11 Blogging Mistakes to Avoid in Hindi – ब्लॉगिंग में ये 11 गलतियाँ कभी भी ना करें

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में सीखेंगे 11 Blogging Mistakes to Avoid in Hindi – ब्लॉगिंग में ये 11 गलतियाँ कभी भी ना करें. जब भी कोई Blogger अपनी Blogging की शुरूआती Stage में होता है तो उससे Blogging के फील्ड में कई गलतिया होती है, Blogging में कौनसी Mistake नहीं करनी चाहिए, Blogging की शुरुआत में कौनसी-कौनसी गलती होती है. में खुद को Blogging Mistake करने से कैसे बचाऊ.

ये सभी आपके Concern भी हो सकते है, इन सभी Point पर खुलकर बात करेंगे जिससे आपको क्लियर हो सके Blogging की शुरुआत में नए ब्लॉगर कौनसी-कौनसी Mistake करते है ताकि आप उन गलतियों को ना करें, इसीलिए आगे पढ़ते रहे 10 Blogging Mistakes to Avoid in Hindi – ब्लॉगिंग में ये 10 गलतियाँ कभी भी ना करें.

आगे पोस्ट में बढ़ने से पहले में आप से Request करूँगा यदि आप जल्दी है तो आप अभी इस पोस्ट को ना पढ़े, Bookmark करके रख ले जब आपको फ्री टाइम मिले तब आप इस पोस्ट को पढ़े, क्योकि मैंने इस पोस्ट में बहुत Value Add की है ताकि आप किसी भी Point को Miss ना कर दें. तो चलिए शुरू करते है और सीखते है 11 Blogging Mistakes to Avoid in Hindi – ब्लॉगिंग में ये 11 गलतियाँ कभी भी ना करें.

11 Blogging Mistakes to Avoid in Hindi – ब्लॉगिंग में ये 11 गलतियाँ कभी भी ना करें

पहले तो में आपको 11 Mistakes की List बता देता हूँ उसके बाद विस्तार से आपके साथ बात करूँगा. नीचे वो 11 Blogging Mistakes दी हुई है जिन्हे आपको Avoid करना चाहिए…

Mistake #1: Blog का क्लियर Purpose ना होना.

Mistake #2: आपका Focus अपने Interest पर है नाकि Audience के.

Mistake #3: Frequently पोस्ट पब्लिश नहीं करते है.

Mistake #4: SEO की बेसिक Practice और Keyword Research ना करना.

Mistake #5: सब कुछ खुद ही करते रहना.

Mistake #6: अन्य Website के साथ Linking ना करना.

Mistake #7: Social Media Promotion ना करना.

Mistake #8: Blog के लिए Email List को नहीं बढ़ा रहे है.

Mistake #9: अपने Old Content की Relevance और अपडेट नहीं कर रहे है.

Mistake #10: Monetization के लिए केवल एक ही तरीका अपनाते है.

Mistake #11: अपनी Progress को Track नहीं करते है.

ऊपर मैंने आपके सामने 11 मिस्टेक्स की लिस्ट रखी है जिन पर पूरी जानकारी के साथ बात करूँगा, और कोशिश करूँगा की आपको अच्छे से बता पाऊं.

Mistake #1: Blog का क्लियर Purpose ना होना

दोस्तों, जब कोई भी नया ब्लॉगर अपनी Blogging Journey की शुरुआत करता है तो उसे Blogging के क्षेत्र की कम जानकारी होती है ये जाहिर सी बात है, किन्तु ब्लॉगिंग का पहला Step आपकी ब्लॉगिंग यात्रा का सबसे अहम पड़ाव होता है.

इस पहले पड़ाव पर ही आधे से ज्यादा ब्लॉगर गलती करते है वो Blog स्टार्ट करते टाइम इस बात को निर्धारित करना भूल जाते है की उनके Blog का Purpose क्या रहेगा. इंटरनेट पर आकर 5-10 मोटिवेशनल Video देखते है या कुछ जानकारी Article के माधियम से पढ़ के उत्साहित हो जाते है और बिना ज्यादा कुछ सोचे Blogging शुरू कर देतें है.

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें – Blog स्टार्ट करने से पहले ये 3 बातें जान लीजिये

बस यही से उन सभी Blogger की सबसे बड़ी ब्लॉगिंग की Mistake हो जाती है और वो बहुत कुछ बड़ा नहीं कर पाते है और इस तरह ब्लॉगर के Fail होने के चांस सबसे ज्यादा होते है, मेरी सलाह है आप ऐसा करने से बचें और आगे पढ़ते रहे 11 Blogging Mistakes to Avoid in Hindi – ब्लॉगिंग में ये 11 गलतियाँ कभी भी ना करें.

Mistake #2: आपका Focus अपने Interest पर है नाकि Audience के

ये सच बात है आपको अपने Blog पर वो इनफार्मेशन शेयर करनी चाहिए जिसमे आपको Interest आता है तभी आप अच्छी और Valuable जानकारी अपने ब्लॉग पर दे पाएंगे. लेकिन इसके साथ-साथ आपको ये भी ध्यान रखना होगा की आपकी Audience को ये सब पसंद भी आ रहा है या नहीं.

चलिए एक Example से समझते है, मान लेते है आपके ब्लॉग की Niche Technology से सम्बंधित है और आप Tech से जुडी जानकारी अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते है जिसमे आपको मज़ा आता है और आपको काम करना अच्छा लगता है किन्तु आप Updated जानकारी अपने रीडर को नहीं दे रहे है आप सिर्फ पुरानी Update पर बात करते है या Latest टॉपिक पर बात नहीं करते है.

तो इस तरह कई बार आप अपने Interest के अनुसार अच्छा करने की कोशिश करते है परन्तु आप अपने ब्लॉग की ऑडियंस के Interest के अनुसार काम नहीं करते है तो ऐसे में आप पीछे रह जायेंगे और कुछ टाइम के बाद आपके Blog का ट्रैफिक कम होता जायेगा क्योकि आप सिर्फ अपने Interest के लिए काम करते है नाकि अपनी Audience के.

Step By Step ब्लॉग कैसे बनायें

इसीलिए यदि आपको Blogging में अपने झंडे गाड़ने है तो आप अपनी Audience के Interest के अनुसार काम करे आपको 100% सफलता मिलेगी.

Mistake #3: Frequently पब्लिश नहीं करते है

आपने देखा होगा या आप महसूस करते होंगे यदि आप एक ब्लॉगर है, कई बार आप लगातार 1 week या 2 Week काम करते है लेकिन वही फिर 1 week तक काम नहीं करते है या हो सकता है 1 महीने काम नहीं करते है… ऐसा निरंतर चलता रहता है तो…

इसी प्रकिर्या को लगातार काम ना करना कहते है, आप से एक सवाल है क्या आप अपने ब्लॉग को Success करना चाहते है तो आप निरंतर काम करे और आपको Blogging में कोनसी-कोनसी मिस्टेक नहीं करनी है उसके लिए पढ़ते रहे 11 Blogging Mistakes to Avoid in Hindi – ब्लॉगिंग में ये 11 गलतियाँ कभी भी ना करें.

Mistake #4: SEO की बेसिक Practice और Keyword Research ना करना

दोस्तों आपको SEO (Search Engine Optimization) के बारें में जानकारी होनी चाहिए, उदहारण के तोर पर आपको ये पता होना चाहिए Mainly Google Search Engine के लिए वेबसाइट की कोनसी-कोनसी सेटिंग अपडेट रखनी चाहिए, या कौन से ऐसे काम है जो Google Search Engine आपकी वेबसाइट में पसंद करता है.

साथ ही साथ आपको Organic Traffic लाने के लिए अपने Blog Post लिखते टाइम Keyword Research करना आना चाहिए जिससे आप अपने Blog पोस्ट में वो अच्छे-अच्छे Keyword जोड़ ले जिससे आपको आगे चल कर Organic ट्रैफिक मिले.

Mistake #5: सब कुछ खुद ही करते रहना

एक ब्लॉग को बड़ा और सक्सेसफुल Blog बनाने के लिए कई Activity करनी पड़ती है जिसके लिए हो सकता है आप खुद टाइम निकाल कर करते हो किन्तु ऐसा नहीं करना चाहिए, आप सबसे पहले एक Team बनाये और अपनी टीम को काम Assign कीजिये.

इससे आपकी टीम के जो मेंबर है सबका अलग-अलग Expertise होगा और सभी लोग अपना-अपना काम बड़े अच्छे तरीके से कर पाएंगे. हो सकता है आप खुद सारे काम करते है तो आप सभी काम में Expert नहीं हो सकते है और आप अपना काम खुद ही ख़राब कर रहे हो. यही बजह आपके Blog को सफल होने से रोक रही हो. इसीलिए मेरी सलाह है अपनी एक अच्छी टीम बनाये. 11 Blogging Mistakes to Avoid in Hindi – ब्लॉगिंग में ये 11 गलतियाँ कभी भी ना करें.

10 Blogging Tips for Beginners in Hindi – ब्लॉगिंग शुरू कैसे करें 10 टिप्स

Mistake #6: अन्य Website के साथ Linking ना करना

जैसे-जैसे आपका ब्लॉग पुराना होने लगता है तो आपको Results भी मिलना शुरू हो जाते है, किन्तु जब आप शुरुआत में होते है तब आपको अपने Blog की Linking दूसरी वेबसाइट के साथ करनी चाहिए. इससे आपके Blog के Backlink बनेंगे जिनका फायदा आपको जरूर मिलेगा.

Mistake #7: Social Media Promotion ना करना

सबसे पहले तो आप अपने Blog के लिए Social Media पर अकाउंट या Page बना लें. इसके बाद जब भी आप कुछ भी जानकारी Blog के जरिये पब्लिश कर रहे है तो आपको वही Post का URL अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करना चाहिए.

जिससे आपको भले तुरंत फायदा न मिले किन्तु कुछ टाइम के बाद आपको इससे बहुत Visibility मिलेगी.

Mistake #8: Blog के लिए Email List को नहीं बढ़ा रहे है

यदि वास्तव में आप अपने Blog को Future में सफल बनाना चाहते है तो आपको एक Email List तैयार करनी होगी और ये List आपकी बढ़ती रहनी चाहिए इसके लिए आप Blog पर Email Subscription करना स्टार्ट कर देना चाहिए.

Mistake #9: अपने Old Content को Relevance और अपडेट नहीं कर रहे है

जब ब्लॉगिंग करते-करते आपको 1-2 साल हो जाते है और आप अपना पुराना Content मतलब पुराने Blog Post अपडेट नहीं करते है तो ये आपके Blog के लिए बड़ी गलती होती है जिसे करने से आप बचें और आप अपने पुराने आर्टिकल समय और जानकारी के हिसाब से Relevance और अपडेट करते रहे.

5 तरीके अपना पहला Blog Post कैसे लिखें – How to Write Your First Blog Post

Mistake #10: Monetization के लिए केवल एक ही तरीका अपनाते है

मैंने खुद देखा है, ब्लॉगर अपने Blog को सिर्फ एक ही तरीके से Monetization करते है और वो है Google Adsense, ज्यादा से ज्यादा बात करे तो 2-3 तरीके से Blog को Monetization करते है किन्तु यहाँ मेरी सलाह है आप जितने भी तरीके है Blog से पैसे कमाने के वो सब तरीके जरूर अपनाये. 11 Blogging Mistakes to Avoid in Hindi – ब्लॉगिंग में ये 11 गलतियाँ कभी भी ना करें.

Mistake #11: अपनी Progress को Track नहीं करते है

दोस्तों, ये भी आपकी Blogging जर्नी का बड़ा और महत्वपूर्ण एरिया है जहा आपको काफी काम करना होता है, काम तो हम सभी ब्लॉगर करते है लेकिन क्या आप अपने किये हुए काम को Track करते है.

मतलब ये की आज आपके Blog की ग्रोथ कहा है,,, 6 Month पहले कहा थी, जो एक्टिविटी आपने आज की है उसका 1 महीने बाद क्या रिजल्ट आएगा ये सब. आपके Blog पर कितना ट्रैफिक आ रहा है कौन से चैनल से आ रहा है.

Social चैनल पर कितनी Audience है कितना Grow हो रहे है सभी प्लेटफार्म इस सबका का Record आपके एक Tracking सीट में होना चाहिए.

ये पोस्ट 11 Blogging Mistakes to Avoid in Hindi – ब्लॉगिंग में ये 11 गलतियाँ कभी भी ना करें आपको कैसे लगी मुझे कमेंट करके जरूर बताये.

धन्यवाद

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.