Top 10 Business Ideas in Hindi – ये 10 बिज़नेस आइडियाज जो कम Invest में शुरू करें

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस इन हिंदी में आपका स्वागत है आज हम आपके लिए बहुत ही बेहतरीन टॉपिक लेकर के आए हैं आज का हमारा विषय है. Top 10 Business Ideas in Hindi – ये 10 बिज़नेस आइडियाज जो कम Invest में शुरू करें. हम आपके साथ बात करेंगे आगे शुरू करने से पहले आपसे एक विनती है कि इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े तभी आप को फायदा होगा क्योंकि आज हम इस पोस्ट में ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बात करने वाले हैं.

जिन्हे जानने के बाद आप बहुत ज्यादा पैसे ना लगा करके अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं हमने पूरी कोशिश की है कि जो बिजनेस आइडिया हम आपको बताने जा रहे हैं वह करने के लिए आसान है या नहीं मार्केट में उनका स्कोप है या नहीं यह सारी चीजें जानने के बाद हमने ऐसे 10 बिजनेस आइडिया पर बात की है इस पोस्ट में, जिसे आप बड़ी आसानी से और कम पैसे लगा कर के स्टार्ट कर सकते हैं.

हमारे भारत देश में आज के जमाने में हर कोई अपना बिजनेस करना चाह रहा है चाहे उसके पास बहुत ज्यादा पैसा है या नहीं है फिर भी वह सोच रहा है यार मैं भी अपना बिजनेस शुरू करूं मैं भी कुछ ऐसा करू जिससे कि मेरा नाम हो क्योंकि दोस्तों एक जॉब करने से एक नौकरी करने से कभी नाम नहीं होता है ऐसा बहुत लोग कहते हैं और काफी हद तक यह सच भी है.

Top 10 Business Ideas in Hindi – ये 10 बिज़नेस आइडियाज जो कम Invest में शुरू करें

इसीलिए एंटरप्रेन्योर का जमाना है सब लोग अपना स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं काफी लोग अब तक कर चुके हैं काफी लोग इसमें सफल हो चुके हैं बहुत लोग फेल भी हुए उनके फेल होने का कारण यह होता है कि उन्होंने अपने बिजनेस आइडिया को ले करके बहुत ज्यादा मार्केट में रिसर्च नहीं की है उसके बारे में उन्होंने सही एजुकेशन नहीं ली है या और बहुत सारे फैक्टर हो सकते हैं तो चलिए दोस्तों जो आईडिया हम आज आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं वह बहुत ही आसान और कम पैसे में स्टार्ट हो सकते हैं और उनसे आप लाखों रुपए महीना कमा सकते हैं.

यह रहे टॉप 10 बिजनेस आइडिया-

1- योगा केंद्र Yoga Centre

भारत के प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी भी खुद योगा करने पर जोर देते हैं और जब से वह भारत के प्रधानमंत्री बने हैं तब से उन्होंने हर 21 जून को योगा दिवस मनाया है और बहुत लोगों को प्रेरित किया है योगा करने के लिए बहुत लोगों ने उनकी बात मानकर योगा को अपनाया है और अपने आप को स्वस्थ बनाने का एक बीड़ा उठाया है तो दोस्तों यहां दो पहलू हैं.

Business कैसे करे ये 5 आसान तरीके अपनाये

एक पहलू तो यह है कि योगा को लेकर के भारतीय लोगों में बहुत ज्यादा क्रांति आ चुकी है दूसरा यह है कि आप अगर एक अच्छे योगा इंस्ट्रक्टर हैं तो आप एक सेंटर खोल सकते हैं और उस सेंटर को खोलने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं पड़ेगी और अपने आस पास के ही लोगों को बता करके उंहें इकट्ठा करके वहां योगा सिखा सकते हैं और उनसे आप एक मंथली फीस चार्ज करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

2- हलवाई का बिज़नेस Catering Business

दोस्तों हलवाई का बिजनेस एक सदाबहार बिजनेस माना जाता है क्योंकि साल के 12 महीनों में हलवाई की जरूरत होती है क्योंकि किसी के घर कोई पार्टी होती है या कोई जन्मदिन होता है या कोई शादी होती है तो उसके लिए अगर उन्हें 10 लोगों का खाना बनाना है या 50 लोगों का खाना बनवाना है तो उसके लिए कैटरिंग सर्विस की जरूरत होती है.

क्योंकि कोई भी इंसान यह नहीं चाहता कि उसके घर 50 मेहमान आए और वह खुद बैठकर के उनके लिए खाना बनाएं इसीलिए लोग कैटरिंग सर्विस लेते हैं यानी कि हलवाई को अपने घर बुलाते हैं और 50 लोगों का खाना बनाने का उनको एक आर्डर देते हैं जिसके बदले हलवाई उनसे पैसे चार्ज करता है खाना बनाने का अगर आप एक अच्छा खाना बनाना जानते हैं तो आप हलवाई का बिजनेस कर सकते हैं यह बिजनेस बहुत अच्छा चलता है और इसमें शुरू में बहुत ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने की भी आवश्यकता नहीं होती है.

3 – ट्रैवल एजेंसी Travel Agency

ट्रैवल, एक ऐसा नाम है बिजनेस के लिए जहां आपको कारोबार में कभी भी नुकसान नहीं होगा क्योंकि साल में कम से कम हर परिवार या हर इंसान कहीं ना कहीं घूमने के लिए जरूर जाता है अगर आपको कुछ ऐसे टूरिस्ट प्लेस के बारे में जानकारी है या आपके कुछ कनेक्शन अच्छे हैं जो इस बारे में बहुत ज्यादा जानते हैं तो आप उनसे सीख लीजिए कि कैसे ट्रेवल एजेंसी का काम होता है कैसे चीजें मैनेज होती हैं कैसे किसी की ट्रिप को मैसेज किया जाता है.

5 तरीके Online Business कैसे स्टार्ट करें – How to Start Online Business in Hindi

जब आप यह काम सीख जाते है उसके बाद एक ट्रेवल एजेंसी खोल सकते हैं और जब लोग आपके पास आएंगे तो उनके ट्रिप है को आप अच्छे से मैनेज करे अगर आपने चार से पांच लोगों की ट्रिप अच्छी करवा दी तो वह आपका एडवरटाइजमेंट खुद करेंगे और आपका ट्रेवल एजेंसी का बिजनेस है वह बहुत अच्छा चलेगा इसमें बहुत ज्यादा पैसे लगाने की आपको जरूरत नहीं पड़ेगी.

4 – जिम का बिज़नेस Fitness Program

आजकल के युवाओं में देखा जा रहा है कि वह अपनी पर्सनैलिटी पर बहुत ज्यादा ध्यान दे रहे हैं हर कोई युवा जिसे आप अपने आस-पास ही देख सकते हैं वह सुबह या शाम को एक या डेढ़ घंटा जिम जॉइन कर रहा है और अपने शरीर को अच्छा बनाने के लिए मेहनत कर रहा है या यूं कह सकते हैं कि आज के टाइम में एक प्रतिस्पर्धा हो गई है कि मुझे उससे अच्छा शरीर दिखाना है बनाना है.

मुझे अपनी बॉडी में 6 पैक लाने है, अपने डोले मोटे करने हैं अपने सोल्डर दिखाने हैं अपनी चीज़ अच्छी दिखानी है जिससे कि मेरे दोस्त यह कह सके कि इसकी पर्सनालिटी सबसे बढ़िया है तो दोस्तों यहां भी आपके पास एक बिज़नेस अपॉर्चुनिटी है कि आप एक जिम खोल सकते हैं जिसमें आप 40 से 50 लोगों को ग्राहक बनाइए और उनसे एक सही फीस चार्ज कीजिए और अच्छी सर्विस रखे फिर आपका बिज़नेस चल निकलेगा इसमें भी आपको बहुत ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

5 – सिक्योरिटी कैमरे का बिज़नेस CCTV Camera

आज के समय में हम घर बनवाते हैं कोई दुकान खोलते हैं ऑफिस खोलते हैं या जहां भी चार लोग काम कर रहे हैं ऐसी जगह अक्सर हमने देखा है वहां सीसीटीवी कैमरे लगे होते हैं यानी कि उस जगह को कैमरों के द्वारा निगरानी में रखा जाता है ताकि अगर कोई भी घटना घटित हो कोई भी चोरी हो कोई सामान इधर उधर हो तो उसके बाद वह कैमरे में रिकॉर्डिंग देखने के बाद पता लगा सके के सामान किसने चोरी किया है या किसने यहां से हटाया है.

इसीलिए मार्केट में सिक्योरिटी कैमरे लगवाने वालों की कमी नहीं है आप यह भी एक बिजनेस कर सकते हैं और अपने अच्छे क्लाइंट बना सकते हैं इसमें अच्छी खासी कमाई होती है और आपको इन्वेस्टमेंट की भी बहुत पैसो की जरूरत नहीं पड़ती है.

6 – मालिश का बिज़नेस स्टार्ट करें Start Massage

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में जब शाम होती है तो इंसान को एक बहुत थकान महसूस होती है उस थकान के बाद हर इंसान चाहता है कि वो आराम करे और कोई उसके शरीर की मालिश कर दें ताकि जो उसकी थकान है अनिद्रा है और उसके शरीर में कहीं थोड़ा बहुत दर्द है जिससे दूर हो जाए गांव में तो नहीं परंतु शहरों में यह बिजनेस बहुत चलता है.

कैसे अपना खुद का बिजनेस शुरू करें 7 तरीके

लोग हफ्ते में दो या तीन बार अपने शरीर की मालिश जरूर कराने जाते हैं तो दोस्तों अगर आप इस काम को सीख सकते हैं कर सकते हैं तो आप एक मसाज सेंटर खोल लीजिये और उसमें अच्छी क्वालिटी की सर्विस देना शुरु कीजिए स्टार्टिंग में कुछ कम लोग आएंगे लेकिन जैसे ही आपकी सर्विस को वह देखेंगे और यूज करेंगे उसके बाद वह चार लोगों से जाकर और बताएंगे और आपका काम चल निकलेगा.

7 – होम सर्विसेज Home Services

यह बहुत अच्छा बिजनेस है इसमें आप किसी के घर जाकर के सर्विस प्रदान करते हैं आपने सुना होगा या देखा भी होगा कि आज कल का वह टाइम है जब किसी को किसी चीज की जरूरत होती है तो सिर्फ उसको फोन याद आता है एक फोन करना होता है और उसको जो चाहिए वो उसके घर पर आ जाए दोस्तों पहले ही आपके आसपास इस तरह की की सर्विस बहुत लोग दे रहे होंगे.

जिसमें पलंबर की सर्विस है ड्राई क्लीनर की सर्विस है इलेक्ट्रीशियन की सर्विस है कारपेंटर की सर्विस है ब्यूटीशियन की है और फ्लोरिस्ट की है यानी कि फूल वाले की इसके अलावा और भी बहुत सारी सर्विस हैं आप इन सर्विस को अपनी एक पर्टिकुलर एरिया में घर-घर जाकर लोगों को सेवा प्रदान कर सकते हैं स्टार्टिंग में अच्छी खासी आपको मेहनत करनी होगी लेकिन जब आपके क्लाइंट बन जाएंगे आप के ग्राहक बन जाएंगे फिर आपको दिक्कत नहीं आएगी.

आपको एक टीम मैनेजमेंट करने की जरूरत होगी जितनी प्रकार की सर्विस आप प्रदान करेंगे उससे जुड़े मिस्त्री आपके पास होने चाहिए इसमें भी आपको बहुत ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है अगर कमाई की बात करें तो काफी अच्छी कमाई होती है

8- इंटरनेट की सर्विस देना शुरू कीजिए Internet Connection Provider

जब से स्मार्टफोन आए हैं तब से इंटरनेट की बहुत ज्यादा खपत हमारे देश में हो रही है हर किसी को इंटरनेट चाहिए वैसे तो मोबाइल में जो सिम कार्ड होता है उनकी टेलीकॉम कंपनी बहुत ज्यादा डाटा दे रही हैं परंतु वह एक हाई स्पीड का इंटरनेट प्रोवाइड नहीं करा पाते हैं वह स्पीड नहीं दे पाती है कस्टमर को जब अपने कंप्यूटर पर अपने लैपटॉप पर काम करने में जरूरत पड़ती है आवश्यकता होती है तो इस दौरान वह अपने लोकल एरिया में ऐसे इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को खोजते हैं जिससे उन्हें एक हाई स्पीड का इंटरनेट की सर्विस मिल सके.

आप अपने लोकल एरिया में इंटरनेट कि सर्विस दे सकते हैं इसके लिए आपको शुरू में 100 ग्राहक को जोड़ना होगा ताकि आप एक अच्छे लेवल पर काम कर सकें यानी आपको 100 कस्टमर बनाने होंगे इस बिजनेस को शुरू करने के लिए भी बहुत ज्यादा पैसे की आवश्यकता नहीं होती है यह बिजनेस आइडिया भी बहुत अच्छा होता है.

9- बने बनाए फर्नीचर का बिज़नेस Start Furniture Business

अगर आपको लकड़ी का काम आता है और आप लकड़ी से कुछ ऐसे सामान बना सकते हैं जो लोगों के काम आते हैं जैसे बेड, टेबल, लकड़ी की कुर्सियां, ड्रेसिंग टेबल, पलंग आदि जो एक दिनचर्या में इस्तेमाल किए जाते हैं अगर आप ये काम जानते हैं तो आप इस काम को बहुत अच्छे से कर सकते हैं इसमें आप सस्ते दामों पर लकड़ी खरीदकर उनका आइटम बना करके मार्केट में अच्छे दामों पर बेच सकते हैं और काफी अच्छी मोटी इनकम कमा सकते हैं.

10- फिल्टर पानी का बिज़नेस Pure Water Supply

आज के समय में हर जगह के वाटर लेवल खराब हो चुके हैं अगर पानी को चेक करवाया जाए तो हर जगह का पानी दूषित मिलेगा है इसीलिए लोग नलों का पानी डायरेक्ट नहीं पी रहे हैं या तो वह RO फिल्टर का इस्तेमाल करते हैं या फिर बाजार से फ़िल्टर किया हुआ पानी खरीद कर पीते हैं.

भारत में Startup कैसे शुरू करें – How to Start a Startup in India

आने वाले समय में फ़िल्टर पानी की और मांग बढ़ने वाली है अगर आप अपनी लोकल एरिया में फिल्टर पानी का बिजनेस कर लेते हैं और डोर-टू-डोर अपने पानी को सप्लाई करते हैं तो आप एक अच्छा बिजनेस बना सकते हैं और एक अच्छी इनकम कर सकते हैं इसमें आपको बहुत ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत नहीं है यह बिज़नेस 10 से 20 हज़ार से स्टार्ट हो जाएगा.

दोस्तों यह पोस्ट Top 10 Business Ideas in Hindi – ये 10 बिज़नेस आइडियाज जो कम Invest में शुरू करें, आपको कैसी लगी. हमें कमेंट करके जरूर बताएं ताकि हम अगली पोस्ट में आपको और बड़े लेवल के बिजनेस आइडिया बता सकें.

Thank You!

3 thoughts on “Top 10 Business Ideas in Hindi – ये 10 बिज़नेस आइडियाज जो कम Invest में शुरू करें”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.