कैसे फाइनल करे, रजिस्टर कैसे करे अपना startup, customer कैसे मिलेंगे ये सब सवाल मन में आते है आज आपके वो सारे सवाल clear हो जायेंगे.

How to Start a Startup in Hindi

1) अच्छे idea के बारे में सोचो Think of a good idea

किसी भी startup को start करने के लिए एक अच्छे idea की जरुरत होती है, अब बात ये आती है अच्छा idea कौनसा होगा ये हमे कैसे पता चले… दोस्तों हमने काफी research करने के बाद एक special पोस्ट लिखी है जिसे पढ़कर आप अपने idea का चयन बड़े आराम से कर सकते है आपको खुद महसूस हो जायेगा की आपका जो idea है वो एक good idea है या नहीं जरूर पढ़े… How to Get Startup Idea कैसे चुने स्टार्टअप आइडिया.

2) बिज़नेस प्लान को लिखें Write a business plan

जब आप अपना आईडिया फाइनल कर ले उसके बाद…आपको अपने स्टार्टअप idea को अपने बिज़नेस प्लान को पेपर पर write down करने की जरुरत है…जब आप अच्छे से अपना business प्लान लिख ले उसके बाद एक to do list भी बनाये की कौनसा काम कैसे करना है.

3) मार्किट को analysis करे Do research your market

अपने मार्किट को समझे जहाँ आपको अपना startup business शुरू करना है…कैसे करे market research सबसे पहले अपने idea को पूरी तरह से 100% समझे क्योंकि अगर आपका idea आपको ही clear नहीं है तो फिर दिक्कत की बात है.

दूसरी बात, मार्किट में निकले जो प्रोडक्ट आप बेचना चाहते है या जो सर्विस आप देना चाहते है उस मार्किट के लोगो को वाकई जरुरत है उस product और service की ये सारी चीजे अच्छे से देख ले.

4) देखें बाजार में क्या miss है See what is missing in the market

मार्किट रिसर्च करने के बाद आपको पता चल जाता है आपका बिज़नेस मॉडल क्या है मार्किट में कैसा रहेगा, मेरे startup business में एक ऐसी खासबात है जो मार्किट में miss है कोई भी वो सर्विस नहीं दे रहा है मुझे उस मिसिंग पार्ट पर काम करना है और इस तरह से में market में अच्छा कर सकता हूँ.

5) अपने स्टार्टअप का नाम चयन करे Choose name of your startup

अपने startup का नाम चुने… बहुत सारे लोगो के सामने नाम चयन करने में बहुत समस्या आती है कैसे सही नाम फाइनल करे, हम आपको एक सलाह देते है सबसे पहले तो ये सोचे की आपको अपने उस बिज़नेस को कहाँ लेके जाना है… अगर आपको एक बड़ा ब्रांड बनाना है तो नाम छोटा और meaningful होना चाहिए साथ ही साथ unique भी होना चाहिए.

अब छोटा और सार्थक नाम कैसे चुने… आप अपने ब्रांड में किसी चीज को promote करना चाहते है तो उससे related कुछ word ले सकते है अगर आप पार्टनरशिप में काम कर रहे है तो दोनों पार्टनर से सम्बंधित नाम choose कर सकते है.

6) एक मॉडल बनाये Make a model

अपने startup बिज़नेस का एक business model तैयार करे… अब ये बिज़नेस मॉडल क्या होता है, आप जो करना चाहते है वो system कैसे काम करेगा, क्या-क्या products होंगे क्या-क्या services होंगी किस एरिया में बिज़नेस करना है किन-किन resources की जरुरत पड़ेगी क्या-क्या मेरे पास है और क्या मुझे बहार से arrange करना है ये कैसे लोगो के काम आयेगा कस्टमर्स को कितना फायदा होगा मेरे idea से… ये सब आपके model के अन्तर्गत आते है इस तरह आप अपना model बनाये.

7) 100 लोगों को अपना मॉडल दिखाये Show the model to 100 peoples

जब आपका मॉडल बन कर ready हो जाये, सबसे पहले 10 बार कम से कम उसे चेक करे ऊपर से नीचे तक ताकि आपको पूरा समझ में आ जाये आपने लिखा क्या है…फिर वो ही मॉडल ऐसे 100 लोगो को दिखाये जिन्हें आप जानते है और आपके विश्वास के आदमी है और आपको गलत होने पर सही advice दे सकते है ऐसे ही किसी से business model के बारे में बात न करे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

8) सह-संस्थापक खोजें Find a co-founder

जब आपको पूरा भरोशा हो जाये, जब आप अपना business model 100 लोगो को दिखा दे और आपको लगता है मुझे इसी model के साथ अपना startup करना है तो अब सबसे पहले अपने अंदर self confidence इतना भर ले ताकि आपको कोई भी problem हरा ना सके… अब अगर आपको Co founder के साथ मिलकर अपना startup शुरू करना है तो अपने स्टार्टअप के लिए सह-संस्थापक खोजें.

कैसे करे एक सही Co founder की तलाश… कोई भी इंसान इस दुनिया में सबसे पहले जब इस तरह का काम करता है तो वो उसे बताता है जिसे वो सबसे अधिक प्यार करता है किन्तु ये जरुरी नहीं की वो इंसान आपका सह-संस्थापक बने… अब आपको अपने trust able लोगो की list बनाये उसमे से priority define करे उसके बाद उन्हें Co founder के लिए Offer करे… अगर वो आपके साथ काम करने के लिए interested है तो ही आप उन्हें अपने साथ लेकर आये… किसी तरह की जोर जबरदस्ती न करे.

9) अपने स्टार्टअप बिज़नेस को रजिस्टर कराये Register your startup/business

फ्रेंड्स, आपका अगला कदम होना चाहिए कैसे अपने startup business को रजिस्टर कराये क्योंकि आपको एक अच्छा और successful businessman बनना है तो आपको सारे legal काम करने होंगे इसके लिए आप किसी लीगल adviser से विचार विमर्श कर सकते है और अपना बिज़नेस रजिस्टर कराये ताकि आपको future में कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े.

10) Funding की तरकीब निकाले Raise funding

अगर आपके पास पर्याप्त पैसे है अपने startup business में लगाने के लिए तो आपको ज्यादा tension लेने की आवश्यकता नहीं है और हाँ जो लोग ये सोचते है मुझे पैसे की जरुरत है मेरे startup के लिये उनके लिये एक ही advice है अपने idea को इतना बेहतरिन बनाये औरो से अलग बनाये quality रखे… फिर आपको funding की कोई दिक्कत नहीं आयेगी क्योंकि मार्किट में बहुत सारे इन्वेस्टर बैठे हुये है पैसे लगाने के लिए… अगर आपके startup में जान है तो वो खुद आपको संपर्क करेंगे.

11) लॉन्च करे Launch it

अब समय है अपने idea को real लाइफ में उतारने का… भगवान (अपने धर्म के अनुसार God को याद करके) का नाम ले कर अपना startup स्टार्ट कर देना चाहिए, जब आप अपने startup business को launch करे उस वक़्त आपके relatives आपके दोस्त आपके साथ हो तो बहुत अच्छी बात है सबको साथ लेकर चले.

12) एक गुरु खोजें करे Find a mentor

दोस्तों किसी भी काम में success होने के लिये बेहद जरुरी है अनुशासन, बिना नियम का पालन किये कुछ भी संभव नहीं है इसलिए business तो आप ही करेंगे किन्तु आपका कोई एक ऐसा reporter होना चाहिए जिसे आप सब कुछ किया हुआ अपडेट कर सके…और आगे की प्लानिंग कर सके… कैसे mentor खोजे कौन बन सकता है मेरा गुरु किसको बनाऊ इसमे आप सबसे पहले, अपने Papa को बना सकते है अगर आप शादीशुदा है तो ये काम आपकी पत्नी बड़ी आसानी से और बड़े अच्छे से कर सकती है या आपका कोई अच्छा friend इस काम के लिए आपका गुरु बन सकता है.

13) अपने ग्राहकों का follow up करें Follow up with your customers

जब आपको आपके बिज़नेस के लिए customers मिलना start हो जाये तो उनके साथ स्वयं बातचीत
करे उनकी हेल्प करे… अगर उनकी कोई problems है तो तुरंत solve करे चाहे आप कितना भी जरुरी काम कर रहे है.

अपने ग्राहकों को अपनी सर्विस से संतुष्ट करे… समय समय पर उनका follow up करे बात करते रहे, यदि आपको लगता है आपका customer आपकी service से आपके product से खुश है तो आप उनसे बोल सकते हो की वो आपकी सर्विस को refer करे अपने relation में ये तरीका आपके startup बिज़नेस को बहुत आगे लेके जा सकता है.

14) जल्दी से 1000 यूजर लाये Get to 1,000 users

अपने startup business को स्टार्ट करने के बाद आपका पहला milestone 1000 यूजर लाने का होना चाहिए, ये तभी possible है जब आपका idea लोगो के काम को आसान बना रहा है उनके time को save कर रहा है अगर आप ऐसा कर ले गये अपने customers को full satisfaction सर्विस दे दी तो आपको supper सक्सेसफुल होने से कोई नहीं रोक सकता… जैसे जैसे आपके पास यूजर बढ़ते जायेंगे वैसे-वैसे उनके साथ तालमेल अच्छा करते जाये.

15) सफलता – जो कुछ भी है Success – whatever that is

ये आखिरी point, आपने सारे काम कर लिये और 1% आप सफल नहीं हुये तो कोई आपको याद नहीं रखेगा कुछ दिन बाद सब भूल जायेंगे… इसलिए हमारे भी लास्ट word आपके लिये है सिर्फ success यही है जो कुछ है आपके स्टार्टअप बिज़नेस के लिये…लग जाईये पूरी ताकत के साथ.

Best of luck for your startup…

ये स्टार्टअप टिप्स पढ़ने के बाद अगर आप एक इंटरप्रेन्योर है और जॉब नहीं छोड़ना चाहते है तो 5PM to 9AM के बीच कैसे अपने स्टार्टअप को प्रॉफिटेबल बनाये, इस बुक को पढ़कर आपको समझ आ जायेगा, अभी ऑनलाइन बुक करे…

Conclusion: यदि आप इस पोस्ट को पढ़ने से पहले ये सब सोच रहे होंगे की कहाँ से और कैसे start करना है अपना startup तो अब आपको सारे सवालो के जबाब मिल गये होंगे ये हमे पूरी उम्मीद है ये 15 points आपके जीवन में एक बड़ी सक्सेस अचीव करने में आपकी बहुत ज्यादा हेल्प करेंगे.

मित्रो, हमे कमेंट करके बताये कैसे लगे आपको हमारे बताये गये तरीके How to Start a Startup in India भारत में एक स्टार्टअप कैसे शुरू करे… ताकि हमे पता चल सके ये पोस्ट आपके कितनी काम आई हमे ख़ुशी होगी और startup से जुडी और पोस्ट लिखने का confidence मिलेगा आपकी कीमती कमेंट का हमे बेसब्री से इंतेजार रहेगा. धन्यवाद

37 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.